गलती से Chrome Browser पर सेव हो गया है पासवर्ड तो उसे आसानी से कर सकते हैं रिमूव, जानें तरीका

अगर आप इंटरनेट (Internet) पर एक्टिव हैं, तो फिर गूगल क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) का इस्तेमाल भी जरूर करते होंगे। यह पॉपुलर डेस्कटॉप वेब ब्राउजर है। इस ब्राउजर में एक खास सिंक फीचर है। जब आप गूगल क्रोम (google chrome) को इंस्टॉल करते हैं, तो यह आपके सभी पर्सनल डाटा को सिंक करता है। इतना ही नहीं, गूगल क्रोम आपके द्वारा विजिट किए जाने वाले सभी वेबसाइट्स पर भी नजर रखता है।

फिर यह उन सभी साइट्स को आपकी डिवाइस के साथ सिंक कर देता है। अगर आपने क्रोम ब्राउजर पर पासवर्ड (Password) सेव किया है, तो आपको दोबारा पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं रह जाती है, जैसे ही यूजरनेम या पासवर्ड वाली जगह पर क्लिक करेंगे, यूजरनेम और पासवर्ड खुद दर्ज हो आएगा। कई बार यूजर यहां पर अपनी सुविधा के लिए पासवर्ड को सेव कर देते हैं, तो कई बार यह गलती से भी सेव हो जाता है। अगर आप क्रोम ब्राउजर पर सेव पासवर्ड को रिमूव यानी डिलीट करना चाहते हैं, तो इसका तरीका बेहद आसान है :

फॉलो करें ये स्टेप्स

  • इसके लिए सबस पहले पीसी या लैपटॉप पर गूगल क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) को ओपन करें।
  • जब ब्राउजर (Browser) ओपन हो जाता है, तो टॉप में दायीं तरफ कॉर्नर पर तीन डॉट वाले मैन्यू बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप गूगल क्रोम ब्राउजर की सेटिंग्स में जाएं और यहां पर लिस्ट में से सेटिंग्स पेज (setting page) पर क्लिक करें।
  • सेटिंग्स में बायीं तरफ वाले पैनल पर आपको अब ऑटोफिल (Autofill) वाले ऑप्शन को सलेक्ट कर लें। इसके बाद फिर पासवर्ड (Password) पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यहां पर सेव की गई वेबसाइट्स का पासवर्ड (Password) क्रमबद्ध तरीके से दिखाई देगा। इसके बाद आपको जिन वेबसाइट्स का पासवर्ड डिलीट करना है, उसे देखने के लिए नीचे की तरफ स्क्रॉल करना होगा।
  • एक बार वेबसाइट मिल जाने के बाद उसके बगल में तीन डॉट वाला मैन्यू बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद रिमूव पर क्लिक करने से ब्राउजर पर सेव पासवर्ड डिलीट हो जाएगा।