Yezdi Adventure या फिर Royal Enfield Himalayan, जानें कौन है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

Yezdi Adventure vs Royal Enfield Himalayan

महिंद्रा के स्वामित्व वाली क्लासिक लेजेंड्स (Classic Legends) ने हाल ही में भारत में प्रतिष्ठित Yezdi ब्रांड को तीन ब्रांड नई मोटरसाइकिल Yezdi Roadster, Scrambler और Adventure को लॉन्च किया है। इन तीनों बाइक में Yezdi Adventure सबसे महंगी है। अब इसका सीधा मुकाबला भारतीय बाजार में Royal Enfield Himalayan से होगा। आइए जानते हैं ये दोनों बाइक किस मामले में एक-दूसरे से बेहतर है…

Engine Specs
Yezdi Adventure 334cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड, DOHC इंजन पर रन करता है, जो 8,000 RPM पर 29.7 hp की पावर और 6,500 RPM पर 29.9 Nm का पीक टॉर्क देता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। दूसरी ओर रॉयल एनफील्ड हिमालयन में 411cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड, SOHC मोटर मिलता है, जो 6,500 RPM पर 24.4 hp की पावर और 4000-4500 RPM के बीच 32 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।
यह भी पढ़ेंः Ola ने एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन किया बंद, खरीदारों को मिलेगा S1 PRO खरीदने का विकल्प, जानें पूरी डिटेल

Cycle Parts
Yezdi Adventure डबल-क्रैडल फ्रेम पर बैठता है, जबकि रॉयल एनफील्ड हिमालयन हाफ-डुप्लेक्स स्प्लिट क्रैडल फ्रेम पर आधारित है। हार्डवेयर के मामले में इन दोनों ADV में आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनो-शॉक एब्जॉर्बर मिलता है। ब्रेकिंग की बात करें, तो ये मानक रूप में दोहरे चैनल ABS के साथ डिस्क ब्रेक को सपोर्ट करते हैं। इसके अलावा, हिमालयन को एक स्विच करने योग्य ABS मिलता है, वहीं Yezdi एडवेंचर में तीन अलग-अलग ABS मोड हैं, जैसे कि रोड, ऑफ-रोड और रेन। दोनों मोटरसाइकिल्स के फ्रंट में 21-इंच का टायर और रियर में स्पोक व्हील्स के साथ 17-इंच का टायर मिलता है।

Colours and Features
Yezdi अपनी एडवेंचर मोटरसाइकिल को तीन कलर- स्लिक सिल्वर, मैम्बो ब्लैक और रेंजर कैमो में पेश कर रही है। रॉयल एनफील्ड हिमालयन को छह कलर में पेश किया गया है। ये ग्रेनाइट ब्लैक, लेक ब्लू, पाइन ग्रीन, ग्रेवल ग्रे, मिराज सिल्वर और रॉक रेड हैं। फीचर्स के मामले में हिमालयन को एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जबकि Yezdi एडवेंचर एक टिल्ट-एडजस्ट डिजिटल डिस्प्ले यूनिट को सपोर्ट करता है। दोनों मोटरसाइकिलों में बारी-बारी से नेविगेशन के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती है।
यह भी पढ़ेंः स्मार्टफोंस पर मिल पर रही हैं बेस्ट डील्स, जानें क्या है Flipkart Big Saving Days Sale 2022 में ऑफर्स

Price
नई Yezdi एडवेंचर की कीमत 2.09 लाख रुपये से 2.18 लाख रुपये के बीच है, जबकि रॉयल एनफील्ड हिमालयन की वर्तमान में 2.14 लाख रुपये से 2.22 लाख रुपये के बीच है, सभी कीमतें एक्स-शोरूम। इन फीचर्स के आधार पर तय कर सकते हैं कि आपके लिए कौन-सी बाइक अच्छी होगी।
यह भी पढ़ेंः Laptop खरीदना है तो मौका है अच्छा, फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज सेल में मिल रही है बंपर डिस्काउंट