क्या है 5G तकनीक, किस स्पेक्ट्रम पर होगी लॉन्च और क्या है इसका भविष्य?

what is 5g technology everything you want to know

भारत देश पिछले कुछ वर्षों में तकनीक के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ा है। भारत को तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ाने के पीछे सबसे बड़ी तकनीक जिसने बड़ी भूमिका निभाई है उसका नाम है नेटवर्क टेक्नोलॉजी। मोबाइल नेटवर्क या फिर नेटवर्क टेक्नोलॉजी नहीं होती तो आज हम डिजिटल युग में नहीं जी रहे होते। शुरुआती दौर में 2G का दौर काफी प्रचलित था, इसके बाद 3G और 4G ने जोर पकड़ा। फिलहाल 4G के माध्यम से हम डिजिटल युग में जी तो रहे हैं, लेकिन अब एक नई तकनीक काफी जोर पकड़ रही है। जिसका नाम है 5G तकनीक 5G Technology। 5G टेक्नोलॉजी पिछली सभी तकनीकों से इसलिए सबसे अव्वल साबित हो सकती है क्योंकि, यह अब तक की सबसे तेज टेक्नोलॉजी मानी जा रही है। आने वाले भविष्य में 5जी तकनीक  लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा होगी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से 5G तकनीक से जुड़ी तमाम जानकारी देने वाले हैं। जानें 5G तकनीक क्या है, भारत में यह कब आने वाली है, इसकी कीमत क्या होगी और इसका आने वाला भविष्य कैसा होगा…

क्या है 5G टेक्नोलॉजी ?

 जिस तरह 2G, 3G और 4G  को सेकंड जेनरेशन, थर्ड जेनरेशन और फोर्थ जेनरेशन कहा गया है। उसी तरह फिफ्थ जेनरेशन को 5जी कहा जाता है। यह मोबाइल नेटवर्क की पांचवी पीढ़ी यानी कि फिफ्थ जनरेशन होगी। जिसकी खास बात यह होगी कि यह 4जी तकनीक से 100 गुना तेज होगी। जिसकी मदद से सबसे तेज कनेक्टिविटी Fast Connectivity, Ultra-Low Latency अल्ट्रा लो लेटेंसी और अधिक बैंडविथ Greater Bandwidth की सुविधा मिलेगी। इसे भी पढ़ें : WhatsApp में आ रहा है टेलीग्राम का यह उपयोगी फीचर, जानें डिटेल

अगर आसान भाषा में समझा जाए तो 5G तकनीक 50 मेगाबिट्स प्रति सेकंड की तेजी वाली होगी और यह 1 गीगाबिट्स प्रति सेकंड तक की भी तेजी दे सकती है। मतलब अगर आप इस तकनीक से एक उच्च क्वालिटी HD मूवी को डाउनलोड करना चाहें, तो 1 मिनट से भी कम समय में यह संभव हो जाएगा।

अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस तरह की सुविधा के बाद भविष्य कितना तेज हो जाएगा। जिसकी मदद से सभी व्यवसाय और लोगों के जीवन में कितने बड़े बदलाव होंगे। उम्मीद लगाई जा रही है कि 5G तकनीक के आ जाने के बाद जिंदगी और भी स्मार्ट और सुरक्षित बन सकती है, लेकिन जिस तरह सिक्के के दो पहलू होते हैं, इसके कुछ फायदे होंगे तो कुछ नुकसान भी होंगे।  फिलहाल यह तकनीक साल 2022-2023 में लॉन्च की जा सकती है और इसका विस्तार साल दर साल चलता रहेगा।

किस स्पेक्ट्रम बैंड पर हो सकता है 5G भारत में लॉन्च?

like-4g-jio-will-also-launch-it-5g-service-with-1000-cities-in-india


यह तकनीक किस स्पेक्ट्रम बैंड पर लांच होगी इसे लेकर अभी पूरी तरह खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में इसे 3.3 से लेकर 3.6 गीगाहर्ट्ज GHZ Range रेंज में लॉन्च किया जा सकता है। 

5G तकनीक को लेकर भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट की घोषणा करते हुए 5G नेटवर्क के लिए आवश्यक स्पेक्ट्रम नीलामी के बारे में भी घोषणा की है और उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम नीलामी साल 2022-23 के भीतर होगी। जानकारी के मुताबिक यह सबसे पहले भारत के 13 बड़े शहरों में लॉन्च की जाएगी इसके बाद धीरे-धीरे इसका विस्तार किया जाएगा।

क्या हो सकती है 5G तकनीक की कीमत ?

 अगर आप 5G तकनीक के लिए काफी उत्सुक हैं तो आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर यह तकनीक आपको कितने रुपए में मिलेगी। इसे लेकर आपको बता दें कि फिलहाल यह तकनीक लॉन्च नहीं हुई है। कीमतों का भी खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों और काउंटरप्वाइंट रिसर्च एनालिस्ट चारु पालीवाल के मुताबिक इस तकनीक की कीमतें 4G से मिलती जुलती ही होंगी। इसमें कुछ उतार-चढ़ाव जरूर संभव है, लेकिन यह आम नागरिक को 4G के पैसे में मिल सकती है। जिसमें सभी मोबाइल नेटवर्क सेवा देने वाले माध्यम 5G सेवा का विस्तार होने पर प्रीमियम सेवा का पैसा भी ले सकते हैं। जिस तरह साल दर साल 4G की कीमतों में बढ़त होती जा रही है, 5G तकनीक भी शुरुआत में तो शायद कम पैसों में मिल जाएगी, लेकिन धीरे-धीरे इसकी कीमतें भी बढ़ेंगी। 5जी की असली कीमत जानने के लिए थोड़ा इंतजार जरूर करना पड़ेगा, लेकिन साल 2022 की शुरुआत हो चुकी है और जल्द ही इसके लॉन्च होते ही इसकी कीमतों के खुलासे भी हो जाएंगे।

कैसा होगा 5G का भविष्य?

यह तकनीक अब तक की सबसे तेज तकनीक होगी। आप अपने मोबाइल और तकनीकी उपकरणों की मदद से कई कामों को आसान बना पाएंगे। यह तकनीक किसी भी क्षेत्र के व्यवसाय और कामों को बड़ी आसानी से संभव बनाने में सक्षम होगी। चाहे किसी से कॉल पर बात करने की बात हो या फिर अपने डाटा को सुरक्षित रखने की यह तकनीक हर रूप में फायदे का सौदा साबित होगी, जो बिना किसी सीमा के पूरे दुनिया को आपस में जोड़ सकेगी और हम 5जी तकनीक की मदद से दुनिया में संचार, सूचना और मनोरंजन को बेहतर तरह से अपना पाएंगे। यह भविष्य के लिए एक नया आयाम और सार्थक कदम साबित होगी। 

 इसके अलावा जो सबसे बड़ा असर होगा वह किसी भी देश की सरकार के लिए बड़ा फायदे का साबित होगा, क्योंकि नई तेज तकनीक की मदद से सभी सरकारें काम को सुचारू रूप से कर पाएंगी और इससे सुरक्षित माहौल और काम की गति में भी तेजी आएगी।

जिस तरह 4G का उपयोग करके हम डिजिटल युग में प्रवेश कर चुके हैं, 5G तकनीक हमें और भी बेहतर डिजिटल युग का अनुभव देगी।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।