अगर आपके पास भी है कार तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ सकता है महंगा

अगर आपकी कार भी इस लॉकडाउन के दौरान घर पर काफी लम्बे से खड़ी है और आप उसके ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो आपको कार पर ध्यान देने की जरूरत है। ऑटो एक्सपर्ट की मानें तो कई दिनों तक जब गाड़ी रहती है तो बैट्री डिस्चार्ज, पार्ट में जंग और इंजन पर भी असर पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है। और धीरे-धीरे गाड़ी में खराबी आने लगती है। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप अपनी गाड़ी की देखभाल कैसे करें।

बीच-बीच में कार को स्टार्ट करते रहें

अगर आपकी कार लंबे समय तक खड़ी है तो आप बीच-बीच में कार को स्टार्ट करके देखें। ऐसा करने से बैटरी डाउन नहीं पड़ेगी और जब कभी आप कार को स्टार्ट करेंगे तो यह आसानी स्टार्ट हो जायेगी। इतना ही नहीं कार को आस-पास चलाकर भी देखें, ताकि गाड़ी के पार्ट्स में कोई दिक्कत न हो सके। आपको कार करीब 10-15 मिनट तक चलाकर देखें। गाड़ी चलाते समय ब्रेक, स्टेयरिंग, हैंड ब्रेक भी चेक करें अगर कोई गड़बड़ लगे तो उसे नोट कर लें।

पेस्ट कंट्रोल है जरूरी  

अक्सर देखने में आता है कि जो गाड़ियां लम्बे समय तक खड़ी रहती हैं उनमें अक्सर चूहे, छछूंदर, गिलहरी, कोकोरेच, छिपकली आदि अपना घर बना लेते हैं, और कार को काफी नुकसान भी पहुंचा सकते हैं । ऐसे में पेस्ट कंट्रोल करवा लेने बेहतर रहता है। या फिर पिपरमेंट ऑइल वाले रोडेंट्स स्प्रे इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ऐसा करने से रोडेंट्स इंजिन या कार में घुस नहीं पायेंगे और आपकी कार सेफ रहेगी।

रेगुलर सफाई जरूरी

अगर आपकी कार लम्बे समय से खड़ी है उसकी सफाई बेहद जरूरी है। कार की सफाई के लिए आप एक पोर्टेबल वेक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे कार की सीट, सीट के नीचे की सफाई और मैट को साफ़ कर सकते हैं। ऐसा करने से कार साफ़ रहेगी और नई जैसी रहेगी। इसके अलावा कार के बोनट को ओपन करके भी इंजन और आस-पास की सफाई भी करें ताकि धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाए। 

कार को ढंक कर रखें  

लंबे समय तक खड़ी गाड़ी को हमेशा कवर करके रखें, ऐसा करने से कार धूप से बची रहेगी।क्योंकि धूप में गाड़ी के पेंट को काफी नुकसान पहुंच सकता है। यदि आप कार को कवर नहीं कर सकते तो यह सुनिश्चित करें कि लम्बे समय तक आपकी कार सूरज की सीधी रोशनी में ना खड़ी रहे.इस बात का ध्यान रखें कि अगर अपने अगर कार को कवर किया  है और अगर बारिश आ जाए तो कवर हटा दें और बारिश रुकने के बाद कार की अच्छे से सफाई कर लें ऐसा करने से कार पर जंग नहीं लगेगी।

सभी टायर्स में हवा चेक करें

कार के सभी टायर्स को चेक करें और यदि टायर्स में हवा कम हो तो हवा को भरें, इसके लिए आप नजदीकी पेट्रोल पंप जा सकते हैं। अगर किसी टायर में खराबी आये तो रिपेयर शॉप जा सकते हैं। याद रखें अगर टायर्स में हवा कम होगी तो न सिर्फ टायर्स को नुकसान होगा बल्कि इंजन पर भी बुरा असर पड़ता है, ऐसे में इंजन को भी ज्यादा जोर लगाना पड़ता है जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज मिलती है।