शानदार फीचर्स से लैस हैं ये Chromebooks, बच्चों की ऑनलाइन स्टडी में भी आएंगे काम, कीमत भी ज्यादा नहीं…

SAMSUNG Chromebook 4 +

क्रोमबुक्स (chromebooks) क्रोम ओएस (Chrome OS) पर चलने वाले लैपटॉप्स होते हैं। ये Chromebooks मल्टी-टास्कर्स के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसमें आपको बेहतर स्पेसिफिकेशंस के अच्छी बिल्ड क्वालिटी भी मिलती है। इसके अलावा, इसमें लंबी बैटरी लाइफ, 2-इन-1, टचस्क्रीन कैपिबिलिटी के साथ स्टाइलस सपोर्ट की सुविधा भी होती है। आइए जान लेते हैं कुछ ऐसे ही ये Chromebooks के बारे में जो बच्चों के साथ स्टूडेंट्स के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं…

SAMSUNG Chromebook 4 + (सैमसंग क्रोमबुक 4 +)
SAMSUNG Chromebook 4 + में 15.6-इंच का FHD डिस्प्ले है। यह क्रोम ओएस (Chrome OS) पर चलता है। यह एक तरह का मल्टी-पर्पज लैपटॉप है, जो स्टूडेंट्स के अलावा, डेली टास्क के लिहाज के उपयोगी हो सकता है। सिल्वर कलर में आने वाला यह क्रोमबुक इंटेल सेलेरॉन एन4000 प्रोसेसर (Intel Celeron N4000 Processor) के लैस है। खास बात यह है कि मिलिट्री ग्रेड ड्युरेबिलिटी (Military-grade durability) के साथ आता है यानी बच्चों के हाथों में लैपटॉप सुरक्षित रहेगा। SAMSUNG के इस लैपटॉप में 4GB RAM के साथ 32Gb स्टोरेज मिलती है।

इसमें अल्ट्रा-फास्ट कनेक्टिविटी के लिए Gigabit Wi-Fi दिया गया है। एडवांस्ड सिक्योरिटी के लिहाज से इसमें मल्टीलेयर बिल्ट-इन वायरस प्रोटेक्शन की सुविधा दी गई है। यह 10.5 घंटे की battery life के साथ आता है। इसमें आपको वे सभी फीचर्स मिल जाएंगे, जो एक सामान्य लैपटॉप में होते हैं। SAMSUNG Chromebook4 + की ऑनलाइन कीमत 44,199 रुपये है। अमेजन पर इसकी EMI की शुरुआत 2,081 रुपये से होती है।

Lenovo Ideapad Duet Chromebook (लेनोवो आडियापैड डुएट क्रोमबुक)
अगर आप 25,000 रुपये की रेंज में Chromebook खरीदना चाहते हैं, तो लेनोवो आइडियापैड डुएट क्रोमबुक (Lenovo Ideapad Duet Chromebook) एक विकल्प हो सकता है। यह 2-इन-1 डिटैचेबल लैपटॉप है यानी इसका इस्तेमाल टैबलेट (Tablet) की तरह भी कर सकते हैं। लैपटॉप में 10.1 इंच FHD IPS डिस्प्ले है, ब्राइटनेस 400 निट्स है। डुअल टोन डिजाइन के साथ इसकी मोटाई केवल 7.35 मिमी और वजन 450 ग्राम है। इसमें आपको MediaTek Helio P60T ऑक्टा कोर प्रोसेसर के साथ Google Chrome ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इसका बूट-अप टाइम केवल 8 सेकंड है।

लैपटॉप में 4 GB RAM और 128 GB ROM दी गई है। अच्छी बात यह है कि लैपटॉप के साथ 8 साल तक फ्री एंटीवायरस सॉफ्वेयर अपडेट (antivirus software update) की सुविधा मिलेगी। यूएसआई स्टाइलस के साथ आने वाले इस लैपटॉप में 7000 mAh बैटरी दी गई है। यह 10 घंटे की बैटरी लाइफ के साथ आता है। इतनी ही नहीं, इसके साथ 100 GB मुफ्त स्टोरेज, जी-सूट और एवरनोट के साथ एक साल तक Google One की सदस्यता फ्री में मिलती है। Lenovo Ideapad Duet Chromebook की कीमत 26,999 रुपये है। अमेजन पर इसकी EMI की शुरुआत 1,271 रुपये से होती है। कंपनी इस प्रोडक्ट के साथ एक साल की वारंटी भी देती है।

HP Chromebook 11a (एचपी क्रोमबुक 11ए)
अगर आप बच्चों के लिए 20,000 रुपये की रेंज में Chromebook खरीदना चाहते हैं, तो HP Chromebook 11a एक ऑप्शन हो सकता है। इसकी कीमत 21,999 रुपये है। HP Chromebook 11a में 11.6 इंच का HD IPS टच डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 1,366×768 पिक्सल है। यह मीडियाटेक एमटी 8183 (MediaTek MT8183) ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ आता है। 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। HP Chromebook 11a का वजन 1.05 किलोग्राम है ।

इसमें गूगल और सिरी वॉयस असिस्टेंट का सपोर्ट मिलेगा। HP Chromebook 11a लैपटॉप क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसमें 37 WHr Li-Ion polymer बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 16 घंटे का बैकअप देती है। इसके अलावा लैपटॉप में USB टाइप-A, ब्लूटूथ वर्जन 5, वाई-फाई 5 और USB टाइप-C पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। यह लैपटॉप Indigo ब्लू कलर में आता है। इस लैपटॉप को खरीदने पर Google One की मेंबरशिप दी जाएगी, जिसमें 100GB क्लाउड स्टोरेज की सुविधा मिलती है। फ्लिपकार्ट पर इसकी EMI की शुरुआत 3,665 रुपये प्रतिमाह से होती है।