स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगी Yamaha EMF इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें इसकी खूबियां

Yamaha EMF Electric Scooter

Yamaha (यामाहा ) ने वर्ष 2019 में EC-05 पेश किया था। अब Yamaha EMF कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) है, जिसे Gogoro के सहयोग से विकसित किया गया है। ईवी स्पेस में Gogoro (गोगोरो) के साथ साझेदारी करने से कंपनी को रेडीमेड बैटरी आर्किटेक्चर और बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों (battery swapping stations) के बड़ी नेटवर्क तक पहुंच मिलती है। भारत में हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरी स्वैपिंग बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए गोगोरो के साथ भागीदारी की है।

Yamaha EMF Electric Scooter का डिजाइन

यामाहा ईएमएफ इलेक्ट्रिक स्कूटर ( Yamaha EMF Electric Scooter) बेहद स्टाइलिश इलेक्ट्रिक स्कूटर है। पावरफुल, आक्रामक स्टाइल के साथ स्कूटर का भविष्य का लुक और फील देता है। यह तीन कलर ऑफर करता है, जिसमें डार्क ब्लैक, डार्क ग्रीन और लाइट ब्लू।

यामाहा ईएमएफ की कुछ प्रमुख विशेषताओं में स्टैक्ड डुअल एलईडी हेडलैंप, chiselled profile के साथ फ्लैट फ्रंट एप्रन, ट्रेंडी रियर व्यू मिरर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, सिंगल पीस सीट और आफ्टरबर्नर-स्टाइल डुअल एलईडी टेल लाइट्स शामिल हैं। स्कूटर में कुछ अनूठी विशेषताएं हैं जैसे कि फ्लोरबोर्ड के केंद्र में एक छोटा स्टोरेज स्पेस है। इसका उपयोग विभिन्न तरह के सामान, कप, बोतल आदि के लिए किया जा सकता है।
यह भी पढ़ेंः इस दिन लॉन्च होगी मेड इन इंडिया Tork Kratos Electric Motorcycle, जानें इसकी खूबियां

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चाबी के बजाय एनएफसी कार्ड (NFC card) से ऑन / ऑफ किया जा सकता है। कनेक्टिविटी सुविधाओं की बात करें, तो यामाहा ऐप (Yamaha app) के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। कुछ प्रमुख कनेक्टिविटी फीचर्स में लास्ट पार्किंग लोकेशन, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन और फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम शामिल हैं।

Yamaha EMF के स्पेसिफिकेशंस

Yamaha EMF इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिड-माउंटेड मोटर का यूज किया गया है। यह 3,000 rpm पर 10.30 ps की अधिकतम पावर और 2,500 rpm पर 26 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह 3.5 सेकेंड में 0 से 50 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। यामाहा ने अभी तक स्कूटर की टॉप स्पीड का खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह लगभग 100 km प्रति घंटे की रफ्तार से हो सकती है।

ताइवान में रेंज वास्तव में एक चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि स्कूटर गोगोरो के व्यापक बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क पर निर्भर होगा। अनुमान के अनुसार, ताइवान में लगभग 97% इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन गोगोरो की बैटरी स्वैपिंग का उपयोग करते हैं। जब भी बैटरी कम हो जाती है, यामाहा ईएमएफ उपयोगकर्ता पूरी तरह से चार्ज बैटरी प्राप्त करने के लिए पास के स्वैपिंग स्टेशन पर जा सकते हैं। कुल मिलाकर, यह अनुभव एक फ्यूल स्टेशन पर पेट्रोल/डीजल प्राप्त करने के समान ही है।
यह भी पढ़ेंः Yezdi Adventure या फिर Royal Enfield Himalayan, जानें कौन है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

Yamaha EMF में हाई torsional rigidity के साथ एक हल्का फ्रेम है। इसे बेहतर नियंत्रण और हैंडलिंग हासिल करने के लिए डिजाइन किया गया है। सस्पेंशन सिस्टम में अपराइट फ्रंट फोर्क्स और डुअल रियर शॉक एब्जॉर्बर शामिल हैं। ब्रेकिंग ड्यूटी 200 मिमी डिस्क द्वारा आगे और 190 मिमी डिस्क पीछे की ओर की जाती है। कुशल ब्रेकिंग के लिए स्कूटर में सीबीएस है।

नई Yamaha EMF इलेक्ट्रिक स्कूटर ताइवान में NT$ 102,800 की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। यह लगभग 2.77 लाख रुपये है। यह निश्चित नहीं है कि Yamaha EMF को भारतीय बाजार में कब और कब लॉन्च किया जाएगा। इधर Yamaha की ओर से पहला इलेक्ट्रिक वाहन E01 ई-स्कूटर होने की संभावना है। इसे हाल ही में रोड टेस्ट में स्पॉट किया गया था। Yamaha पहले ही भारतीय बाजार के लिए E01 और EC-05 नामों का ट्रेडमार्क करा चुकी है।