Old is Gold: आज भी अपने पुराने अंदाज में लोगों को लुभा रही हैं ये खास बाइक्स

आज के दौर में एक से बढ़कर एक डिजाइन वाली बाइक्स मार्किट में आ रही है। साथ ही सेफ्टी के लिए भी इनमें काफी अच्छे फीचर्स को शामिल किया जा रहा है। लेकिन इन सब के बावजूद पिछले 15 साल या इससे ज्यादा के मॉडल आज भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं और खूब पसंद भी किये जा रहे हैं। इतना ही नहीं ये बाइक्स अब ज्यादा सुरक्षित भी हो गई हैं। अब ज़माना सेफ बाइक्स का है, इसलिए बाइक्स में अब ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) को (150cc और इससे ऊपर) स्टैण्डर्ड फीचर्स के रूप में शामिल कर दिया है। ABS की वजह से अचानक ब्रेक लगाने पर बाइक स्लिप नहीं होती और असरदार ब्रेकिंग मिलती है जिससे एक्सीडेंट का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है और राइडर को गंभीर चोटें नहीं आती। अगर आप एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम वाली एक पावरफुल बाइक खरीदने का  का मन बना रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ खास और भरोसेमंद बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Honda Unicorn 160

होंडा यूनिकॉर्न (Honda Unicorn) अपने सेगमेंट की सबसे पुरानी बाइक्स में से एक है। अपनेसिंपल डिजाइन और परफॉरमेंस के दम पर आज भी यह बाइक लोगों को बेहद पसंद आर रही है। खास बात यह है कि कीमत के मामले में यह अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती बाइक भी है। कंपनी ने भी इस बाइक को पहले से बेहतर किया है। इंजन की बात करें तो होंडा यूनिकॉर्न में162.7cc का SI, 4 स्ट्रोक, 2 वाल्व, एयर कूल्ड इंजन लगा है जोकि 9.5Kwकी पावर और 14Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है । इसके फ्रंट में 240mm और पिछले पहिए में 130mm का ड्रम बेक के साथ सिंगल चैनल ABS दिया गया है। बाइक का वजन 140 किलोग्राम है, इसमें 13 लीटर का फ्यूल टैंक मिलेगा होंडा यूनिकॉर्न की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 98,931 रुपये है।

Bajaj Pulsar 150

बजाज ऑटो को टू-व्हीलर मार्केट में असली पहचान दिलाने वाली सिर्फ एक ही बाइक है और वो है पल्सर। एक लम्बे समय से इस बाइक ने भारतीय टू-व्हीलर सेगमेंट में अपनी धाक जमाई है, समय से साथ-साथ कंपनी ने इसे पहले और एडवांस्ड भी बनाया है। इंजन की बात करें तो बजाज पल्सर 150 में 149.5cc का DTS-i, 4 स्ट्रोक, 2 वाल्व, एयर कूल्ड इंजन लगा है जोकि 14PS की पावर और 13.25 Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बाइक के फ्रंट में 260mm का डिस्क ब्रेक और रियर में 130mm के ड्रम ब्रेक के साथ सिंगल चैनल ABS दिया गया है। इस बाइक का कुल वजन 148 किलोग्राम है। इसमें  15 लीटर क फ्यूल टैंक मिलता है। दिल्ली में Bajaj Pulsar 150 की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 1,04,365 लाख रुपये से शुरू होती है ।

TVS Apache RTR 160

इस लिस्ट में TVS Apache RTR 160 एक भरोसेमंद बाइक के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है। अपने डिजाइन और हाई परफॉरमेंस की वजह से इस बाइक ने यूथ को काफी इम्प्रेस किया है, हांलाकि अपाचे (Apache) सीरिज में इस समय कई बाइक्स आ चुकी हैं लेकिन यह मॉडल आज भी लोगों का पसंदीदा मॉडल बना हुआ है।इंजन की बात करें तो बाइक में 159.7cc का SI, 4 स्ट्रोक, 2 वाल्व, एयर कूल्ड इंजन लगा है जोकि 15.53PS की पावर और 13.9Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसका वजन 140 किलोग्राम है बाइक में 12 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है।  बाइक के फ्रंट में 270mm का डिस्क ब्रेक और रियर में 130mm ड्रम /200mm डिस्क ब्रेक के साथ सिंगल चैनल ABS दिया गया है। TVS Apache RTR 160 की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 1,06,365 लाख रुपये से शुरू होती है।