घर में रखे सोना-चांदी को रखना है सेफ, तो ले आइए Home Electronic Lockers, कीमत भी ज्यादा नहीं

Godrej Security Solutions Forte Pro 15 litres

Home Lockers (होम लॉकर्स) डिवाइस इन दिनों तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, क्योंकि ये स्मार्ट डिवाइस (smart devices) हमारे कीमती सामान को घर पर सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। हालांकि कीमती सामान जैसे कि सोना-चांदी, डॉक्यूमेंट्स आदि को पारंपरिक बैंक लॉकर में रखना सेफ माना जाता है, लेकिन घर में ऐसे भी बहुत सारे सामान होते हैं, जिन्हें आप हर दिन बैंक लॉकर से जाकर निकलना नहीं चाहेंगे। महिलाओं की ज्वैलरी, कैश के साथ कई महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स भी घर में होते हैं, जिन्हें सिक्योर रखने की जरूरत होती है।

ऐसी स्थिति में स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक लॉकर (Smart Electronic Lockers) आपके लिए उपयोगी होता है। जिसे आवश्यकता के अनुसार,अलमारी में रखा जा सकता है, दीवार पर लगाया जा सकता है या फिर अत्यधिक सुरक्षा के लिए फर्श में लगाया जा सकता है। ये लॉकर सुपर सेफ, मजबूत, पोर्टेबल होते हैं। कई सुविधाओं के साथ पासकोड सुरक्षा (passcode safety)और बायोमेट्रिक (biometric) विकल्पों के साथ आते हैं।

बाजार में हर रेंज में ये लॉकर मौजूद हैं। आमतौर पर घर के लिए छोटा से मध्यम आकार का लॉकर उपयुक्त हो सकता है, जिसमें अधिकतम 15 लीटर वॉल्यूम क्षमता होती है। इलेक्ट्रॉनिक लॉकिंग वाले ये डिवाइस घर के लिए सबसे उपयुक्त होता है, क्योंकि यह आसानी से कीमती आभूषण, कीमती सामान और दस्तावेजों को स्टोर कर सकता है। आइए जान लेते हैं कुछ ऐसे ही Smart Electronic Lockers के बारे में…

ये हैं बेस्ट और सेफ home lockers

  • Godrej Security Solutions Forte Pro 15 litres Digital Electronic Safe Locker
  • Amazon Basics Security Safe-0.5
  • Yale Standard Home Electronic Safe with Pincode Access- 8.6 litres

गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशन फोर्ट प्रो 15 लीटर डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक सेफ लॉकर

Godrej का होम सिक्योरिटी लॉकर (home locker) घर में रखे कीमती सामानों को सुरक्षित रखने का एक आसान तरीका हो सकता है। यह आपके घर के लिए बेहद सुरक्षित और स्मार्ट विकल्प है। इसे केवल एक ऑथोराइज्ड पिन (authorised pin) के माध्यम से ही खोला जा सकता है। इस तरह आपका कीमती सामान सुरक्षित हो जाता है। लॉकर को चार या छह अंकों के कोड (four or six digit code) के जरिए ही अनलॉक किया जा सकता है। इसके अंदर लाइट की सुविधा भी है, जो अंदर रखे सामान को देखना बेहद आसान बनाती है।

यह 15 लीटर का लॉकर प्रीमियम क्वालिटी वाले स्टील से बना है। यह एक रिचार्जेबल लॉकर (rechargable locker) भी है , जिसे यूएसबी केबल (USB cable) की मदद से आसानी से चार्ज किया जा सकता है। देखा जाए, तो यह पैसा, आभूषण और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज रखने के लिए आदर्श हो सकता है। यह लाइट ग्रे कलर में उपलब्ध है।

इस प्रोडक्ट की कीमत 8,615 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी देती है। इसे अमेजन से 406 रुपये की मासिक EMI पर भी खरीद सकते हैं।

अमेजन बेसिक्स सिक्योरिटी सेफ-0.5

Amazonbasics safe भी सिक्योर होम लॉकर (Home Locker) है। यह ब्लैक कलर में उपलब्ध है। इसमें प्राइ-रेसिस्टेंट स्टील बॉडी और दरवाजे पर सिल्वर इंटरफेस दिया गया है। इसमें कीपैड और एलसीडी सहित सभी lock-related tools हैं। इसमें छोटे और मध्यम आकार के सामान को आसानी से रख सकते हैं। लॉकिंग मैकेनिज्म (Locking mechanism) की बात करें, तो अधिकांश हाई क्वालिटी वाली तिजोरियों की तरह ही इसमें इलेक्ट्रॉनिक (electronic) और मैकेनिकल सिस्टम (mechanical systems) दिए गए हैं। इलेक्ट्रॉनिक पासवर्ड के लिए दरवाजे पर कीपैड का उपयोग कर सकते हैं।

एलसीडी के माध्यम से प्रतिक्रिया प्रदान करता है। इसमें 4 AA बैटरी का इस्तेमाल होता है। इसमें मैकेनिकल कीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस होम लॉकर में चार होल्स हैं, इसकी मदद से इसे सर्फेस के साथ सेट करना आसान हो जाता है। इसमें लाइव डोर बोल्ट और कुछ प्राइ-रेसिस्टेंट हिंज्स (pry-resistant hinges) दिए गए हैं, जो इसे अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

इस प्रोडक्ट की कीमत 4,269 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी देती है। इसे आप अमेजन से 201 रुपये प्रति माह की EMI पर भी खरीद सकते हैं।

येले स्टैंडर्ड होम इलेक्ट्रॉनिक सेफ 8.6 litres

अगर आपका बजट कम है, तो फिर होम लॉकर के हिसाब से Yale Standard Home Electronic Safe भी एक विकल्प हो सकता है। इस लॉकर का साइज 8.6 litres है। अगर आप चाहें, तो इससे बड़ी साइज का भी खरीद सकते हैं। किसी बाहरी अटैक से सुरक्षित रखने के लिए लॉकर में दो anti-saw locking bolts (16mm) दिए गए हैं और यह steel body के साथ आता है। इसक कुल वजन 8 kg है।

इसे आप घर में कहीं भी फिट कर सकते हैं। यह अलार्म फीचर (Alarm feature) से लैस है। 4 बार गलत कोड डालने पर 3 मिनट तक अलार्म बजने लगता है और उसी समय कोड पैड लॉक हो जाता है। अलार्म के दौरान मैनुअल ओवरराइड का उपयोग किया जा सकता है। इसमें एलसीडी डिस्प्ले के साथ डिजिटल कीपैड की सुविधा भी है। इसमें 3 से 8 digits के कॉम्बिनेशन का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, इसमें 4 AA आकार की बैटरी (1.5V) का उपयोग किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक लॉक और डिजिटल पिन एक्सेस इसे अधिक सुरक्षित बनाता है।

कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी देती है। इसकी प्रोडक्ट की कीमत 3,915 रुपये है। इसे बस 184 रुपये मासिक EMI पर खरीद सकते हैं।