Yamaha ने भारत में दिखाए अपने NEO और E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें खूबियां

Yamaha Neo and E01 electric scooters

यामाहा मोटर इंडिया (Yamaha Motor India) ने हाल ही में अपने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर NEO और E01 को डीलर्स मीट में प्रदर्शित किया। इससे संकेत मिलता है कि जल्द ही इन इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooters) को भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है। वैसे, देखा जाए, तो भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी तेजी से बढ़ रही है। खासकर दोपहिया क्षेत्र में। पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारे इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिलों की बिक्री देखी है, जिनमें से ज्यादातर नए स्टार्ट-अप से हैं।

बजाज और टीवीएस एकमात्र मुख्यधारा के दोपहिया निर्माता हैं, जिनके पास अपने लाइनअप में ईवी है। अब यामाहा भी इसमें शामिल हो गया है। Yamaha ने हाल ही में एक डीलर्स मीट में भारत में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर NEO और E01 को शोकेस किया है।

यह भी पढ़ेंः स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर के साथ लॉन्च हुए Vivo X Fold और X Note, सैमसंग फोल्ड से होगी टक्कर

Yamaha NEO एक शहरी कम्यूटर है, जिसकी रेंज 68km तक है। यह दो स्वैपेबल बैटरी पैक 50.4 V, 19.2 Ah Li-ion बैटरी के साथ आता है। स्कूटर में कुछ प्रीमियम फीचर्स भी मिलते हैं, जिसमें स्मार्ट की इंटीग्रेशन और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ पूरी तरह से डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल शामिल है। इसमें एलईडी लाइटिंग सिस्टम, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन और 27-लीटर अंडरसीट स्टोरेज भी मिलता है।

Yamaha E01 एक मैक्सी-स्टाइल कॉन्सेप्ट स्कूटर है, जो 104 km रेंज की दावा करता है। यह भी कई सुविधाओं के साथ आता है। इसमें आपको ऑल-एलईडी लाइटिंग, पूरी तरह से डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल (स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और इन-बिल्ट सिम कार्ड के साथ), रीजनरेटिव ब्रेकिंग, ड्राइव मोड (इको, नॉर्मल, पावर), रिवर्स ड्राइव फंक्शन आदि दिए गए हैं।

Yamaha NEO’S को पिछले महीने यूरोप में €3,099 (लगभग INR 2.5 लाख) की कीमत पर लॉन्च किया गया था, जबकि E01 आने वाले वर्षों में रिटेल के लिए तैयार होगा। यामाहा भी निश्चित रूप से जल्द ही अपने लाइनअप में ईवी को जोड़ेगी। यामाहा एकमात्र मुख्यधारा की दोपहिया निर्माता नहीं है, जो भारत में ईवी बाजार में प्रवेश करेगी। होंडा भी ऐसा ही करने की योजना बना रही है। उम्मीद है कि एक्टिवा पर आधारित इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ बाजार में आएगी। सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट के एक इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है, जिसके इस साल यहां बिक्री के लिए जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः भूल गए हैं ATM कार्ड, बिना Credit और Debit cards के ऐसे निकालें पैसे, जानें पूरी प्रक्रिया


No posts to display