हेल्थ पर नजर रखेंगी ये Smartwatch, कीमत 4,000 रुपये से कम

Realme Watch 2

फिटनेस के प्रति जागरूक यूजर्स स्मार्टवॉच (Smartwatch) की खूब पसंद करने लगे हैं। यही वजह है कि तमाम कंपनियां नई-नई स्मार्टवॉच लॉन्च करती रहती हैं। जरूरी नहीं है कि केवल महंगी स्मार्टवॉच में ही हेल्थ से जुड़े अच्छे फीचर्स हों, बल्कि आजकल किफायती स्मार्टवॉच भी यूनिक हेल्थ-फिटनेस (health and fitness) से जुड़े फीचर्स के साथ आने लगी हैं। हाल ही में कई कंपनियों ने अपनी स्मार्टवॉच लॉन्च की हैं, जो आपकी हेल्थ पर भी नजर बनाएं रखेंगी। आइए जान लेते हैं इनके फीचर्स…

Realme Watch 2

अगर आप किफायती स्मार्टवॉच खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए Realme Watch 2 एक विकल्प हो सकता है। Realme Watch 2 में 1.4 इंच (320×320 पिक्सल) का डिस्प्ले मौजूद है। इस वॉच में 90 प्रकार के स्पोर्ट्स मोड मौजूद हैं, जिसमें बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, डांसिंग, गोल्फ, हाइकिंग, इनडोर साइकलिंग, आउटडोर रनिंग, टेबल टेनिस और योगा जैसे मुख्य स्पोर्ट्स मोड शामिल हैं। इसमें हाइड्रेशन रिमाइंडर, सिडेंटरी रिमाइंडर, कैमरा कंट्रोल और मेडीटेशन असिस्टेंट भी है। साथ ही, इसमें हार्ट रेट और SpO2 ट्रेकिंग, Bluetooth v5, IP68 वाटर एंड डस्ट रसिस्टेंट, स्लीप ट्रेकिंग जैसी फीचर भी दिए गए हैं। Realme Watch 2 में 12 दिन तक की बैटरी बैकअप मिलेगी। रियलमी वॉच 2 में Realme Link ऐप का सपोर्ट मौजूद है, जो कि एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोन में सपोर्ट करता है।

Redmi Watch

Redmi Watch भी आपके लिए एक परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है। रेडमी वॉच में 1.4 इंच (320×320 पिक्सल) TFT LCD डिस्प्ले दिया गया है, जिसके साथ 350 nits अधिकतम ब्राइटनेस मिलती है। डिस्प्ले में 2.5डी कर्व्ड ग्लास दिया गया है, जबकि वॉच के दायीं किनारे पर सिंगल बटन मौजूद है। इस स्मार्टवॉच में ट्रैकिंग के लिए GPS और GLONASS दिया गया है, जबकि कनेक्टिविटी के लिए Bluetooth v5.1 मौजूद है। Redmi Watch 5 ATM वॉटर रेसिस्टेंट है और 200 से ज्यादा वॉच फेस ऑफर करती है। रेडमी वॉच में PPG हार्ट रेट सेंसर, तीन-एक्सिस एक्सेलेरेशन सेंसर, जियोमैग्नेटिक सेंसर, बैरोमीटर, जायरोस्कोप और एंबियंट लाइट सेंसर शामिल हैं। यह वॉच 11 स्पोर्ट्स मोड्स से लैस है। कंपनी के मुताबिक, Redmi Watch सिंगल चार्ज करने पर 10 दिन तक चलती है और इसे पूरी तरह चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगता है। Redmi Watch की कीमत 3,999 रुपये है।

Portronics Kronos Beta

पोर्ट्रोनिक्स ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी नई स्मार्टवॉच Portronics Kronos Beta लॉन्च किया है। यह हार्ट रेट मॉनिटरिंग फीचर से लैस है। Kronos Beta वॉटर और डस्ट प्रूफ है और इसमें 100 वॉच फेस मिलेंगे। इसमें इन-बिल्ट स्टोरेज है। Portronics Kronos Beta में 1.28 इंच की TFT राउंड डिस्प्ले है, जिसके साथ टच का भी सपोर्ट है। इस वॉच में 512MB की  स्टोरेज है, जिसमें 300 गानों को स्टोर किया जा सकेगा। इसमें 24/7 हार्ट रेट मॉनिटरिंग और 10 स्पोर्ट्स मोड्स दिए हैं, जिनमें रनिंग, वॉकिंग और स्टेयर स्टेप्स आदि शामिल हैं।आप companion app के जरिए खुद की वॉच फेसेज भी बना सकते हैं। इसमें कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ v5.1 है। इसमें वॉटर रेसिस्टेंट के लिए IP68 की रेटिंग मिली है। इसमें 240mAh की बैटरी है जिसके बैकअप को लेकर सात दिनों का दावा किया गया है। इसकी कीमत 3,999 रुपये है।

Gionee STYLFIT GSW8

Gionee STYLFIT GSW8 स्मार्टवॉच में कॉलिंग का फीचर दिया गया है। इसमें कॉलिंग के लिए माइक का सपोर्ट है। कॉलिंग के लिए ब्लूटूथ दिया गया है। वॉच से म्यूजिक भी कंट्रोल की जा सकती है। Gionee STYLFIT GSW8 की कीमत 3,499 रुपये है। वॉच में ऑक्सीजन मॉनिटर, रियल टाइम हार्ट रेट मॉनिटर, कैलोरी मीटर, स्लीप क्वॉलिटी ट्रैकर जैसे फिटनेस फीचर्स हैं। STYLFIT GSW8 उन लोगों के लिए एक परफेक्ट स्मार्ट कॉलिंग वॉच है। डिवाइस में शानदार बिल्ट-इन स्पीकर और माइक्रोफोन है, तो आप बड़ी आसानी से अपनी वॉच पर भी फोन कॉल ले सकते हैं। वॉच के जरिए फोन के कैमरे को भी कंट्रोल किया जा सकता है। है। STYLFIT GSW8 में हार्ट रेट मॉनिटर, मासिक चक्र मॉनिटर, स्लीप मॉनिटर, पेडोमीटर, कैलोरी काउंटर जैसे फीचर्स हैं। STYLFIT GSW8 में फाइंड माय फोन का भी सपोर्ट है। यह स्मार्ट कॉलिंग वॉच मल्टी-स्पोर्ट मोड्स को भी सपोर्ट करती है। यह डिवाइस 300mAh की पॉलिमर लिथियम बैटरी के साथ आती है जो रोजाना इस्तेमाल करने पर 7 दिन और स्टैंडबाय में 18 दिन चलती है।