बेकार है आपकी कार, अगर नहीं हैं ये 6 सेफ्टी फीचर

फेस्टिव सीज़न शुरू होने को ही है। ऐसे में कई लोग नई कार लेने की सोच रहे होंगे। उधर कार निर्माता कंपनियां भी इस साल की शुरुआत से ही कई नए मॉडल लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। सभी कंपनियां अपनी कार में बेहतरीन सुविधाओं का वादा करती हैं, जिससे खरीदार के लिए बेस्ट कार चुनना बहुत मुश्किल हो जाता है। खासकर पहली बार कार खरीदने वालों के लिए अपने लिए सही कार का चुनाव करना मुश्किल हो सकता है। अगर आप भी नई कार लेने के इच्छुक हैं लेकिन बेस्ट कार को चुनना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है। इसमें हम आपको बताने जा रहे हैं कार के ऐसे 6 फीचर जिनको देखकर ही आपको इसे खरीदना चाहिए:

  1. कीलेस एंट्री

यह आज की कारों की सबसे आम विशेषताओं में से एक है। कार मालिक रिमोट की मदद से कार का दरवाज़ा खोल सकता है। एक कार में कीलेस एंट्री की सबसे ज़्यादा ज़रूरत तब होती है जब ड्राइवर इमरजेंसी में किसी जगह जल्दी पहुंचना चाहता हो।

  1. एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम (ABS)

ABS, व्हील लॉक-अप को रोकने में मदद करता है और यह इमरजेंसी स्टॉप के समय ब्रेक के दबाव को ऑटोमैटिक रूप से कंट्रोल करता है। इसकी वजह से ड्राइवर बड़ी आसानी से स्टीयरिंग को कंट्रोल करके कार को तुरंत रोक सकता है। खासकर फिसलन वाली सतहों पर ड्राइविंग करते समय एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम बहुत काम आता है।

3 – कार सेंसर:

पार्किंग सेंसर कार की पार्किंग के दौरान आने वाली बाधाओं से ड्राइवर को अलर्ट करते हैं। विभिन्न कार ब्रांड इस सुविधा के लिए विशेष नामों का उपयोग करते हैं, जैसे कि, इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग (ईपीएस), मार्केट पार्क डिस्टेंस कंट्रोल, पार्कट्रोनिक, पार्क असिस्ट आदि।

  1. अडेपटिव हेडलाइट्स:

ये हेडलाइट रात में सड़क का बेहतर दृश्य देखने और दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करती हैं। ये स्टीयरिंग स्पीड, कार की ऊंचाई और सड़क की हालत के अनुसार काम करतीं हैं।

  1. कार एयरबैग्स

कारों में एयरबैग्स किसी एक्सीडेंट की स्थिती में ड्राईवर और बगल में बैठे पैसेंजर की जान बचाने का काम करते हैं। जैसे ही गाड़ी की टक्कर लगती है, ये गुब्बारे की तरह खुल जाते हैं और जिससे कार में बैठे लोग कार के डैशबोर्ड या स्टेयरिंग से नहीं टकराते और उनकी जान बाच सकती है। आपको बता दें कि एयरबैग्स को खुलने के लिए एक सेकंड से भी कम समय लगता है और इसके खुलने की रफ़्तार करीब 300 km/h होती है।लेकिन ये भी आपको हमेशा याद रखना है कि सेफ्टी के लिए हमेशा पहले सीट बेल्ट ज़रूर पहने, क्योंकि इससे काफी हद तक आपकी सुरक्षा होती है।

  1. टायर प्रेशर के लिए वार्निंग सिस्टम:

आजकल लांच होने वाली ज़्यादातर कारों में आपको ये विशेष सुविधा मिलेगी। कार चलाते समय जब टायर में हवा का दवाब कम हो जाता है तो कार के अंदर लगा ये वार्निंग सिस्टम आपको चेतावनी देता है। इससे आप किसी बड़े हादसे का शिकार होने से बच सकते हैं।

तो दोस्तों, इस तरह से आप अपने लिए बेस्ट कार चुन सकते है। जिस कार में ये सब सुविधाएं हों, आप सिर्फ उसी कार को चूनें और कार विक्रेता की मार्केटिंग स्किल्स के शिकार मत बनो!


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.