Netflix ने पेश किए सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लांस, विज्ञापन के साथ कीमत होगी सिर्फ इतनी

यूजर्स को Netflix पर कंटेंट देखने के दौरान बीच में विज्ञापन देखने को मिलेंगे और कम पैसा चुकाना होगा।

netflix
Netflix

ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix ने यूजर्स के लिए कुछ सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किए हैं। आपको बता दें कि यह प्लान विज्ञापन के साथ कम कीमत में लाए गए हैं। वहीं, इससे पहले नेटफ्लिक्स OTT के प्लान काफी महंगे हुआ करते थे, जिसके चलते दर्शकों में काफी गिरावट आ रही थी। जिसको देखते हुए कंपनी ने इसका निदान निकालकर विज्ञापन के साथ अपना कंटेंट शेयर करने का ऐलान किया है। यानी अब यूजर्स को कंटेंट देखने के दौरान बीच में विज्ञापन देखने को मिलेंगे और इन एडवर्टाइजमेंट वाले प्लान को लेने पर यूजर्स को कम पैसा चुकाना होगा। खास बात यह है कि सबसे पहले Netflix ad-supported subscription को अमेरिका में 3 नवंबर से पेश किया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको और स्पेन में भी यह प्लान पेश करेगी। जिसके बाद इसे यूके में भी लाया जाएगा। 

6 महीना पहले बनाया गया था प्लान

Netflix की ad-supported वाले subscription plan लाने को लेकर पिछले 6 महीने से बातचीत चल रही थी। प्लेटफार्म पर यूजर्स की कमी को देखते हुए भी ऐसा किया गया है। कंपनी ने इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट और अन्य कंपनियों के साथ साझेदारी भी की है। आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स प्लेटफार्म पर अब कंटेंट को विज्ञापन के साथ देखा जाएगा। जहां यूजर्स को हर घंटे में 4 से 5 मिनट के विज्ञापन देखने को मिलेंगे। यानी कि 1 घंटे का कंटेंट देखने पर आपको 15-20 सेकंड के कुछ एडवर्टाइजमेंट नजर आएंगे। कंपनी ने यह भी साफ किया है कि विज्ञापनों को फिल्म की शुरुआत के समय, फिल्म के चलते समय और अंत के समय में दिखाया जाएगा। हालांकि यह विज्ञापन मॉडल लॉन्च होने के बाद ज्यादा सही तरीके से सामने आएगा।

कीमत की बात करें तो नए प्लान की कीमत लगभग 600 रुपये ($ 6.99) प्रति माह होगी। जो भारत में नेटफ्लिक्स के 649 रुपये के प्रीमियम प्लान के करीब है।

यह भी पढ़ेंःPonniyin Selvan (PS1) जल्द होगी इस OTT पर रिलीज, जानें डेट

Netflix ad-supported Subscription Plan

विज्ञापन के साथ कंटेंट दिखाने को लेकर यह भी सामने आया है कि Netflix OTT ग्राहकों को सबसे रिलेवेंट विज्ञापन दिखाने की कोशिश करेगी। इसके लिए कंपनी ने कुछ एजेंसियों के साथ साझेदारी भी की है। उदाहरण के रूप में समझा जाए तो कंपनी Nielsen के साथ साझेदारी करेगी और यूएस में अपने Digital Ad Ratings (DAR) का उपयोग करेगी। इसे लेकर एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि फिलहाल हम शुरुआती फेज में है। हम यूजर्स और विज्ञापन दोनों की रुचि से खुश हैं और आगे क्या करना है इसके लिए ज्यादा उत्साहित नहीं हो सकते। जैसा कि हम अनुभव से सीखते हैं और सुधार करते हैं यही हम भी करेंगे। वहीं, समय के साथ और ज्यादा देशों में इस तरह के प्लान लॉन्च करने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंःKarthikeya 2 फिल्म ने OTT पर मचाया धमाल, 48 घंटे में बना दिया यह बड़ा रिकॉर्ड


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display