ये हैं हाई स्पीड वाले सस्ते Broadband plans, फ्री में उठा पाएंगे OTT ऐप्स का लाभ

JioFiber broadband plans

कई कंपनियां कम कीमत में बेहतर ब्रॉडबैंड प्लान्स (Broadband plans) ऑफर कर रही हैं। इसमें न सिर्फ आपको हाई स्पीड इंटरनेट मिलती है, बल्कि कई प्लान्स में आप ओटीटी ऐप्स को फ्री में एक्सेस कर पाएंगे। JioFiber, Airtel Xstream, Tata Sky के ब्रॉडबैंड प्लान्स भी कई सुविधाओं के साथ आते हैं। आइए जान लेते हैं इन कंपनियों के ब्रॉडबैंड प्लान्स और बेनिफिट्स के बारे में….

JioFiber broadband plans
(जियोफाइबर ब्रॉडबैंड प्लान)

Reliance Jio का JioFiber 50Mbps ब्रॉडबैंड प्लान की पेशकश नहीं करता है। यदि आपका बजट 800 रुपये से अधिक नहीं है, तो आप 30Mbps या फिर 100Mbps ब्रॉडबैंड प्लान ले सकते हैं। ये प्लान प्रतिस्पर्धा की तुलना में बहुत कम कीमतों पर उपलब्ध हैं और आपको असीमित डेटा मिलता है।

30 Mbps ब्रॉडबैंड प्लान की कीमत 399 रुपये मासिक और 100 Mbps प्लान की कीमत 699 रुपये मासिक होगी। ध्यान दें कि साइट के अनुसार, योजनाओं पर अतिरिक्त जीएसटी शुल्क है।

JioFiber के 999 रुपये के ब्रॉडबैंड प्लान के साथ आपको 14 वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स और 150Mbps स्पीड का फ्री एक्सेस मिलेगा। अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी + हॉटस्टार वीआईपी, सोनी लिव, जी 5 प्रीमियम, वूट सेलेक्ट, वूट किड्स, सन एनएक्सटी, एएलटी बालाजी, डिस्कवरी+, इरोज नाउ, जियोसिनेमा, लायंसगेट प्ले, शेमारूमी, होइचोई आदि मुफ्त में मिलते हैं।

उल्लिखित JioFiber ब्रॉडबैंड प्लान मासिक आधार पर कुल 3,300GB डेटा प्रदान करते हैं। एक बार जब आप सीमा समाप्त कर लेते हैं, तब भी आप सामग्री को ब्राउज करने में सक्षम होंगे, लेकिन कम इंटरनेट गति पर।

Airtel Xstream broadband plans
(एयरटेल एक्सस्ट्रीम ब्रॉडबैंड प्लान)

वर्तमान में Airtel Xstream 150Mbps प्लान की पेशकश नहीं करता है, लेकिन आपको 40Mbps, 100Mbps, 200Mbps, 300Mbps और 1Gbps ब्रॉडबैंड प्लान मिलते हैं। आधिकारिक साइट के अनुसार, 100Mbps Airtel Xstream प्लान की कीमत 799 रुपये होगी।

आपको अनलिमिटेड डेटा के साथ-साथ Airtel Xstream Box का कॉम्प्लिमेंट्री एक्सेस भी मिलता है। यूजर्स को एयरटेल के एक्सस्ट्रीम ऐप से मुफ्त ओटीटी कंटेंट मिलता है, जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि इसमें 10,000 फिल्में और शो शामिल हैं। इस प्लान में अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल्स, अनलिमिटेड डेटा के साथ-साथ एक फ्री शॉ एकेडमी सब्सक्रिप्शन भी शामिल है।

एक 40Mbps ब्रॉडबैंड प्लान भी है, जो समान लाभ के साथ आता है। इस प्लान की कीमत 499 रुपये है। अगर आप Amazon Prime और Disney+ Hoststar सब्सक्रिप्शन भी चाहते हैं, तो आप Airtel Xstream के 999 रुपये के प्लान पर विचार करें, जो 200Mbps तक की स्पीड देता है। बाकी बेनिफिट्स एयरटेल के 799 रुपये के ब्रॉडबैंड प्लान के समान हैं।

Tata Sky broadband plans
(टाटा स्काई ब्रॉडबैंड प्लान)

Tata Sky के पास बहुत सारे ब्रॉडबैंड प्लान हैं, जिनमें 50Mbps, 100Mbps और 150 Mbps प्लान शामिल हैं। एसीटी फाइबरनेट की तरह ही टाटा स्काई ब्रॉडबैंड प्लान्स की कीमतें हर शहर में थोड़ी अलग हैं। मुंबई और दिल्ली में 50Mbps वाले प्लान को 649 रुपये प्रति माह में खरीदा जा सकता है। 1,797 रुपये का प्लान (50Mbps स्पीड) भी है, जो तीन महीने के लिए है। इसलिए यदि आप 1 महीने की योजना के बजाय 3 महीने की योजना का चयन कर रहे हैं, तो आप मूल रूप से 150 रुपये बचा रहे हैं।

Tata Sky के 100Mbps ब्रॉडबैंड प्लान की कीमत 850 रुपये प्रति माह होगी। 150Mbps प्लान को आधिकारिक साइट पर 950 रुपये में लिस्ट किया गया है, जिसका भुगतान आपको मासिक आधार पर करना होगा। कुछ ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर की तुलना में कीमतें बहुत सस्ती हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सभी उल्लिखित योजनाओं पर अतिरिक्त जीएसटी शुल्क है। अगर आप लैंडलाइन कनेक्शन भी चाहते हैं तो आपको ज्यादा भुगतान करना होगा।

गौर करने वाली बात है कि टाटा स्काई सभी ब्रॉडबैंड प्लान्स के साथ अनलिमिटेड डेटा ऑफर करती है। साइट के अनुसार, आपको वाई-फाई राउटर और इंस्टॉलेशन पर अतिरिक्त खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। साथ ही, आपको 3,300GB डेटा मिलता है और ये डेटा खत्म होने के बाद आपको स्पीड कम मिलेगी।