Shah Rukh khan की ये हैं बेस्ट imdb रेटिंग मूवीज, इन OTT पर देखें उनका दिल छू लेने वाला अभिनय

अगर आप भी शाह रुख खान के फैन हैं, तो उनके जन्मदिन के मौके को उनकी इन Best 5 फिल्म्स को देखकर सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Shah rukh khan movies on ott platform

Shah rukh khan movies on ott platform: शाह रुख खान न सिर्फ भारत में, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी एक जाना माना नाम है। छोटे पर्दे से अपने करियर की शुरुआत करके सिनेमा जगत में एक प्रसिद्ध नाम बनने तक शाह रुख खान (Shah rukh khan) ने कई हिट फिल्म्स दी हैं। अपने फैंस के दिलों में उनका एक विशेष स्थान है। अपने 34 साल के करियर में उन्होंने हीरो, विलेन, कॉमेडियन, केमिओ हर तरह के रोल को बखूबी निभाया है और पॉपुलैरिटी हासिल की है। यही कारण है कि उन्हें किंग खान के नाम से भी जाना जाता है। बॉलीवुड के बादशाह शाह रुख खान 2 नवंबर को 57 साल के हो जाएंगे। अगर आप भी शाह रुख खान के फैन हैं, तो उनके जन्मदिन के मौके को उनकी इन Best 5 फिल्म्स को देखकर सेलिब्रेट कर सकते हैं। हमने इन टॉप 5 मूवीज का चुनाव IMDb की रेटिंग के आधार पर किया है। उनकी पिछली कुछ फिल्मों को IMDb द्वारा उच्च दर्जा दिया गया था। आइये डालते हैं एक नजर…

Swades (2004) (8.2 रेटिंग)

Swades शाह रुख खान द्वारा अभिनीत एक बेहतरीन मूवी है। जिसकी IMDb पर रेटिंग 8.2 है। इस फिल्म में शाहरुख़ खान ने मोहन भार्गव का रोल निभाया है। जो कि नासा में साइंटिस्ट है। वह भारत के एक छोटे से गांव में अपनी बुजुर्ग नैनी से मिलने जाता है। वहां पहुंचकर उसे एहसास होता है कि आज भी भारत में ग्रामीण जीवन कितने संघर्ष में हैं। वह निर्णय लेता है कि अब वह अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल अपने देश को विकसित करने में करेगा। संवेदनशील मुद्दे पर आधारित इस फिल्म में शाह रुख खान ने जबरदस्त अभिनय किया है, जो दर्शकों के दिल को छू जाता है। इस फिल्म का निर्देशन और निर्माण आशुतोष गोवारिकर ने किया है। फिल्म में शाह रुख खान, गायत्री जोशी और किशोरी बल्लाल मुख्य भूमिकाओं में हैं, जबकि दया शंकर पांडे, राजेश विवेक, लेख टंडन सहायक भूमिकाओं में हैं। फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:धूम मचाने के लिए तैयार हैं ये Telugu Movies, इन OTT प्लेटफॉर्म्स पर होंगी रिलीज

Chak De! India (2007) (8.1 रेटिंग)

चक दे! इंडिया, 2007 की भारतीय हिंदी भाषा की स्पोर्ट्स फिल्म है। फिल्म में शाहरुख खान कबीर खान के रूप में हैं, जो भारत की पुरुष राष्ट्रीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान हैं। जिसे पाकिस्तान से एक मैच में हार के बाद धार्मिक पूर्वाग्रह के कारण टीम से निकाल दिया गया है। 7 साल बाद खुद को साबित करने के प्रयास में वह भारतीय राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम के कोच बन गए। देखना यह है कि अपनी बिगड़ैल टीम को कैसे एकजुट कर वह विजय हासिल करते हैं और अपना खोया हुआ गौरव वापस पाते हैं। फिल्म आदित्य चोपड़ा द्वारा यश राज फिल्म्स के बैनर तले निर्मित है, जिसका निर्देशन शिमित अमीन ने किया है। इसे प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

Dilwale Dulhania Le Jayenge (8 रेटिंग)

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, भारतीय सिनेमा की मोस्ट रोमांटिक मूवीज में शुमार है। इसे देश में सबसे लंबे समय तक चलने वाली फिल्म होने का अतिरिक्त गौरव प्राप्त है, जो मुंबई के एक विशिष्ट थिएटर में एक ही शो के साथ 25 वर्षों से अधिक समय तक चल रही है। इसे आदित्य चोपड़ा ने लिखा और निर्देशित किया है। इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ काजोल मुख्य भूमिका में हैं। कहानी राज और सिमरन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने दोस्तों के साथ यूरोप में छुट्टियां मनाने के दौरान प्यार में पड़ जाते हैं। राज सिमरन के परिवार को जीतने की कोशिश करता है ताकि दोनों शादी कर सकें, लेकिन सिमरन के पिता ने लंबे समय से अपने दोस्त के बेटे को अपना हाथ देने का वादा किया है। इस फिल्म में “जा सिमरन जा जिले अपनी जिंदगी”, “बड़े-बड़े देशों में ऐसी छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं” जैसे कई ऐसे डायलॉग हैं, जो बहुत पॉपुलर हुए और दर्शकों की जुबान पर आज चढ़े हुए हैं। इसे आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:Action-Suspense से भरपूर हैं ये 5 मूवीज, आपके लिए इन OTT प्लेटफॉर्म्स पर हैं मौजूद

My Name Is Khan (2010) ( 7.9 रेटिंग)

माई नेम इज खान में शाह रुख खान ने अपनी रोमांटिक इमेज से हटकर अभिनय किया है। इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा भी खूब सराहा गया है। फिल्म में शाह रुख खान रिजवान खान, एक ऑटिस्टिक मुस्लिम के किरदार में हैं जिसकी शादी हिन्दू महिला मंदिरा (काजोल) से होती है। मंदिरा का पहली शादी से एक बेटा है। 11 सितंबर के हमलों के बाद कैसे इस परिवार को इस्लामोफोबिक भेदभाव का सामना करता है और साथियों द्वारा नस्लवादी लड़ाई में बेटे की हत्या कर दी जाती है। मंदिरा अपने बेटे की मौत का रिजवान को ठहराती है। जिसके परिणामस्वरूप रिजवान संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति से मिलने और यह बताने निकल जाता है कि वह मुसलमान है, लेकिन आतंकवादी नहीं है। इस फिल्म का डायलॉग “माय नेम इस खान एंड आई एम नॉट अ टेरिरिस्ट” दर्शकों के दिल और भावनाओं को छू गया था। इस फिल्म की कहानी शिबानी बथिजा ने लिखी है और निर्देशन करण जौहर ने किया है। यह अमेजन प्राइम वीडियो पर मौजूद है।

Kal Ho Na Ho (2003) (7.9 रेटिंग)

कल हो ना हो, 2003 की हिंदी भाषा की रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है। फिल्म में नैना कैथरीन कपूर (प्रीटी जिंटा) और अमन माथुर (शाहरुख खान) प्यार में पड़ जाते हैं, लेकिन अमन जनता है कि उसकी जल्दी मौत हो जाएगी। इसलिए वह अपना प्यार जाहिर नहीं करता और नैना की शादी उसके सबसे अच्छे दोस्त, रोहित पटेल (सैफ अली खान) के साथ करने के लिए योजना बनाता है। यह एक इमोशनल फिल्म है जो किसी की भी आंखो में आंसू लाने की क्षमता रखती है। इसमें भावनाओं और रिश्तों में आने वाले उतार चढ़ाव को खूबसूरती से दर्शाया गया है। फिल्म का निर्देशन निखिल आडवाणी ने किया है। साथ ही, सुषमा सेठ, रीमा लागू, लिलेट दुबे और डेलनाज पॉल सहायक भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर मौजूद है।

ये भी पढ़ें:OTT Releases This Week : देखना न भूलें ये जबरदस्त 5 Movies और Web Series, एक्शन और थ्रिल से भरपूर


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।