Yamaha Neo Electric Scooter भारत में एंट्री के लिए तैयार, जानें फीचर्स और डिटेल

Yamaha Neo Electric Scooter

जापानी दोपहिया निर्माता Yamaha भारतीय ईवी बाजार में एंट्री की योजना बना रही है। यामाहा पहले से ही भारतीय बाजार में नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर (Neo Electric Scooter) की मार्केटिंग करने की योजना बना रही है, जिसे निकट भविष्य में यहां लॉन्च होने की उम्मीद है। Yamaha Neo’s स्लीक डिजाइन वाला खूबसूरत स्कूटर है। आइए जानते हैं, यामाहा के आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर में किस तरह के फीचर्स की उम्मीद कर सकते हैं…

Yamaha Neo’s काफी हैंडसम स्कूटर है। इसका फ्रंट एप्रन और साइड पैनल काफी चिकना और बेहद स्टाइलिश दिखता है। लंबी सिंगल-पीस सीट को थोड़ा ऊपर उठाया गया है। फ्लोरबोर्ड पर बहुत जगह है और हैंडलबार सवार के काफी करीब है। इसलिए राइडिंग काफी सुविधाजनक हो सकती है।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ 146 रु की EMI पर घर लाएं ये रिमोट वाले BLDC ceiling fans, बिजली बिल हो जाएगा आधा

स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर से लैस
Neo Electric Scooter बहुत सारी सुविधाओं से लैस है। इसमें आपको डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल (स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ), स्मार्ट की इंटीग्रेशन, ऑल-एलईडी लाइटिंग सिस्टम, अलॉय व्हील और 27-लीटर अंडरसीट स्टोरेज मिलती है। Neo’s इलेक्ट्रिक स्कूटर में पारंपरिक टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर मोनोशॉक भी मिलता है।

Yamaha Neo Electric Scooter

70 km रेंज का दावा
आपको बता दें कि यूरोपीय बाजार में यामाहा नियो में दो रिमूवल बैटरी पैक (50.4 V, 19.2 Ah Li-ion batteries) मिलते हैं, जो 2.5 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़े होते हैं। पूरी तरह चार्ज बैटरी पर स्कूटर 70 km की रेंज प्रदान करने का दावा करता है। हालांकि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बीच की प्रतिस्पर्धा को देखते हुए भारत-स्पेक वर्जन को एक अलग पावरट्रेन मिल सकता है, जिसमें आपको बेहतर माइलेज मिल सकती है।

यामाहा मोटर इंडिया (Yamaha Motor India) के अध्यक्ष ईशिन चिहाना (Eishin Chihana) ने कहा था कि भारत में तैयार आईसीई स्कूटर (ICE scooters) पहले से ही चुनिंदा इंटरनेशनल बाजारों में निर्यात किए जा रहे हैं और उनका मानना ​​​​है कि यामाहा भारत में भी ईवी (EV) का निर्माण कर सकता है। यामाहा को स्थानीय स्तर पर निर्माण से अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमतों पर नियंत्रण रखने में मदद मिलेगी।
यह भी पढ़ेंः 500 रु से कम में Disney+ Hotstar सब्सक्रिप्शन वाले ये हैं बेस्ट प्रीपेड प्लान, 151 रु से शुरू

Neo Electric Scooter की कीमत
यामाहा ने भारत में नियो के लिए लॉन्च विंडो का खुलासा नहीं किया है। हालांकि खबरों के अनुसार इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले साल लॉन्च हो सकता है। भारतीय बाजार में यह ब्रांड की पहली EV के रूप में एंट्री कर सकता है। यूरोपीय बाजार में इसे €3,099 (करीब 2.58 लाख रुपये) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। भारतीय वर्जन किफायती होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः Toyota Hyryder और Innova HyCross इस साल लॉन्च को तैयार, जानें इनकी खूबियां