ऐसी दिखती है दुनिया की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली ‘Humble One’ इलेक्ट्रिक एसयूवी! जानें खूबियां

First Solar Powered Humble One Electric SUV

हंबल मोटर्स (Humble Motors) कैलिफोर्निया स्थित एक स्टार्टअप है। कंपनी ने आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी (electric SUV) के कान्सेप्ट से पर्दा उठाया है। आपको बता दें कि Humble One इलेक्ट्रिक एसयूवी भीड़ से बिल्कुल अलग दिखती है। इसमें कुछ ऐसी तकनीक का उपयोग भी किया गया है, जो अभी आपको अन्य इलेक्ट्रिक कार (electric car) में पूरी तरह से नहीं दिखाई देगा। हंबल वन अपनी इलेक्ट्रिक मोटर के लिए बिजली उत्पन्न करने के लिए सोलर एनर्जी (solar energy) सौर ऊर्जा का उपयोग करता है, जो कार को लगभग 96 km की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा।

हंबल का मानना है कि सौर एनर्जी मोबिलिटी का भविष्य है और सौर ऊर्जा से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहन कार्बन न्यूट्रेलिटी (carbon neutrality) से निपटने में बड़ा कदम होंगे। हंबल वन इलेक्ट्रिक एसयूवी (Humble One Electric SUV) को पहले से ही रिजर्वड प्री-ऑर्डर में 20 मिलियन डॉलर से अधिक प्राप्त हो चुके हैं, जो भारतीय करेंसी में लगभग 146 करोड़ रुपये है। जबकि एसयूवी को केवल एक कान्सेप्ट के रूप में दिखाया गया है। आइए जानते हैं सोलर एनर्जी से चलने वाली इस इलेक्ट्रिक कार की खूबियां…

यह भी पढ़ेंः सुजुकी भारत में लॉन्च करेगी नई V-Strom 250 मोटरसाइकिल! Benelli TRK 251 से होगा मुकाबला

पहली सोलर एनर्जी कार
दुनिया की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी (Solar-Powered Electric SUV) हंबल वन निश्चित रूप से दुनिया का पहला सौर ऊर्जा से चलने वाला पैंसेजर व्हीकल नहीं है, क्योंकि हम पहले ही इस तकनीक को नई हुंडई सोनाटा (Hyundai Sonata) के साथ-साथ कर्मा रेवेरो (Karma Revero) पर भी देख चुके हैं। हालांकि Humble One छत पर सोलर पैनल लगाने वाली पहली SUV होगी। एसयूवी हर दिन लगभग 96 km रेंज के लिए ऊर्जा का उत्पादन सौर पैनलों से करेगी। लेकिन अभी यह देखने वाली बात होगी कि यह अन्य मौसम में ऊर्जा की आपूर्ति कैसे करेगा।

solar powered Humble One electric SUV

डिजाइन है कमाल का
हंबल वन ( Humble One) अभी भी एक कान्सेप्ट के रूप में है, जिसका अर्थ है कि उत्पादन के लिए तैयार वर्जन में कई बदलाव होंगे। बहरहाल, कॉन्सेप्ट कार शानदार दिखती है। इसमें एक ढलान वाली छत, विशाल ब्लैक-आउट ग्रिल है। इसमें पतली एलईडी हेडलाइट्स है। एसयूवी में बिना पिलर के दरवाजे हैं, जबकि इसमें पारंपरिक विंग मिरर हैं। साइड में एयर स्कूप्स और काले रंग के अलॉय व्हील हैं। ऐसा लगता है कि टायर कार के शरीर से बाहर निकलते हैं, लेकिन जाहिर तौर पर प्रोडक्शन वर्जन पर इसका आकार घटाया जाएगा। पीछे की तरफ Humble One में बूमरैंग के आकार के टेल लैंप्स मिलते हैं, जो तीन हॉरिजॉन्टल लाइनों की मदद से एक साथ जुड़े होते हैं, जो पूरे टेलगेट पर चलते हैं। एसयूवी में रियर स्पॉयलर और स्प्लिटर भी मिलता है, जो कार को स्पोर्टियर लुक देने में मदद करता है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 300 रुपये की EMI पर ले आएं ये Inverter UPS, ऐप और सोलर जैसी सुविधाओं से है लैस

स्पेसिफिकेशंस
द हंबल वन को अपनी छत पर लगे 80 वर्ग फुट से अधिक इंजीनियर फोटोवोल्टिक सेल मिलते हैं जो सूरज की रोशनी को पकड़ते हैं और इसे ऊर्जा में बदल देते हैं। यह ड्राइविंग रेंज को प्रति दिन लगभग 96 Km बढ़ाने के लिए पर्याप्त इलेक्ट्रिक पावर उत्पन्न करते हैं। कंपनी के मुताबिक, Humble One एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 805 km की रेंज ऑफर करेगी। इतना ही नहीं, एसयूवी का अधिकतम बिजली उत्पादन 1020 होगा, जबकि इसमें आपको शानदार एयरडानैमिकली डिजाइन भी मिलते हैं। Humble SUV को आने पर पूरी दुनिया में सबसे अधिक aerodynamic SUV में से एक बना देगा।

संभावित लॉन्च और कीमत
द हंबल वन को पहले ही रिजर्वड प्री-ऑर्डर में $20 मिलियन से अधिक प्राप्त हो चुके हैं, जो लगभग 146 करोड़ रुपये है! हालांकि कार का उत्पादन वर्ष 2024 से पहले होने की उम्मीद नहीं है। इसे अमेरिका के बाद दुनिया के अन्य देशों में पेश किया जा सकता है। कीमत की बात करें, तो सटीक कीमत पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी, क्योंकि अभी तक बहुत सारे विवरण उपलब्ध नहीं हैं। हालांकि कार निर्माता का दावा है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत लगभग $ 109,000 से शुरू होगी, जो कि भारतीय मुद्रा में करीब 81 लाख रुपये से अधिक हो जाती है।

यह भी पढ़ेंः बिना बिजली घंटों चलते हैं ये पंखे, अब नहीं सताएगी गर्मी