क्या आपके Android Phone से Contact Number गायब हो रहे हैं, ऐसे कर सकते हैं समस्या का समाधान

phone storage

एंड्रॉयड फोन (Android Phone) इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के साथ अक्सर इस तरह की समस्या आने लगती है कि उनके फोन से कॉन्टैक्ट नंबर (Contact Number) खुद गायब यानी डिलीट होने लग जाते हैं। अगर आपके फोन (Phone) में भी इस तरह की समस्या आ रही है, तो आप इसे खुद ही ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा….

Contact sync को ऑन/ ऑफ करें
अपने एंड्रॉयड डिवाइस (Android Phone) में आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि कॉन्टैक्ट्स सिंक (Contacts sync) इनेबल है या नहीं। अगर इनेबल नहीं है, तो पहले इसे इनेबल करें। अगर यह पहले से ही इनेबल्ड हैं, तो डिसेबल करने के बाद फिर से इनेबल करें।

  • इसके लिए settings> account में जाएं। फिर अपने Google account पर टैप करें।
  • अब यहां पर अकाउंट सिंक पर टैप करें। फिर अपने कॉन्टैक्ट को देखें।
  • अब Contact के बगल में दिखाई देने वाले टॉगल को इनेबल कर दें। अगर यह पहले से ऑन है, तो फिर इसे बंद कर ऑन कर दें।

वैकल्पिक रूप से settings> Google > account service > google contact sync में जाएं। यह पर सिंक के स्टेटस को चेक करें। यहां पर मैनेज सेटिंग्स में जाने के बाद सिंक को इनेबल कर दें।

Contact App को अपडेट करें
कई बार एंड्रॉयड फोन (Android Phone) से कॉन्टैक्ट के गायब होने का कारण कॉन्टैक्ट्स ऐप (Contacts App) भी हो सकता है। इसे ठीक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्जन को अपडेट कर लें। यह समस्या को ठीक कर सकता है। वास्तव में, आपको अपने सभी गूगल ऐप्स को अपडेट करते रहना चाहिए। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें। साइडबार से माय ऐप्स ऐंड गेम्स सेक्शन में जाएं और अपडेट ऑल पर टैप करें।

कॉन्टैक्ट ऐप से Cache को डिलीट करें
कई बार ऐप्स से जुड़े कैशे (Cache) को डिलीट करने से भी समस्या का समाधान हो जाता है। कॉन्टैक्ट्स ऐप के साथ भी आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स>ऐप्स> कॉन्टैक्ट्स > स्टोरेज में जाएं। इसके बाद क्लियर कैशे पर टैप करें। फिर फोन को रिस्टार्ट करें। इससे समस्या का समाधान हो सकता है। अगर नहीं होता है, तो फिर क्लियर डाटा पर टैप कर ऐप से जुड़े डाटा को क्लियर कर दें।
यहां पर ध्यान रखें कि कैशे डाटा को डिलीट करने से यह आपके कॉन्टैक्ट को नष्ट नहीं करेगा। मगर आप क्लियर डाटा पर टैप करते हैं, तो पहले मोबाइल में मौजूद कॉन्टैक्ट का बैकअप रख लें। इसे कॉन्टैक्ट डिलीट हो जाएगा।

App preferences को रिसेट करें
एंड्रॉयड फोन में कई तरह की समस्याओं को ऐप प्रिफरेंस (app preferences) को रिसेट कर ठीक किया जा सकता है। जब फोन पर ऐप सेटिंग्स को रिसेट करते हैं, तो वे अपने डिफॉल्ट वैल्यू यानी पहले वाली स्थिति में आ जाते हैं। इसके लिए सेटिंग> सिस्टम में जाने के बाद एडवांस्ड में जाएं। यहां रिसेट ऑप्शंस में रिसेट ऐप प्रिफरेंस को सलेक्ट करें। फिर पॉप-अप में रिसेट के लिए कंफर्म करना होगा। आपको बता दें कि ऐप प्रिफरेंस को रिसेट करने से फोन से कोई डाटा डिलीट नहीं होगा।

Google account को रिमूव करें
यदि इसमें से कोई भी तरीका कार्य नहीं करता है, तो फिर गूगल अकाउंट (Google account) को अपने फोन से रिमूव कर दें। फिर उसी गूगल अकाउंट से दोबारा साइन-इन करें। यह तरीका निश्चित रूप से काम करेगा। इसके लिए सेटिंग्स में जाने के बाद अकाउंट में जाएं। Google account पर टैप करें। इसके बाद अगले पेज पर नीचे की तरफ रिमूव अकाउंट का विकल्प मिलेगा। उस पर टैप करने के बाद अकाउंट को रिमूव कर सकते हैं।
यहां ध्यान रखें कि गूगल अकाउंट को रिमूव करने से इससे संबंधित सभी डाटा रिमूव हो जाएंगे, लेकिन जब आप फिर उसी गूगल अकाउंट से दोबारा साइन-इन करते हैं, तो फिर उस अकाउंट से जुड़े डाटा को एक्सेस कर पाएंगे। इससे हो सकता है कि गायब हुए कॉन्टैक्ट फिर से रिस्टोर हो जाए।