इन 10 फोटो एडिट ऐप्स का करें इस्तेमाल, सोशल मीडिया पर मचा देंगे धमाल…

दोस्तों, कहते है, जो दिखता है, वो बिकता है. यानी, जमाना देखने का है, दिखाने का है. तो जाहिर है, सबको सुन्दर दिखना है, अच्छा दिखना है. तो, हम ले कर आए है, आपके लिए 10 कमाल के फोटो एडिट ऐप्स, जो आपकी हर एक पिक को बना देगा सुन्दर, सच्चा और सबसे अच्छा.

PicsArt
PicsArt मोबाइल एडिटिंग ऐप है. इसके गूगल प्ले स्टोर पर 50 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. ये फ्री भी है और पेड भी. इसकी मदद से आप अपनी फोटो में बहुत से फ़िल्टर और स्टिकर भी जोड़ सकते है. इसमें बहुत सारे फ़िल्टर उपलब्ध हैं. इसकी एक विशेषता इसका Photo Add फीचर है. इससे आप अपने किसी भी बैकग्राउंड में दूसरी फोटो को बड़ी आसानी से जोड़ सकते है. आप फोटो का resolution भी चेंज कर सकते है, brightness, contrast, clarity, saturation, hue, highlights, shadows, temp को एडजस्ट कर सकते हैं.

Adobe Lightroom
ये free और paid दोनों फोर्मेट में उपलब्ध है. इसमें crop, auto adjust, effects जैसे बेसिक टूल्स हैं. इसके कलर फीचर की सहायता से आप एक कलर को दूसरे कलर में बदल सकते है. आसानी से अपने बैकग्राउंड का कलर बदल सकते हैं. Adobe Lightroom में बहुत सारे adjustment tools उपलब्ध है.

Snapseed
ये फ्री है और अब तक गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. फ़िल्टर के साथ ही इसमें बहुत सारे टूल्स हैं. ऑटो एडजस्ट भी उपलब्ध है. Snapseed में brightness, contrast, highlights, saturation, shadows, warmth, ambiance और structure को भी एडजस्ट कर सकते है. आप फोटो का temperature, tint और black, white कलर को भी एडजस्ट कर सकते है.

Photo Lab Picture Editor
फोटो लैब का सबसे जबरदस्त फीचर इफेक्ट्स और इसके एनीमेशन है. इसके इस्तेमाल से आप अपनी फोटो की एक art भी बना सकते है. Photo Lab में बहुत सी टेम्पलेट उपलब्ध है. आप उन्ही template की तरह ही अपनी फोटो को एडिट कर सकते है. फोटो को एडिट करते हुए आप flip, rotate और crop कर सकते है. फोटो को एडिट कर आप उसे फोटो लैब में अपलोड भी कर सकते है और like, comments पा सकते है. इसमें एक AI artist का फीचर भी है. इसकी मदद से आप अपनी फोटो की एक बहुत ही अच्छी Art बना सकते है.

Pixlr
Pixlr को google play store पर 50 million से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है. Pixlr में आपको किसी भी editing app के basic features जैसे कि cropping, blur, adjustment, rotate और अन्य जरूरी features मिलते हैं. Pixlr में आपको सभी और अच्छे अच्छे effects मिल जाते हैं जो कि आप सामान्य रुप से इस्तेमाल करना चाहते हैं. इसमें इफ़ेक्ट के साथ ही बहुत से फिलटर्स भी उपलब्ध है. Pixlr से आप अपनी text भी add कर सकते है. darken टूल से फोटो के किसी भी भाग को डार्क भी कर सकते है. doodle टूल से फोटो पर किसी भी प्रकार की drawing कर सकते है. ये collage maker की तरह भी काम करता है.
LightX
इसके फ़िल्टर की strength, wash, leak, scartch को भी कम या ज्यादा कर सकते है. साथ ही बेसिक crop, rotate, flip, फीचर भी उपलब्ध है. फोटो में अच्छे बैकग्राउंड का होना बहुत जरूरी होता है. आप LightX की मदद से बैकग्राउंड को रिमूव भी कर सकते है, लेकिन आप अपने बैकग्राउंड में कोई नया फोटो ऐड नहीं कर सकते है.

Adobe Photoshop Express
इसमें 100 से अधिक फिलटर्स, कलर मिक्सर फीचर है. जिसकी मदद आप किसी को कलर को मिक्स करके स्वयं एक फिलटर या इफ़ेक्ट बना सकते है. इससे आप फोटो के किसी भी हिस्से को ब्लर या फोकस कर बैकग्राउंड भी ब्लर कर सकते है. इसमें vignette, crop, rotate, flip horizontal, flip vertical, भी उपलब्ध है. आप चाहे तो फोटो को एडिट कर सीधे Instagram, Facebook, और अन्य प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है.

BeFunky
इसमें crop, rotate, auto beauty, brightness, contrast, vignette, blur, text और befunky जैसे फीचर्स है. इसका यूज smart sharpness चेहरे की sharpness बढ़ाने के साथ साथ चेहरे को heal करने में किया जाता है. इसमें एक goodies का ऑप्शन है जिसमें बहुत से अधिक स्टीकर उपलब्ध है. जैसे एनिमल्स, फ़ूड, म्यूजिक, ग्लासेज, स्पीच क्लाउड्स, shapes, seasons, के सम्बंधित स्टिकर उपलब्ध है. इसमें बहुत से फ्रेम और इफ़ेक्ट है.

Polish
गूगल प्ले स्टोर पर इसका नाम photo editor pro है, लेकिन जब आप इसे download करेंगे तो इसका नाम polish लिखा होगा. इसमें फिल्टर्स के बजाए बहुत ज्याद adjustment टूल्स है. जैसे brightness, contrast, warmth, saturation, fade, highlight, shadow, hue, vignette, sharpen, grain. इसमें curve फीचर है. जिससे आप किसी भी कलर को अपनी फोटो में मिक्स कर सकते है. आप अपनी फोटो में text, sticker, और अपने background में अपने model को भी ऐड कर सकते है.

Prisma
इस ऐप में बहुत सारे art effects है. इससे आप फोटो का sketch बना सकते है. इस ऐप में सभी बेसिक फीचर भी उपलब्ध है. जैसे, Brightness, Contrast, Exposure, Saturation, Sharpen, Highlights, Shadows, Tint, Vignette, Temperature, Vibrance, Gamma और Crop का फीचर. एडिट की गयी फोटो को आप गैलरी में सेव कर सकते है या आप चाहे तो डायरेक्ट सोशल मीडिया पर अपलोड भी कर सकते है.


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.