होंडा ने नई अमेज को भारत में किया लॉन्च, डिजाइन से लेकर फीचर्स तक अब हैं खास

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (Honda Cars India) ने भारत में अपनी नई अमेज़ (Amaze) को बेहतर लुक, प्रीमियम एक्सटीरियर स्टाइल और खूबसूरत इंटीरियर के साथ लॉन्च किया। यानी अब यह कार अपने पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा बेहतर और फ्रेश नज़र आती है। नई अमेज पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों में Manual के साथ-साथ CVT ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। इस रेंज में एक बिल्कुल नया रंग मेटियोरॉइड ग्रे मैटेलिक को शामिल किया गया है जो अमेज़ के आधुनिक और प्रीमियम लुक को और भी बेहतरीन बनाता है।

होंडा अमेज़ पेट्रोल और डीजल की कीमतें (एक्स शोरूम दिल्ली)

Honda Amaze Petrol       

E MT                     Rs 632,000

               New S MT            Rs 716,000

               New S CVT          Rs 806,000

               New VX MT         Rs 822,000

               New VX CVT        Rs 905,000

Honda Amaze Diesel       

E MT                     Rs 866,500

               New S MT            Rs 926,000

               New VX MT         Rs 1,025,000

               New VX CVT        Rs 1,115,000

नई अमेज़ के लॉन्च के मौके पर, होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के प्रेसिडेंट एवं सीईओ, गाकू नाकानिशी ने कहा, “हमें नई अमेज़ को लॉन्च करते हुए बहुत खुशी हो रही है। यह भारत में हमारा बेहद सफल मॉडल रहा है और देश में 4.5 लाख से अधिक लोगों द्वारा बेहद खुशी के साथ अपनाया गया है। यह हमारे कारोबार की दृष्टि से एक बेहद महत्वपूर्ण मॉडल है। यह विशेष रूप से भारतीय उपभोक्ता के लिए विकसित की गई एक खास मेड इन इंडिया कार है। अमेज़ वर्तमान में होंडा की भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। साथ ही देश में सबसे अधिक बिकने वाली सेडान कारों के बीच अपनी मजबूत स्थिति बनाए हुए है। नई अमेज़ के साथ हमारा उद्देश्य है कि बेहतर लुक्स और स्टाइल के साथ यह कार अपने ग्राहकों को सेडान से भी बेहतर अनुभव प्रदान करे।” उन्होंने आगे कहा कि “हम त्योहारों के मौसम की शुरुआत से ठीक पहले नई अमेज़ को लॉन्च कर रहे हैं और हमें विश्वास है कि हमारे ग्राहकों द्वारा इस कार को बेहद उत्साह के साथ पसंद किया जाएगा।”

नई अमेज़ के एक्सटीरियर में कई बदलाव किए गए हैं, इसमें फाइन क्रोम मोल्डिंग लाइन्स के साथ स्लीक सॉलिड विंग फेस फ्रंट ग्रिल शामिल है, जो कार को एक मजबूत और खूबसूरत लुक प्रदान करता है। इसके साथ ही इंटीग्रेटेड सिग्नेचर एलईडी डीआरएल के साथ आधुनिक और स्टाइलिश एडवांस एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप दी गई है। नए बदलावों में स्लीक क्रोम गार्निश के साथ नए एडवांस एलईडी फ्रंट फॉग लैंप और एक नई डिज़ाइन की गई फ्रंट बम्पर लोअर ग्रिल शामिल है जो कार को आगे से एक चौड़ा लुक प्रदान करती है। फ्रंट फॉग लैंप के साथ नए डिज़ाइन किए गए हेडलैम्प्स रात में जगमगाने पर कार के सामने वाले हिस्से को और भी बेहतरीन लुक प्रदान करते हैं।

यूनीक सिग्नेचर रेड ल्यूमिनेसेंस के साथ नए और प्रीमियम सी-शेप्ड एलईडी रियर कॉम्बिनेशन लैंप और प्रीमियम क्रोम गार्निश और रिफ्लेक्टर के साथ नए तरीके से डिजाइन किए गए रियर बंपर नई अमेज़ के पिछले हिस्से को एक शानदार रूप प्रदान करते हैं। नए मॉडल में डायमंड-कट टू-टोन मल्टी-स्पोक R15 अलॉय व्हील और टच सेंसर आधारित स्मार्ट एंट्री सिस्टम के साथ नए क्रोम डोर हैंडल भी दिए गए हैं जो कार के एक्सटीरियर में चार चांद लगाता है।

नई अमेज़ का केबिन अपने नए दिलकश इंटीरियर के साथ खूबसूरती, आधुनिकता और लक्जरी का बेमिसाल मिलन पेश करता है। नई अमेज़ के डैशबोर्ड और डोर ट्रिम्स पर सैटिन सिल्वर की सजावट की गई है। वहीं स्टीयरिंग व्हील पर सैटिन सिल्वर गार्निश और क्रोम प्लेटेड एसी वेंट नॉब्स इसके इंटीरियर को और भी आलीशान बनाते हैं। ये सभी बदलाव खूबसूरती के साथ व्यवस्थित केबिन को एक प्रीमियम और शानदार लुक प्रदान करते हैं। नए स्टिचिंग पैटर्न के साथ प्रीमियम सीट अपहोल्स्ट्री, मैनुअल ट्रांसमिशन शिफ्ट लीवर के लिए लेदर बूट और ट्रंक लिड लाइनिंग आपके अनुभव को और भी बेहतरीन बनाते हैं। आरामदायक और भव्य इंटीरियर के साथ इसमें एक विशाल केबिन दिया गया है जिसे विशेष रूप से पर्याप्त लेगरूम के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें खासतौर पर तैयार बकेट सीट, डोर ट्रिम्स पर फैब्रिक पैड और नया फ्रंट मैप लैंप दिया गया है। यह कार वन-पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एफ1 इंस्पायर्ड स्पोर्टी पैडल शिफ्ट और क्रूज कंट्रोल जैसे आधुनिक फीचर्स से भरपूर है।

होंडा अमेज़ में होंडा का भरोसेमंद 1.2 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर i-DTEC डीजल इंजन दिया गया है, जो Manual और CVT (कंटीन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन) दोनों वेरिएंट्स में उपलब्ध है। आउटपुट और एफिशिएंसी के लिए अपनी एडवांस लो फ्रिक्शन टेक्नोलॉजीज़ के साथ पेट्रोल इंजन MT और CVT दोनों में 6000 PS पर 90 PS की पावर प्रदान करता है। डीजल इंजन को अधिक रिफाइनमेंट के साथ हाई पावर हासिल करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह इंजन MT में 100 PS की अधिकतम पावर और CVT वेरिएंट में 3600 RPM पर 80 PS की पावर प्रदान करता है। पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों में CVT की उपलब्धता ड्राइविंग को बेहतर बनाने के साथ साथ गाडी को अच्छी माइलेज भी प्रदान करती है। होंडा के डीजल इंजन का हाई टॉर्क और CVT का लीनियर एक्सिलिरेशन एक स्मूथ और रिस्पॉन्सिव एक्सिलिरेशन प्रदान करता है।

Honda Amaze पेट्रोल और डीजल की इंजन डिटेल्स

1.2L i-VTEC (Petrol)

90PS @6 000rpm

110 Nm @ 4 800 rpm

Gearbox: 5MT/CVT

MT – 18.6 km/l

CVT – 18.3 km/l

1.5L i-DTEC (Diesel)

100PS @3 600rpm

200 Nm @ 1 750 rpm

Gearbox: 5MT

MT – 24.7 km/l

GearBox CVT

80PS @ 3 600 rpm

CVT – 21.0 km/l

160 Nm @ 1 750 rpm

फीचर्स

नई अमेज़ को और बेहतरीन और आरामदायक बनाने के लिए इसमें डिजीपैड 2.0 -17.7 सेमी टचस्क्रीन एडवांस्ड डिस्प्ले ऑडियो सिस्टम दिया गया है। यह Apple CarPlay, Android Auto, वेबलिंक के जरिए निर्बाध और स्मार्ट कनेक्टिविटी प्रदान करता है। इसके साथ ही इसमें वॉयस कमांड, मैसेज, हैंड्सफ्री टेलिफोन और ऑडियो स्ट्रीमिंग सपोर्ट के लिए ब्लूटूथ और एडवांस वायरलेस इन्फ्रारेड रिमोट जैसे कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त, रियर कैमरा डिस्प्ले अब नॉर्मल व्यू, वाइड व्यू और टॉप-डाउन व्यू जैसे विभिन्न प्रकार के व्यू दिखा सकता है ताकि तंग स्थानों में पार्किंग में आसानी हो।

नई अमेज़ में कई सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है। इसमें एक्टिव एवं पैसिव सेफ्टी तकनीकों की पूरी रेंज प्रदान की गई है, जो सभी वैरिएंट में स्टेंडर्ड मानक के रूप में उपलब्ध है। इसके अलावा इसमें होंडा के अपने एसीई बॉडी स्ट्रक्चर, ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए स्टैंडर्ड डुअल एसआरएस एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ स्टैंडर्ड एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम (एबीएस), स्टैंडर्ड आईएसओफिक्स सीटें, ईसीयू इम्मोबिलाइजर सिस्टम, गाइडलाइंस के साथ नया रियर मल्टी-व्यू कैमरा, लाइट सेंसर के साथ नया ऑटोमैटिक हेडलाइट कंट्रोल, पिंच गार्ड के साथ ड्राइवर साइड विंडो वन टच अप/डाउन, रियर पार्किंग सेंसर, झटके के प्रभाव को कम करने वाले फ्रंट हेड रेस्ट और पैदल यात्रियों को चोट से सुरक्षा देने वाली तकनीक भी प्रदान की गई है।

होंडा अमेज़ पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में 3 ग्रेड में उपलब्ध है – E में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा मैनुअल ट्रांसमिशन में न्यू एस और न्यू वीएक्स ग्रेड शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, सीवीटी पेट्रोल में एस और वीएक्स ग्रेड और डीजल में वीएक्स ग्रेड में उपलब्ध है। नई अमेज़ 5 रंगों में उपलब्ध है – मेटियोरॉइड ग्रे (नया रंग), रेडिएंट रेड मैटेलिक, प्लेटिनम व्हाइट पर्ल, लूनर सिल्वर मैटेलिक और गोल्डन ब्राउन मैटेलिक।

नई होंडा अमेज़ स्टैंडर्ड बेनेफिट के रूप में 3 साल की असीमित किलोमीटर वारंटी के साथ ग्राहक को मन की शांति प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, ग्राहक अतिरिक्त मानसिक शांति के लिए अतिरिक्त दो साल की असीमित किलोमीटर की एक्सटेंडेड वारंटी और अपने सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ 10 साल की एनी टाइम वारंटी का विकल्प भी चुन सकते हैं। कार 1 वर्ष / 10,000 किमी के सर्विस इंटरवल में रखरखाव की कम लागत प्रदान करती है।