Android Device का बैकअप लेना है आसान, फॉलो करें ये स्टेप्स

अगर आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस (android device) का बैकअप लेना चाहते हैं तो यह आसान है। अच्छी बात यह है कि बैकअप (Backup) लेने के बाद फोन खो जाने या फिर चोरी हो जाने की स्थिति में भी डाटा (Data) को लेकर चिंता नहीं रहेगी। एंड्रॉयड डिवाइस के लिए बहुत सारे थर्ड-पार्टी ऐप्स के विकल्प भी मौजूद हैं, लेकिन हम यहां डिवाइस बैकअप गूगल के साथ शुरू करेंगे।

Google Drive पर ऐसे लें बैकअप

  • एंड्रॉयड डिवाइस में गूगल ड्राइव (Google Drive) पर एनक्रिप्टेड बैकअप का विकल्प अपना सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स में अंदर अकाउंट ऐंड सिंक (accounts and sync) में होना जाना है, जहां पर आपको अकाउंट के अंदर ऑटो सिंक डाटा पर टिक मार्क करते हुए गूगल पर टैप करना है।
  • इसके बाद उस जीमेल आईडी (Gmail) को चुनना होगा, जिससे आपने फोन को साइन-इन किया है। यहां पर गूगल से संबंधित इंफॉर्मेशन को क्लाउड से सिंक करने के लिए सभी ऑप्शन को टर्न ऑन करना होगा। इसमें कॉन्टैक्ट, फोटोज, ऐप डाटा, कलेंडर इवेंट, क्रोम टैब, गूगल फिट डाटा आदि शामिल होता है। इसके बाद सेटिंग्स में जाने के बाद बैकअप ऐंड रिसेट (backup and reset) में जाएं। फिर बैक अप माय डाटा पर टैप करें। इससे ऐप डाटा और फोन सेटिंग्स के साथ वाई-फाई पासवर्ड भी गूगल अकाउंट पर सेव हो जाएंगे। यह पिक्सल डिवाइस के लिए है।
  • दूसरे स्टॉक एंड्रॉयड डिवाइस पर Settings > System > Advanced > Backup > Back up to Google Drive के स्टेप्स को फॉलो करना होगा। कुछ डिवाइस में हो सकता है यह सेटिंग्स थोड़ी अलग भी हो। इसमें 15 जीबी तक डाटा स्टोर की सुविधा मिलती है, जिसमें कॉन्टैक्ट, कैलेंडर, फोटोज, वीडियोज भी होते हैं। इसमें ऐप्स और ऐप डाटा (प्रति ऐप 25 एमबी तक), कॉल हिस्ट्री, फोन सेटिंग्स और एसएमएस टेक्स्ट (एमएमएस मैसेज नहीं) भी शामिल होते हैं। फोटोज और वीडियो को गूगल फोटोज (google photos) के माध्यम से भी बैकअप कर सकते हैं।

Computer पर बैकअप
अगर एंड्रॉयड डिवाइस (Android Device) का बैकअप कंप्यूटर पर लेना चाहते हैं, तो यह आसान है। डिवाइस को यूएसबी केबल के जरिए कंप्यूटर (Computer) से कनेक्ट करना होगा। अगर मैक डिवाइस पर हैं, तो यहां पर बैकअप के लिए पहले आपको एंड्रॉयड फाइल ट्रांसफर एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होाग। विंडोज पीसी में माय कंप्यूटर को ओपन करें, वहीं मैक का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फाइंडर को ओपन करना होगा। यहां पर आपको फोटो, वीडियो, म्यूजिक, डॉक्यूमेंट्स आदि से जुड़े बहुत सारे फोल्डर दिखाई देंगे। यहां पर कॉपी-पेस्ट के जरिए चीजों को पीसी में स्टोर कर सकते हैं। इसके साथ आप एसडी कार्ड में मौजूद डाटा को भी यहां पर कॉपी कर सकते हैं।

Apps की ले सकते हैं मदद
एंड्रॉयड फोन का बैकअप लेने के लिए इन ऐप्स की मदद भी ले सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
super backup
एंड्रॉयड डिवाइस के लिए सुपरबैकअप ऐंड रिस्टोर भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां पर सभी तरह के डाटा बैकअप की सुविधा है, जैसे कि एप्स डाटा, कॉन्टैक्ट, कॉल लॉग्स, एमएमएस, फाइल जो लोकल स्टोर है आदि का बैकअप ले सकते हैं।
SMS Backup+
एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध इस एप की मदद से यूजर एसएमएस, एमएमएस, कॉल हिस्ट्री, जीमेल और गूगल कैलेंडर का ऑटोमैटिमक बैकअप ले सकते हैं।
My Backup Pro
बैकअप के लिए इस एप का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यहां पर फोटो, ऐप डाटा, ब्राउजर बुकमार्क, कॉन्टैक्ट, सिस्टम सेटिंग्स, अलार्म, एसएमएस, म्यूजिक आदि का बैकअप लिया जा सकता है। यह पेड ऐप है।