10,000 रु. के आसपास की रेंज में उपलब्ध हैं ये Air Cooler, बढ़ती गर्मी में चाहिए राहत तो ले आइए घर

Symphony Hi Cool i

गर्मी बढ़ने लगी है। ऐसे में फैन (Fan) से काम नहीं चल रहा है, तो एयर कूलर (Air Cooler) एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। आजकल बाजार में बांडेड कंपनियों के एयर कूलर 10,000 रुपये के आसपास की रेंज में उपलब्ध हैं। आइए जान लेते हैं कुछ ऐसे ही कूलर और उनके फीचर्स के बारे में…

बजाज प्लेटिनी पीएक्स 97 (Bajaj Platini PX97)
Bajaj का Platini PX97 Air Cooler 150 वर्ग फीट आकार के कमरे लिए आदर्श है। यह सभी तरह के क्लाइमेंट में कार्य करता है। यहां तक कि यह कोस्टल रीजन के लिए भी उपयुक्त है। इसके डायमेंशन की बात करें, तो यह 45.5 सेमी. x 43.5 सेमी. x 82.0 सेमी. में उपलब्ध है। इसमें तीन साइड वाले हनीकॉम्ब कूलिंग पैड (honeycomb cooling pad) का उपयोगी किया है।

यह 1800m3/hr एयर डिलीवरी करने से साथ इसका एयर फ्लो 70 फीट तक है यानी कमरे के हर कोने तक हवा आसानी से पहुंच सकती है। यह 36 Litres वाटर टैंक स्टोरेज के साथ आता है, जो कि एक रात के लिए काफी है। इसे 100 वॉट पावर और 230 वी ऑपरेटिंग वोल्टेज की जरूरत होती है। अच्छी बात यह है कि यह इनवर्टर पर भी काम करता है। यह वाटर लेवल इंटिकेटर के साथ आता है। इसके एक साल की वॉरंटी मिलती है। इसकी कीमत 5,899 रुपये है।

सिम्फनी हाई कूल आई (Symphony Hi Cool i)
अगर आप स्मार्ट एयर कूलर (Smart Air Cooler) की तलाश में हैं, तो Symphony Hi Cool-i एक ऑप्शन हो सकता है। यह नए जनरेशन का कूलर है, जो रिमोट कंट्रोल, एम्पटी टैंक अलार्म, वोल्टेज फ्लक्चुएशन कट ऑफ, एयर प्यूरिफिकेशन फिल्टर, टाइमर, ब्लोअर आदि जैसे फीचर से लैस है। अगर आपका कमरा छोटा या मध्यम आकार का है, तो यह आपकी जरूरत को पूरा कर सकता है। एयर फ्लो डिलीवरी 1750 m3/hr है। यह 31 Litres वाटर टैंक और आइस चैंबर के साथ आता है। हालांकि क्रास वेंटिलेशन के लिए कमरे में खिड़की होना जारूरी है।

इसमें हनीकॉम्ब कूलिंग पैड्स (honeycomb cooling pad) के साथ थर्मल ओवरलोडेड प्रोटेक्शन के साथ आता है। यह एयर प्यूरिफिकेशन फिल्टर जैसे एलर्जी फिल्टर, बैक्टीरिया फिल्टर, गंध फिल्टर, पीएम 2.5 वॉश फिल्टर और डस्ट फिल्टर के साथ आई-प्योर टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। यह डुअल पंप के साथ आता है। इसलिए बेहतर कूलिंग मिल सकती है। SMPS technology की वजह से वोल्टेज के उतार-चढ़ाव पर Auto Shut-off की सुविधा मिलती है।

अगर डाइमेंशन की बात करें, तो 500 एमएम x 380 एमएमx 915 एमएम ( LxBxH) है। बिजली की खपत की बात करें, तो 185 वॉट (इनवर्टर पावर पर भी काम करता है), ऑपरेटिंग वोल्टेज 230 V / 50 हर्ट्ज है। फिलहाल इस स्मार्ट कूलर की कीमत 9,140 रुपये है। यह एक साल की वारंटी के साथ आता है।

हैवेल्स सेलिया I डेजर्ट एयर कूलर (Havells Celia I Desert Air Cooler)
यह एक यूनिक डिजाइन वाला डेजर्ट एयर कूलर (Desert Air Cooler) है। हाई स्पीड मोड से लैस यह कूलर बेहद कम नॉयज करता है। यह बड़े टैंक के साथ एक साल की वारंटी के साथ आता है। यह छोटे और मध्यम आकार के कमरे के लिए बेहतर है। हालांकि बेहतर कूलिंग के लिए कमरे में खिड़की का होना जरूरी है। यह 55 लीटर टैंक के साथ आता है यानी पूरी रात चैन की नींद सो सकते हैं।

साइज की बात करें, तो यह 66x51x111.5 सेमी. आकार में उपलब्ध है। एयर डिलीवरी रेट 3500 m3 / hr है। इसमें आइस चैंबर की सुविधा है। अगर ज्यादा कूलिंग चाहिए, तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह हनीकॉम्ब कूलिंग पैड (honeycomb cooling pad) के साथ आता है। पावर 220 W और ऑपरेटिंग वोल्टेज 220-240V है। हालांकि यह महंगा कूलर है। इस मॉडल की ऑनलाइन कीमत 12,690 रुपये है।