Yamaha Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर से उठा पर्दा, जानें क्या है खासियत

Yamaha Neo electric scooter

Yamaha Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर को इंटरनेशनल मार्केट में पेश कर दिया गया है। यह यामाहा के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों (electric scooter) में से एक होगा, जो उत्पादन लाइन को हिट करेगा। फिस इसे चुनिंदा देशों में डीलरशिप के लिए उपलब्ध होगा। यामाहा का नया नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर (Neo electric scooter) 50cc वाले पेट्रोल स्कूटर के बराबर है।

यह E02 कॉन्सेप्ट पर आधारित है, जिसे Yamaha ने पहले 2019 के टोक्यो मोटर शो में शोकेस किया था। कंपनी चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एक ICE-संचालित नियो का 50cc स्कूटर भी बेचती है। अब Neo का EV मूल रूप से उसी मॉडल लाइनअप में एक EV वर्जन है।
यह भी पढ़ेंः बाजार में इस SUV का है भौकाल, फरवरी में हुई सबसे ज्यादा बिक्री

यह हब-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है, जो शहरी यूजर्स के लिए बेहतर टॉप स्पीड प्रदान करता है। इसमें स्वैपेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक की सुविधा है। कंपनी ने केटीएम, पियाजियो और होंडा जैसे कई अन्य दोपहिया वाहन दिग्गजों के साथ भी एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। यह अपने स्वयं के बैटरी-स्वैपिंग बुनियादी ढांचे को स्थापित करने पर भी काम कर सकता है, लेकिन विवरण की पुष्टि फिलहाल नहीं की गई है।

नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर (Neo electric scooter) इस गर्मी में चुनिंदा देशों के डीलरशिप तक पहुंचने की उम्मीद है। हालांकि भारतीय बाजार में इसके लॉन्च होने की संभावना कम है। इस बीच कंपनी ने अपनी E01 बैटरी से चलने वाली कॉन्सेप्ट स्कूटर को भी प्रदर्शित किया है। नियो के विपरीत E01 का प्रदर्शन 125cc ICE समकक्षों के बराबर होगा।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ 7,035 रुपये की ईएमआई पर ले आएं Maruti Alto 800, जानें कितना पड़ेगा डाउन पेमेंट


Web Stories