ये स्मार्ट Robot Vacuum Cleaner घर के हर कोने की करेगा सफाई, जानें क्या है कीमत

कोरोना वायरस (coronavirus) का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में घर की साफ-सफाई के लिए मेड को बुलाना भी खतरे से खाली नहीं है। अगर घर की साफ-सफाई से थक जाते हैं, तो बेहतर है कि आप रोबोट वैक्यूम क्लीनर (Robot Vacuum Cleaner) की मदद लें। ये रोज-रोज की सफाई के काम को आसान बना देंगे। आपको बता दें कि रोबोटिक वैक्‍यूम क्‍लीनर (Robotic Vacuum Cleaner) काफी समझदार होते हैं, जो बिना मेड के ही आपके काम को आसान बना देगा।

आईरोबोट रूम्बा आई7 प्लस (iRobot Roomba i7+)
कंज्यूमर रोबोट बनाने वाली कंपनी आईरोबोट का रूम्बा आई7प्लस (iRobot Roomba i7+) रोबोट वैक्यूम क्लीनर (Robot Vacuum Cleaner) घर की सफाई में आपकी मदद कर सकता है। इम्प्रिंट स्मार्ट मैपिंग का इस्तेमाल करते हुए रूम्बा आई7 प्लस घर के फ्लोर प्लान की जानकारी लेता है और यूजर को पूरा कंट्रोल देता है कि वे चुन सकें कब कौन-सा कमरा साफ करना है।

यह रोबोट (Robot) अधिकतम 10 अलग-अलग फ्लोर प्लान को याद रख सकता है। इससे दूसरे कमरे या दूसरे घर में ले जाकर भी सफाई करवा सकते हैं। रोबोट उसकी लोकेशन को पहचान कर निर्देश के मुताबिक सफाई कर देगा। यह घर के बदलते माहौल के मुताबिक खुद को ढाल लेता है। यह एलेक्स इनेबल्ड डिवाइस के साथ भी काम करता है। साथ ही, इसे वॉयस कमांड (voice command) के जरिए भी कंट्रोल किया जा सकता है।

इसकी खासियत है कि यह अपना कचड़ा खुद ही खाली कर लेता (Automatic Dirt Disposal)है। इसमें दो मल्टी-सर्फेस रबर ब्रश (Dual Multi-Surface Rubber Brushes) हैं, जो मिलकर काम करते हुए कारपेट व फर्श दोनों को साफ करते हैं। यह क्लीनिंग हैड की ऊंचाई अपने आप एडजस्ट कर देता है ताकि दोनों ब्रश सीधे फर्श के संपर्क में आ सके। रोबोट में लगे सेंसर खासतौर पर गंदगी की जगहों को पहचान लेता है। यूजर आईरोबोट होम ऐप (iRobot Home app) में क्लीन मैप रिपोर्ट्स देख सकते हैं। फिलहाल अमेजन पर इसकी कीमत 79,900 रुपये है।

मिलाग्रो सीगल (Milagrow Seagull)
अगर आप थोड़ा सस्ता रोबोट वैक्यूम क्लीनर खरीदना चाहते हैं, तो मिलाग्रो सीगल (Milagrow Seagull) एक विकल्प हो सकता है। कंपनी की वेबसाइट पर फिलहाल इसकी कीमत 13,990 रुपये है। मिलाग्रो सीगल राउंड शेप रोबोटिक वैक्‍यूम क्‍लीनर (Robotic Vacuum Cleaner) है, जिसमें दो ब्रश लगे हुए हैं और एक मोप है। आपको बता दें कि इसमें वाटर टैंक (Water tank) नहीं है।

मिलाग्रो सीगल आपके घर के फर्श को एक दम साफ-सुथरा बनाता है। यह 800 से 900 वर्ग फुट एरिया वाले घरों की सफाई के लिए एक दम सही है, क्‍योंकि बैटरी बैकअप थोड़ी कम है। यह कारपेट आदि को भी साफ करता है। इसमें लगे डस्‍टबीन को आसानी से निकालकर साफ किया जा सकता है। इसके सेंसर रोबोट को देखने में मदद करते हैं। मिलाग्रो सीगल को स्‍मार्टफोन (Smartphone) के जरिए भी कंट्रोल किया जा सकता है।

इसमें सफाई के लिए कई मोड है, जिसे आप अपनी सुविधाअनुसार चुन सकते हैं। यह न केवल फर्श से धूल को साफ करता है, बल्कि पोछा भी लगाता है। मिलाग्रो सीगल (Milagrow Seagull) फ्लोर क्लीनिंग रोबोट की ऊंचाई सिर्फ 7.2CM है। यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुणों के साथ आता है, जो संक्रमण के प्रसार को कम करने में मदद करता है। यह कम कीमत वाला रोबोट थोड़ी गीली सफाई में मदद कर सकता है और इसमें एक NIDEC ब्रशलेस मोटर शामिल है जिसमें 1500 pa सक्शन पावर (1500PaSuction Power) है।

शाओमी मी रोबोट वैक्यूम मॉप-पी (Mi Robot Vacuum Mop-P)
शाओमी के Mi Robot Vacuum Mop-P की कीमत 24,999 रुपये में खरीद सकते हैं। यह वैक्यूम क्लीनर (Vacuum Cleaner)आपको हर दिन अपने घर को साफ-सफाई में मदद करेगा। यह एक टू इन वन स्वीपिंग और मोपिंग फंक्शन वाला वैक्यूम क्लीनर है। यह LDS लेजर नेविगेशन सिस्टम के साथ आता है। कंपनी का कहना है कि इसमें 12 हाई प्रीसिशन सेंसर हैं।

इसके अलावा, यह स्मार्ट है और इसे स्मार्ट ऐप के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें इंटेलिजेंट मैपिंग और रूट प्लानिंग की सुविधा है। कंपनी ने इसमें टू इन वन टैंक बॉक्स दिया है। इसमें 550ml का बड़ा लार्ज डस्ट बॉक्स है। इसकी बैटरी जल्दी खत्म न हों, इसलिए इसमें 3200mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। इसके अलावा, इसमें स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक्ली कंट्रोल वाटर टैंक भी है।

इस वैक्यूम क्लीनर को Mi home ऐप के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है, जिसे आप अपने फोन में डाउनलोड करके कनेक्ट कर सकते हैं। यह गूगल असिस्टेंट (Google assistant) सपोर्ट के साथ आता है।