600 रुपये से शुरू होती हैं ये बेस्ट कार सेफ्टी एक्सेसरीज, चोरों की नाम में होगा दम

आजकल कारों में सेफ्टी को लेकर कई एडवांस्ड टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि आपकी कार चोरी होने से बची जा सके। लेकिन टेक्नोलॉजी जितनी ज्यादा एडवांस्ड हो रही है चोर भी होशियार होते जा रहे हैं। एक एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कार में मौजूद की-लैस एंट्री भी चोरों की नज़ स बच नहीं सकती. भोपाल में हाईटेक और फुली ऑटोमैटिक फॉर्च्यूनर की चोरी सिर्फ 5 मिनट में हो गई। सोचने वाली बात यह है कि अगर इतनी महंगी और हाई टेक फीचर्स वाली कार चोर की नज़र से बच नहीं पाई तो फिर इन आम कारों का क्या होगा। आजकल चोर इन एडवांस्ड कारों को हैक करने चोरी करने लगे हैं। लेकिन इस समय मार्केट में कुछ ऐसी बेहतरीन एक्सेसरीज मौजूद हैं जिन्हें अगर आप अपनों कार में लगवा लेते हैं तो चोरी होने का खतरा न के बराबर होगी और चोरों की नाक में भी दम होगा। 

गियर शिफ्ट लॉक

किसी भी कार की सेफ्टी के लिए जब कोई एक्सेसरीज खरीदने का विचार मन में आता है तो सबसे पहले ध्यान जाता है, गियर शिफ्ट लॉक पर। काफी सालों से लोग अपनी कार में गियर शिफ्ट लॉक भी इस्तेमाल कर रहे हैं। यह गियर शिफ्टर को पूरी तरह से लॉक कर देता है। ऐसे में अगर चोर गाड़ी में घूस भी जाता है और इंजन स्टार्ट भी कर लेता है तो गाड़ी आगे नहीं बढ़ा पाएगा। गियर शिफ्ट लॉक काफी मजबूत होते हैं, इन्हें आसानी से तोड़ना और काटना मुश्किल टास्क होता है। गियर शिफ्ट लॉक  को आप आसानी से कार शो-रूम, कार एक्सेसरीज मार्केट या ऑन लाइन खरीद सकते हैं। गियर शिफ्ट लॉक की कीमत अलग-अलग होती है, इसलिए अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट खरीदें। एक अच्छे गियर शिफ्ट लॉक की कीमत 1500 रुपये से शुरू हो जाती है।

स्टीयरिंग व्हील लॉक

कार की सेफ्टी के लिए भी स्टीयरिंग व्हील लॉक काफी उपयोगी साबित होता है। यह लॉक कई तरह की डिजाइन में उपलब्ध हैं। इस डिवाइस का काम स्टीरिंग को घूमने से रोकना है। कुछ नए स्टीयरिंग लॉक में अलार्म का फीचर भी मिलता है, जैसे ही इन्हें कोई खोलने की कोशिश करेगा तो अलार्म बज उठेगा। कुछ ऐसे भी लॉक उपलब्ध हैं जो स्टीयरिंग के साथ-साथ ब्रेक या एक्सीलेरेटर पेडल को भी लॉक कर देता है। स्टीयरिंग व्हील लॉक की कीमत 600 रुपये से शुरू हो जाती हैं और इसे आप आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं। स्टीयरिंग व्हील लॉक को आप आसानी से कार शो-रूम, कार एक्सेसरीज मार्केट या ऑन लाइन खरीद सकते हैं।

व्हील लॉक

अक्सर हमें अपनी कार को किसी ऐसी सुनसान जगह पर पार्क करनी पड़ जाती है जहां हम सुरक्षित महसूस नहीं करते। अब ऐसे में कार की सेफ्टी के लिए हम व्हील लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे कार के व्हील पर लग्गाय जाता है। यह मेटल का बना होता है और काफी मजबूत भी होता है। इसे तोड़ना या काटना इतना आसान नहीं होता। इसका प्लस पॉइंट यह है कि गाड़ी के बाहर से ही नजर आ जाता है। ऐसे में कोई चोर आपकी गाड़ी चुराने के बारे में सोच रहा है तब शायद अपना विचार बदल दे। इसकी कीमत 1000 रुपये से शुरू हो जाती है, आप इसे ऑनलाइन और  ऑफलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं। खास बात यह है कि इसे लगाना और निकालना बेहद आसान है।

हुड लॉक

अगर आप अपनी कार में हुड लॉक लगा लेते हैं तो लाख कोशिशों के बाद भी चोर आपकी कार पर हाथ साफ़ कर ही नहीं पायेगा क्योंकि यह आसानी से खुलता ही नहीं है अक्सर देखने में आता है कि जब चोर गाड़ी नहीं चुरा पाता है तो इंजन या बैटरी को निशाना बनाता है। ऐसे में हुड लॉक बेहद काम के साबित हो सकते हैं। हुड लॉक की मदद सेगाड़ी की बैटरी, इंजन और अन्य पार्ट सेफ रहेंगे। हुड लॉक  की कीमत 600 रुपये से शुरू हो जाती है। आप इसे ऑनलाइन और  ऑफलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं।

पैडल लॉक

कार की बेहतर सुरक्षा के लिए पैडल लॉक एक्सीलेरेटर और ब्रेक लॉक करने के काम आता है। अगर आप इसे अपनी कार में लगा लेते हैं तो कोई भी चोर आपकी गाड़ी को आसानी से नहीं चुरा पाएगा। इनमें से किसी एक लॉक को भी यूज किया जा सकता है या ज्यादा सेफ्टी के लिए एक से ज्यादा सेफ्टी के लिए एक से ज्यादा लॉक भी यूज किए जा सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन और  ऑफलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 1000 रुपये से शुरू होती है।