Cardio Workout से हार्ट और लंग को बनाए रखें सेहतमंद, मदद करेंगे ये Apps

Cardio Workout

Heart और lung को सेहतमंद रखने के लिए एक्सरसाइज और वॉक जैसी फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है, लेकिन आप किसी कारणवश इस तरह की फिजिकल एक्टिविटीज (physical activity) से दूर हैं, तो फिर कुछ ऑनलाइन टूल्स की मदद ले सकते हैं। इसकी मदद से घर बैठे ही कार्डियो से जुड़े एक्सरसाइज (Cardio Workout) करने में काफी मदद मिलेगी..

HIIT & Cardio Workout by Fitify

(एचआईआईटी ऐंड कार्डियो वर्कआउट बाय फिटिफाई)

Heart Rate (हार्ट रेट) को बेहतर करने के लिए Fitify app की मदद ले सकते हैं। इसका इस्तेमाल फैट बर्न के लिए किया जा सकता है। यहां दिए गए एक्सरसाइज के लिए किसी इक्विपमेंट की जरूरत नहीं होती है। इसमें आपको हाई इंटेंसिटी के साथ लाइट कार्डियो एक्सरसाइज भी मिल जाएंगे। लाइट कार्डियो में आमतौर पर 30 मिनट्स के वर्कआउट होते हैं। कैलोरी बर्न यानी फैट को कम करने के लिए पॉलिमैट्रिक जंप्स जैसे विकल्प भी मौजूद हैं।

अगर इसके फीचर्स की बात करें, तो इसमें 90 से अधिक बॉडीवेट एक्सरसाइज, 4 यूनिक वर्कआउट प्रोग्राम्स के साथ वॉयस कोच की सुविधा है। यहां दिए गए एक्सरसाइज महिला और पुरुष दोनों के लिए हैं। इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल ऑफलाइन भी किया जा सकता है। इसे android और IOS के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

Daily Cardio Workout – Aerobic Fitness Exercises

(डेली कार्डियो वर्कआउट-एरोबिक फिटनेस एक्सरसाइज )

अगर आपके पास वर्कआउट के लिए ज्यादा वक्त नहीं है, तो फिर Daily Cardio Workout app को ट्राई कर सकते हैं। इसमें आपको Cardio से जुड़े 5 और 10 मिनट के वर्कआउट प्रोग्राम मिलेंगे। अच्छी बात यह है कि इसे आप घर पर ही ट्राई कर सकते हैं और इसमें आपको सर्टिफाइड ट्रेनर गाइड भी करेंगे।

इसका इंटरफेस सिंपल है। एक्सरसाइज को फॉलो करने में परेशानी नहीं होगी। वर्कआउट को महिला और पुरुष दोनों के लिहाज से डिजाइन किए गए हैं। वीडियोज में आपको वर्कआउट से जुड़े गाइड मिलेंगे। साथ ही, ऑन स्क्रीन इंस्ट्रक्शन और टाइमर की सुविधा भी है। इसका इस्तेमाल android और IOS यूजर फ्री में उपयोग कर सकते हैं।

Daily Cardio Fitness Workouts

(डेली कार्डियो फिटनेस वर्कआउट्स )

Daily Cardio Fitness Workouts ऐप की मदद से वेट लॉस, मसल्स टोन और हेल्थ को बेहतर करने के लिए फुल बॉडी कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हैं। एक्सरसाइज करने के लिए किसी तरह के इक्विपमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है, इसलिए इसे घर पर भी आजमा सकते हैं। एक्सरसाइज के दौरान वर्चुअल ट्रेनर आपको गाइड भी करेंगे। अगर अब तक आपने एक्सरसाइज की शुरुआत नहीं की है, तो फिर लाइट कार्डियो वर्कआउट को ट्राई कर सकते हैं।

इसमें महिला और पुरुष दोनों के लिहाज से एक्सरसाइज दिए गए हैं। अगर अपना वजन ज्यादा कम करना चाहते हैं, तो एडवांस्ड 6 वीक ट्रेनिंग प्रोग्राम को अनलॉक कर सकते हैं। इसके बाद हर वीक कार्डियो एक्सरसाइज की इंटेंसिटी बढ़ती चली जाएगी। यह android और IOS यूजर के लिए उपलब्ध है।

FitOn – Free Fitness Workouts & Personalized Plans

(फिटऑन-फ्री फिटनेस वर्कआउट ऐंड पर्सनलाइज्ड प्लांस)

FitOn की खासबात यह है कि यहां पर कार्डियो के अलावा, यूजर दूसरे वर्कआउट्स जैसे कि स्ट्रेंथ, एचआईआईटी, योग, डांस आदि को भी आजमा सकते हैं। इसमें वेट लॉस, मसल्स बिल्ड, स्लीम डाउन आदि के लिए पर्सनलाइज्ड प्रोग्राम्स की सुविधा है। एक्सरसाइज से जुड़े फुल लेंथ वीडियो के साथ वॉयस और विजुअल इंस्ट्रक्शंस भी मिलेंगे।

अच्छी बात यह है कि एक्सरसाइज को टीवी पर भी कास्ट कर सकते हैं। अगर आपके पास वक्त की कमी हैं, तो 10 मिनट के वर्कआउट में हिस्सा ले सकते हैं। वर्कआउट को बॉडी पार्ट, लेंथ, इंटेंसिटी आदि के आधार पर ब्राउज कर सकते हैं। यह android यूजर के लिए उपलब्ध है।