घर में है Android Smart TV, तो बड़े काम के हैं ये Apps

Smartphone की तरह आजकल स्मार्ट टीवी (Smart TV) के लिए भी ऐप्स आने लगे हैं। अगर घर में स्मार्ट एंड्रॉयड टीवी (smart android tv) का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बेहतर एक्सपीरियंस के लिए कुछ Apps की मदद ले सकते हैं। इससे एंड्रॉयड टीवी इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस काफी बदल जाएगा।

एयर स्क्रीन (AirScreen)
एंड्रॉयड टीवी गूगल कास्ट को सपोर्ट करता है। इसका मतलब है कि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन और अन्य गूगल प्रोडक्ट जैसे क्रोम ब्राउजर और क्रोम बुक से सीधे अपनी टीवी स्क्रीन पर कंटेंट को चला सकते हैं, लेकिन ऐपल एयर प्ले इसे सपोर्ट नहीं करता है। यदि आपके पास ऐपल डिवाइस है और कंटेंट को एंड्रॉयड टीवी पर कास्ट करना चाहते हैं, तो फिर एयर स्क्रीन एप की मदद ले सकते हैं। इसकी मदद से आइफोन या आइपैड स्क्रीन को एंड्रॉयड टीवी पर मिरर कर पाएंगे। ऐप गूगल कास्ट, मिराकास्ट और डीएलएनए प्रोटोकॉल को सपोर्ट करता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउलनोड कर सकते हैं।

स्टीम लिंक (steam link app)
अगर गेमिंग पसंद है, तो इस Wप को ट्राई कर देख सकते हैं। इसकी मदद से स्टीम गेम्स को सीधे किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस पर स्ट्रीम किया जा सकता है यानी आप पीसी गेम्स को बिना किसी परेशानी के टीवी पर भी चला सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें एंड्रॉयड 11 के लिए एक्सबॉक्स और पीएस4 का गाइडेड बटन भी दिया गया है। इसके अलावा, एंड्रॉयड टीवी पर गेम्स को स्ट्रीम करने के लिए ट्विच ऐप की मदद भी ले सकते हैं। इससे किसी भी गेम को स्ट्रीम और देखा जा सकता है। इसके अलावा, इसमें चैट का विकल्प भी है।

सेंड फाइल टू टीवी (send file to tv app)
अगर कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन से फाइल्स को एंड्रॉयड टीवी पर भेजना हो, तो इसके लिए यूजर फ्रेंडली तरीका मौजूद नहीं है। आप ब्लूटूथ या फिर पेन ड्राइव की मदद ले सकते हैं। ब्लूटूथ से फाइल ट्रांसफर किया जा सकता है, लेकिन यह उतना फास्ट नहीं होता है, वहीं टीवी में बार-बार पेन ड्राइव लगाना और निकालना आसान नहीं होता है, अगर टीवी को दीवाल पर माउंट करवाया है। ऐसी स्थिति में सेंड फाइल्स टू टीवी ऐप की मदद ले सकते हैं। इसकी मदद से लोकल नेटवर्क के जरिए डिवाइस से मूवीज, टीवी शोज और दूसरी अन्य फाइल को एंड्रॉयड टीवी पर शेयर कर सकते हैं। ऐप का दावा है कि यह ब्लूटूथ से ज्यादा फास्ट है। इसकी मदद से प्राइवेट और तेजी से फाइल्स को टीवी पर ट्रांसफर किया जा सकता है। यह विंडोज, मैकओएस और लिनक्स पर भी रन करता है। फाइल ट्रांसफर के लिए इस ऐप को टीवी पर इंस्टॉल करना होगा।

प्लेक्स (plex app)
इस एप्लिकेशन की मदद से एंड्रॉयड टीवी को और ज्यादा उपयोगी बना सकते हैं। यह आपके सभी वीडियोज, फोटोज, म्यूजिक, पॉडकास्ट, वेब शोज आदि को ऑर्गेनाइज करता है। फिर उसे किसी भी कनेक्टेड डिवाइस पर देख सकते हैं। इसमें कुछ खास फीचर्स हैं, जैसे कि ऑफलाइन प्लेइंग, सर्चिंग, सिंक्रोनाइजेशन आदि। यदि आपके फोन पर फ्लेक्स ऐप है, तो फिर किसी एंड्रॉयड प्लेयर की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां पर बिना किसी सब्सक्रिप्शन के 80 से ज्यादा लाइव टीवी को देख सकते हैं। यहां पर ऑफलाइन भी वीडियो और म्यूजिक फाइल आदि को सेव कर सकते हैं।

टीवी यूसेज (TVUsage – Digital Wellbeing & Parental Control)
अगर बच्चे टीवी बहुत ज्यादा देखते हैं, तो फिर पैरेंटल कंट्रोल के लिए इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एंड्रॉयड टीवी के लिए डिजिटल वेलबीइंग फीचर की तरह है। टीवी पर कितनी देर समय बिताते हैं, उसकी पूरी रिपोर्ट डेली या फिर वीकली के आधार पर देख सकते हैं। यहां पर कुछ फीचर्स भी हैं, जिनकी मदद से डेली स्क्रीन टाइम लिमिट को कंट्रोल कर सकते हैं। तय समय से ज्यादा टीवी देखने पर इसमें रिमाइंडर की सुविधा भी दी गई है। इसमें ऐप को पिन के जरिए भी लॉक कर सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।