वाह! Yamaha ने पेश किया तीन पहियों वाला Tricity Scooter, जानें कीमत से लेकर फीचर तक

Tricity Scooter

आमतौर पर सामान्य स्कूटरों (Scooter) में दो पहिया ही होते हैं, लेकिन अब यामाहा (Yamaha) ने तीन पहिया वाला यूनिक स्कूटर पेश किया है। कंपनी ने 2022 Yamaha Tricity 125 और Tricity 155 तीन-पहिया वाले स्कूटरों को यूरोपीय बाजार में पेश किया है। नए स्कूटर इस अगस्त से उपलब्ध कराए जाएंगे और चुनिंदा यूरोपीय देशों में खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे। यामाहा ने इन दोनों स्कूटरों को बेहतर पावरट्रेन, चेसिस और नई सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया है। दोनों स्कूटर मस्क्यूलर डिजाइन के साथ आते हैं।

आपको बता दें कि यह ट्राईसिटी (Tricity) लाइनअप निकेन थ्री-व्हील्ड स्कूटर की तरह समान डिजाइन पैटर्न को फॉलो करता है। यह बड़ी एलईडी हेडलाइट के साथ आता है, जो व्यापक बीम प्रदान करती है। हालांकि इसका मुख्य आकर्षण LMW (लीनिंग मल्टी व्हील) एकरमैन स्टीयरिंग शामिल है, जिसमें डुअल फ्रंट व्हील हैं। इसमें मध्यम आकार का फ्रंट टिंटेड विंडस्क्रीन भी मिलता है, जो हाईवे की स्पीड पर उपयोगी हो सकता है। साथ ही, कंपनी ने स्कूटरों पर डुअल-टोन पेंट थीम का इस्तेमाल किया है, जो स्कूटर को अधिक स्पोर्टी लुक प्रदान करता है।
यह भी पढ़ेंः Tata Nexon EV Max के बाद अब ये इलेक्ट्रिक कार बिखेरेंगी अपना जलवा, रेंज होगी 700 km से ज्यादा

Tricity scooter के इंजन
ट्राईसिटी 125 (Tricity 125) में नया यूरो-5 कंप्लेंट ब्लू कोर 125cc सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन का उपयोग किया गया है, जो 12.2PS और 11.2Nm (अपने पूर्ववर्ती से 0.5Nm कम) टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसका हाई -स्पेक वैरियंट Tricity 155 में नया 155cc सिंगल- सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन Yamaha Aerox 155 से लिया गया है, जो 15PS और 14Nm (अपने पूर्ववर्ती से 0.4Nm कम) डिलीवर करता है। ये स्कूटर Yamaha के वेरिएबल वॉल्व एक्चुएशन (VVA) तकनीक के साथ स्टैंडर्ड स्टार्ट और स्टॉप फंक्शन के साथ आते हैं। ऑटोमेकर का दावा है कि यह तकनीक टॉप-एंड परफॉर्मेंस से समझौता किए बिना बेहतर लो-एंड ग्रंट देने में मदद करती है।
यह भी पढ़ेंः दाम में कम पर कूलिंग में जबरदस्त हैं ये Desert Air Cooler, बस 400 रु में लाएं घर

Tricity scooter की कीमत
ट्राइसिटी स्कूटरों (Tricity scooters) को स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ पेश किया गया है। इसमें आपको पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जैसे कि अधिकांश आधुनिक स्कूटर में होता है। यह यूजर्स को इनकमिंग कॉल, सोशल मीडिया, ईमेल, टेक्स्ट मैसेज और ईंधन की खपत के लिए रीयल-टाइम नोटिफिकेशन के साथ अपडेट रहने में सक्षम बनाता है। मॉडल की अन्य मुख्य विशेषताओं में स्मार्ट कजी , पार्किंग ब्रेक, यूएसबी चार्जिंग सॉकेट और ट्राइसिटी 155 पर अंडरसीट स्टोरेज एलईडी लाइट्स के माध्यम से कीलेस ऑपरेशन फीचर भी शामिल हैं। कीमत की बात करें, तो जबकि ट्राईसिटी 125 की कीमत 4,299 यूरो (3.50 लाख रुपये के बराबर) है। ट्राईसिटी 155 4,999 यूरो (लगभग 4.08 लाख रुपये) में बिकता है। कहने की जरूरत नहीं कि इस कीमत पर ये स्कूटर भारतीय बाजार के लिए बहुत महंगे है।
यह भी पढ़ेंः 20,000 रुपये से कम में खरीद सकते हैं ये यूज्ड Scooters, जानें पूरी डिटेल