आ गया दुनिया का सबसे तेज चार्ज होने वाला Electric Auto, महज 15 मिनट में होता है फुल चार्ज

कॉमर्शियल सेगमेंट में एक्सपोनेंट एनर्जी (Exponent Energy) ने अपना नया इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर ऑटो (electric auto) पेश किया है।

भारत में एलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड हर सेक्टर में खूब हो रही है, पर्सनल यूज के साथ कमर्शियल यूज़ के लिए भी इनकी जरूरत अब ज्यादा होने लगी है। इसी को देखते हुए कई देसी-विदेशी ब्रांड्स भारत में एंट्री कर रहे हैं। कॉमर्शियल सेगमेंट में एक्सपोनेंट एनर्जी (Exponent Energy) ने अपना नया इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर ऑटो (electric auto) पेश किया है। यह इलेक्ट्रिक ऑटो Altigreen neEV पर बेस्ड है और यह  8.19 kWh बैटरी पैक के साथ आता है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि इसे नियमित LPF सेल केमिस्ट्री का उपयोग करके एक्सपोनेंट द्वारा स्वदेशी रूप से बनाया गया है। कंपनी का दावा है कि सिर्फ 15 मिनट में यह फुल चार्ज होता है। लेकिन 15 मिनट की चार्जिंग कैपिसिटी सिर्फ निर्माता के अपने ई-पंप चार्जिंग नेटवर्क पर संभव है। फिलहाल कीमत के बारे में कोई जानकारी नही मिली है।   

एक बार चार्ज करने पर  85km का सफर करेगा तय  

कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर 85 किलोमीटर तक चलेगा जोकि बैटरी में 100A बिजली भेजता है।  यह मौजूदा किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर से करीब 15 गुना फास्ट है। इस इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर की डिलीवरी इस साल अक्टूबर में शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: ना Nissan Magnite और ना ही Renault Kiger, भारत में जमकर बिकी Tata की ये सबसे सस्ती SUV

50 डिग्री तापमान का नहीं होगा कोई असर   

कंपनी का दावा है कि भारत जैसे देश में जहां तापमान गर्मी में  50 डिग्री तक चला जाता है। ऐसे तापमान में हमारा इलेक्ट्रिक ऑटो बिलकुल भी निराश नहीं करेगा और बिना किसी परेशानी के खूब चलेगा। यह LFP बैटरी सेल टेक्नोलॉजी की वजह से संभव हुआ है।  बेहतर और लगातार प्रदर्शन के साथ बेहतर सेफ्टी और लंबी बैटरी लाइफ भी सुनिश्चित करता है। कंपनी वित्त वर्ष 2023  में बेंगलुरु में 100 ई-पंप लगाएगी। कंपनी के मुताबिक इस नए मॉडल की कीमत भी काफी किफायती रहेगी।

यह भी पढ़ें: 35km से ज्यादा की माइलेज देती हैं ये सस्ती CNG कारें, भूल जाओगे पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें!