गांवों के लिए ये हैं सबसे दमदार और सस्ती बाइक्स, अब सामान लोड करना होगा आसान

टू-व्हीलर सेगमेंट में स्कूटर ही ऐसा साधन है जिसमें सामान रखने की ज्यादा जगह होती है,  दुकानदार सबसे ज्यादा स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं, जबकि बाइक्स में यह सुविधा देखने को नहीं मिलती, सामान रखने के लिए आपको अलग से बॉक्स लगवाना पड़ता है, लेकिन कई कुछ बाइक्स भारत में अभी भी ऐसी हैं जिनमें पीछे की तरफ एक खास carrier लगा होता है, जिस पर काफी ज्यादा सामान बांध कर आप ले जा सकते हैं, गांवों में यह सबसे ज्यादा देखने को मिलता है, कि लोग अपनी बाइक के पीछे काफी बड़े बैग्स या अन्य सामान लेकर जाते हैं।

इतना ही नहीं गावों और छोटे कस्बों  में उबड़-खाबड़ रास्तें होते हैं जहां पर गाड़ी चलाना भी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में इन बाइक्स में लगे सस्पेंशन काफी सॉलिड होते हैं और खराब रास्तों को भी आसान से पार लेते हैं, इतना ही नहीं लोग बाइक्स को सामान रखने के लिए भी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, बाइक के पीछे लगे कैरियर की मदद से लोगों को सहूलियत ज्यादा रहती है। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ खास दमदार बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आप गांवो में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और इन पर काफी सामान भी रख सकते हैं।

Hero Splendor plus

देश में हीरो मोटोकॉर्प की Splendor plus एक बहुत ही पॉपुलर बाइक  है। छोटे कस्बों और गांव के लिए यह एक आदर्श बाइक मानी जाती है। इसके पीछे लगे carrier की मदद से आप इस बाइक पर काफी सामान बांध कर ले जा सकते हैं। इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन लगे हैं जबकि रियर में 5 स्टेप अडजस्टेबल हाईड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर सस्पेंशन दिए हैं। इस बाइक का वजन 112 किलोग्राम है। इंजन की बात करें तो Splendor Plus में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जोकि 7.9 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें XSens टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया है। 

बाइक का डिजाइन बेहद सिंपल है लेकिन मन को भाता भी है। डायमेंशन की बात करें तो बाइक की लंबाई 2000mm, चौड़ाई 720mm  और ऊंचाई 1050mm  है जबकि  इसका व्हीलबेस 1236mm है और ग्राउंड क्लियरेंस 165mm है। बाइक का कर्ब वजन 110/112 किलोग्राम है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 62,535 रुपये से लेकर 67,845 रुपये तक जाती है। इस बाइक में 18 इंच के टायर्स दिए है।

TVS Radeon

TVS की Radeon एक दमदार बाइक के रूप में मानी जाती है. इसे खास छोटे शहरों और गांवो को ध्यान में रखते हुए बनाया है। इसके पीछे लगे carrier की मदद से आप इस बाइक पर काफी सामान बांध कर ले जा सकते हैं। यह बाइक हीरो स्प्लेंडर प्लस को कड़ी टक्कर देती है।

इंजन की बात करें तो TVS Radeon में BS6, 109.7 सीसी का ड्यूरा-लाइफ इंजन दिया गया है जोकि 9.5 bhp की पावर और 8.7 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। एक लीटर पेट्रोल में यह बाइक 69.3 किलोमीटर का माइलेज देती है। यह बाइक Synchronised Braking Technology (SBT) फीचर से लैस है जिसकी मदद से असरदार ब्रेकिंग मिलती है। डायमेंशन की बात करें तो Radeon की लंबाई 2006mm, चौड़ाई 705mm  और ऊंचाई 1070mm  है जबकि  इसका व्हीलबेस 1265mm है और ग्राउंड क्लियरेंस 180mm है। बाइक का कर्ब वजन 112 किलोग्राम है. इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन लगे हैं जबकि रियर में 5 स्टेप अडजस्टेबल हाईड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर सस्पेंशन दिए हैं।

इसकी सीट सॉफ्ट और आरामदायक है जिसकी वजह से बाइक पर लम्बी दूरी तय करने पर कोई दिक्कत नहीं होती। Radeon को खासतौर पर छोटे कस्बों और गावों को ध्यान में रखते हुए बनाया है, इसलिए इसकी सीट सॉफ्ट और suspension काफी जबरदस्त है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 59,992 रुपये से लेकर 68,567 रुपये तक जाती है। इस बाइक में 18 इंच के टायर्स दिए है।

Honda CD110 Deluxe

इस सेगमेंट में तीसरी बाइक होंडा की CD110 Deluxe बाइक है। सामान कैरी करने के लिए इसके भी पीछे carrier लगाया गया है जहां आप अपना सामान आसानी से किसी रस्सी की मदद से बांध सकते हैं। इंजन की बात करें तो इस बाइक में BS6 कम्प्लायंट 109.51cc, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन दिया गया है जो 8.6hp की पावर और 9.30 Nm टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।  

इस बाइक में इंजन स्टार्ट/स्टॉप स्विच, DC हेडलैम्प, इंटीग्रेटेड हेडलैम्प बीम ऐंड पासिंग स्विच, ट्यूबलेस टायर, लंबी और आरामदायक सीट, एक्वालाइजर के साथ सीबीएस और सील चेन जैसे फीचर्स से लैस है। डायमेंशन की बात करें तो बाइक की `लंबाई2044mm, चौड़ाई 736mm  और ऊंचाई 1076mm  है जबकि  इसका व्हीलबेस 1285mm है और ग्राउंड क्लियरेंस 162mm है।

बाइक का कर्ब वजन 112 किलोग्राम है। इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन लगे हैं जबकि रियर में हाईड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर सस्पेंशन दिए हैं। इस बाइक में 18 इंच के टायर्स दिए है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 64,421 रुपये से लेकर 65,421 रुपये तक जाती है।