1000cc इंजन के साथ आती हैं ये शानदार कारें, माइलेज के मामले में भी हैं हिट

भारतीय कार बाजार में इस समय हर बजट और जरूरत के हिसाब से कारें मौजूद हैं, ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए नए नए मॉडल्स मार्केट में आ रहे हैं। लेकिन एंट्री लेवल कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है, यह सेगमेंट उन लोगों को काफी पसंद आता है जो पहली बार कार खरीदते हैं या फिर वो लोग जो बजट सेगमेंट में अपनी पहली कार की सवारी कार चाहते हैं।  एंट्री लेवल कारें इसलिए पसंद की जाती हैं क्योंकि मेंटेनेंस आसान होने के साथ-साथ बेहतर माइलेज भी देती हैं। इसलिए यह सेगमेंट सबसे किफायती माना जाता है। एंट्री लेवल कारें 800cc इंजन और 1000cc इंजन के आती हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको देश की सबसे किफायती कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो 1000cc इंजन यानी 1.0L इंजन से लैस हैं।

Best 1000cc engine cars in India

Maruti Suzuki S-Presso

Datsun Redi-Go

Renault Kwid

Maruti Suzuki S-Presso

अपने अलग डिजाइन से सबको लुभाने वाली Maruti S-Presso इस समय बिक्री के मामले में अच्छी कार है।  इस कार में BS6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 67b hp की पावर और 90Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन आता है। एक लीटर में यह कार 21.4 किलोमीटर की माइलेज देती है। कंपनी ने इसे हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। सेफ्टी के लिए इस कार में एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। S-Presso की कीमत 3,78,000 (STD बेस मॉडल, पेट्रोल-मैन्युअल) रुपये से शुरू होती है।

Datsun Redi-Go

अपने स्पोर्टी डिजाइन और किफायती कीमत के चलते Datsun Redi-Go को इस समय किसी पहचान की जरूरत नहीं है। इस कार में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो 67bhp की पावर और 91Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल और AMT से लैस है। एक लीटर में यह कार 22.7 किलोमीटर की माइलेज देती है। सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, ड्राइवर साइड एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड वॉर्निंग सिस्टम जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स भी दिए गए हैं। इस कार की कीमत 3.97 लाख रुपये से लेकर 4.96 लाख रुपये तक जाती है।

Renault Kwid

स्पोर्टी डिजाइन और बेहतर स्पेस के चलते Kwid अपने सेगमेंट की काफी पॉपुलर कार है। इस कार में 1000cc (1.0L) लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 68PS की पावर और 91NM का टॉर्क देता है, यह इंजन 5स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। एक लीटर में यह कार 22.7 किलोमीटर की माइलेज देती है। सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, ड्राइवर साइड एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड वॉर्निंग सिस्टम जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स भी दिए गए हैं। दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 4.49 लाख रुपये से लेकर 5.27 लाख रुपये तक जाती है।

तो अगर 1000cc इंजन वाली कार खरीदने की सोच रहे हैं तो इनमें से किसी एक कार को चुन सकते हैं, कार खरीदने से पहले ऑफर्स, बेस्ट प्राइस और टेस्ट ड्राइव करके जरूर देखें।