इस सब्सक्रिप्शन सर्विस का इस्तेमाल कर, अब बिना खरीदे बनें कार के मालिक

हर किसी का सपना होता है कार खरीदने का। लेकिन एक मिडल क्लास फैमिली के लिए कार लेने का सपना बस एक सपना बन के ही रह जाता है। परिवार और बच्चे के पालन पोषण में एक आम आदमी के पास इतनी सेविंग्स ही नहीं बचती और इस तरह से ज़िन्दगी के बनते-बिगड़ते घटनाक्रम में कार के लिए पैसों की बचत करना मुश्किल होता जाता है!लेकिन अब ये सपना सच हो सकता है।

जी हां, भारत की प्रमुख वाहन निर्माता मारुति सुजुकी एक नई स्कीम लेकर आई है। ये स्कीम उन लोगो के लिए वरदान साबित हो सकती है जो हमेशा से कार खरीदना चाहते थे लेकिन पैसों की किल्लत की वजह से अभी तक कार लेना उनके बजट में फिट नहीं बैठ रहा था।

इस स्कीम के तहत आप मारुति की किसी भी कार की ड्राइव का आनंद ले सकते हैं, वो भी बेहद कम कीमत पर। मारुति सुजुकी की सबस्क्रिप्शन सर्विस लेकर आप ऐसा कर सकते हैं। इस सर्विस के अन्तर्गत आप अपनी पसन्द की किसी भी मारुति कार को खरीदे बिना थोड़े से पैसे खर्च कर मासिक शुल्क पर इसे चुन सकते हैं।

इस खर्चे में गाड़ी का रखरखाव, बीमा और कार से संबंधित अन्य सामान्य सेवाएं शामिल हैं। गाड़ी के लिए दी जाने वाली पूरी प्रोसेसिंग फीस को दो भागों में विभाजित किया गया है- व्हाइट प्लेट सबस्क्रिप्शन और ब्लैक प्लेट सबस्क्रिप्शन:

व्हाइट प्लेट सबस्क्रीप्शन में प्रोसेसिंग फीस (रु 1500 + जीएसटी), सिक्योरिटी फीस और एक महीने की सबस्क्रीप्शन फीस शामिल है। इसके लिए, समय सीमा 12, 24, 36 या 48 महीने रखी गई है। वहीं ब्लैक प्लेट सबस्क्रीप्शन में सिक्योरिटी डिपॉज़िट (एक महीने की फीस) और एक महीने की सबस्क्रीप्शन फीस शामिल है, जिसकी समय सीमा 12, 18, 24, 30, 36, 42, या 48 महीने रखी गई है। तो इस तरह से आप ज़ीरो मेंटेनेंस कोस्ट (रखरखाव लागत), डाउन पेमेंट और बीमा लागत के साथ आसानी से किसी भी रंग की अपनी मनपसंद कार चुन सकते हैं। इस सर्विस में आपको एक बायबैक विकल्प और 24*7 ऑन-रोड असिस्टेंस भी मिलती है।

मारुति सुजुकी इंडिया ने इस स्कीम के बारे में बताते हुए कहा कि देश के 60 शहरों में इस स्कीम का विस्तार किया जाएगा। फ़िलहाल ये स्कीम अहमदाबाद, मुंबई, चेन्नई और गांधीनगर जैसे बड़े शहरों में चलाई जा रही है और कंपनी की योजना है कि अगले तीन सालों में इसका विस्तार देश के 60 शहरों में किया जाए।

ये सर्विस हाल ही में दिल्ली-NCR में शुरू की गई है जिसे लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। तो अगर आप इन शहरों में रहते हैं तो इस स्कीम का फायदा तुरन्त उठा सकते हैं। इससे पहले मारुति सुजुकी इंडिया ने इस सब्स्क्राइब स्कीम को दिल्ली, पुणे, बेंगलुरु और हैदराबाद में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया था और इन शहरों में इस सर्विस को खूब पंसद किया गया।

मारूति सुजुकी ने शुरुआत से ही आम आदमी की जेब की सेहत का ख्याल रखा है और इस स्कीम से अब अपनी मनपसंद की कार चलाने का आपका सपना सिर्फ सपना बनकर ही नहीं रह जाएगा।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.