2021 Upcoming SUV: जल्द आ रही हैं टाटा और महिंद्रा की दो नई SUV, जानें कीमत

इस साल देश में फेस्टिव सीजन काफी अच्छा साबित होने वाला है,दरअसल कार बाजार में नए-नए मॉडल लॉन्च हो रहे हैं जबकि कुछ और मॉडल अभी आने बाकी हैं। आने वाले नए मॉडल्स की बात करें तो टाटा मोटर्स और महिंद्रा अपनी-अपनी  SUV को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में हैं। टाटा जहां अपनी पहली माइक्रो एसयूवी Tata Punch (टाटा पंच) लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है तो वहीं पर महिंद्रा अपनी आल न्यू स्कॉर्पियो का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल भी ला रही है को। इस रिपोर्ट में हम आपको इन्हीं दोनों गाड़ियों के बारे में जानकरी दे रहे हैं। माइक्रो एसयूवी से लेकर फुल साइज़ एसयूवी तक के ग्राहकों के लिए यह रिपोर्ट काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

नेक्स्ट जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio)

एसयूवी सेगमेंट में महिंद्रा की स्कॉर्पियो काफी लोकप्रिय है, और अब कंपनी नेक्स्ट जेनरेशन स्कॉर्पियो को भारत में लॉन्च कर सकती है, माना जा रहा है कि इसे इस साल के अंत तक या फिर अगले की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। नई स्कॉर्पियों में नए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा साथ ही इसमें नई टेक्नोलॉजी और इंजन भी देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं  इसे मौजूदा मॉडल से अलग दिखाने के लिए इसके एक्सटीरियर लुक और डिजाइन में काफी बदलाव किया जाएगा। नई स्कॉर्पियो को कई बार टेस्टिंग के दौरान भी स्पॉट किया जा चुका है जहां इसके डिजाइन की कई डिटेल्स भी सामने आई हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई स्कॉर्पियो में नए फीचर्स की एक रेंज के साथ ही इसमें एक बहुत ही एडवांस्ड इंटीरियर मिलेगा। नई स्कॉर्पियों में एक सेंट्रली प्लेस्ड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जिसके दोनों ओर वर्टिकली स्टैक्ड एयर वेंट्स होंगे। इसके नीचे इंफोटेनमेंट सेटिंग्स के लिए बटन और डायल होंगे। साथ ही, तापमान को डायल द्वारा कंट्रोल किया जाएगा, जबकि एसी मोड के लिए बटन दिए गए हैं। न्यू जेनरेशन स्कॉर्पियो में 2.0-लीटर mStallion पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर mHawk डीजल मिलने की उम्मीद है। इन दोनों इंजन यूनिट्स को थार एसयूवी से लिया जाएगा। इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिया जाएगा।  

टाटा पंच (Tata Punch)

टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी पहली और नई  माइक्रो एसयूवी पंच (Punch) से पर्दा हटाया था, और उसी के बाद से इस गाड़ी को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता बढ़ गई है। आपको बता दें की नई Paunch के कांसेप्ट मॉडल को 2020 ऑटो एक्सपो में HBX कॉन्सेप्ट के नाम से पेश किया गया था।इसका डिज़ाइन और लुक भी कॉन्सेप्ट मॉडल से काफी मिलता जुलता है। नए टीजर Tata Punch के आगे और पीछे दोनों तरफ का डिज़ाइन देखने को मिल रहा है।Punch को टाटा मोटर्स ने ALFA-ARC (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) पर बनाया गया है और इसे इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है। कंपनी के मुताबिक Punch सिटी ड्राइव के लिए बेस्ट आप्शन साबित होगी। साथ ही हाईवे की सड़कों पर भी काफी स्पोर्टी एक्सपीरियंस देगी।

उम्मीद जताई जा रही है कि टाटा Punch में दो 1.2-लीटर इंजन ऑप्शन मिल सकते हैं। लोअर-स्पेक वर्जन एक नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ आएगा जो टियागो और टिगोर में इस्तेमाल किया गया है। जबकि हाइयर वेरिएंट 1.2-लीटर टर्बो-चार्ज्ड इंजन के साथ आने की उम्मीद है। यानी जैसी आपकी जरूरत वैसा इंजन ऑप्शन आप चुन सकते हैं।यह मॉडल काफी स्पोर्टी और बोल्ड नज़र आता है।  ड्यूल-टोन बाहरी पेंट ऑप्शन भी कार की छत को एक बेहतर फ्लोटिंग इफेक्ट देते हैं। पंच एसयूवी में स्टाइलिश 16 इंच के व्हील्स दिए गए हैं। इससे भी अहम बात यह है कि पंच में टाटा की बड़ी एसयूवी, हैरियर और सफारी जैसी फैमिली डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलती है।

Punch को इन्हीं एसयूवी जैसी स्प्लिट-हेडलैम्प सेटअप और टाटा की ह्यूमैनिटी लाइन ग्रिल के साथ पेश किया गया है।फ़िलहाल कंपनी ने Punch के इंटीरियर की कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन सोर्स के मुताबिक इसका इंटीरियर कॉन्सेप्ट मॉडल के करीब रहेंगे, जिसमें फ्री-स्टैंडिंग 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और स्क्वैरिश एयर कॉन्वेंट हैं। पंच में अल्ट्रोज में मिलने वाले तीन-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, एचवीएसी कंट्रोल, और यहां तक कि डिजिटल टैकोमीटर और एनालॉग स्पीडोमीटर के साथ पार्ट-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। डिजाइन, फीचर्स और स्पेस के मामले में यह ग्राहकों को लुभा सकती है।Tata Punch की शुरूआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम हो सकती हैं।