घर बैठे Doctor से लेनी है सलाह तो काम आएंगे ये तीन Apps, जानें डिटेल

Online Doctor Consultation

कोरोना (Corona) का खतरा देशभर में बढ़ता ही जा रहा है। लॉकडाउन और संक्रमण फैलने की वजह से लोग घर से बाहर निकलने से डर रहे हैं। ऐसी स्थिति में अगर आपको डॉक्टरों (Doctor) से सलाह लेनी हो, तो आज ऑनलाइन तरीका भी मौजूद है। अगर बीमार पड़ जाते हैं और प्राइमरी केयर के लिए परामर्श की जरूरत हो, तो देश के टॉप हॉस्पिटल्स से जुड़े डॉक्टरों से न सिर्फ ऑनलाइन सलाह (Online Consultation) ले सकते हैं, बल्कि अप्वाइंटमेंट बुक कराने के साथ ऑनलाइन दवाइयां भी मंगा सकते हैं।

Practo: Online Doctor Consultations & Appointments
आज की स्थिति में अगर आपके आस-पास अच्छे डॉक्टर्स नहीं मिलते हैं, तो प्रैक्टो (Practo) जैसे प्लेटफॉर्म की मदद ली जा सकती है। इसकी मदद से न सिर्फ ऑनलाइन अप्वाइंमेंट बुक करा सकते हैं, बल्कि ऑनलाइन परामर्श भी ली जा सकती है। कंपनी के मुताबिक, इस प्लेटफॉर्म से डॉक्टरों से 24X7 कंसल्ट किया जा सकता है। यूजर यहां पर अपने आस-पास के डॉक्टर (Doctor)को खोज सकते हैं, डॉक्टरों की प्रोफाइल देख सकते हैं और उनसे जुड़े फीडबैक भी पढ़ सकते हैं। कंसल्टेशन फीस जमा करने के बाद डॉक्टर्स की अप्वाइंमेंट बुक करा सकते हैं या फिर देश के बड़े हॉस्पिटल्स से जुड़े अनुभवी डॉक्टर्स से सलाह ली जा सकती है। यूजर यहां पर डॉक्टरों से प्राइवेटली चैट कर अपने स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित परेशानियों को साझा कर सकते हैं।

यहां से फैमिली हेल्थ प्लान खरीदने के साथ डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड को भी मेंटन किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि इस प्लेटफॉर्म पर हेल्थ से संबंधित कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और उससे संबंधित सवालों के जवाब प्रैक्टो से जुड़े वेरिफाइड डॉक्टर्स से हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां पर देश में कोरोना वायरस से जुड़े टेस्टिंग लैब और उसकी ऑनलाइन बुकिंग भी की जा सकती है। इसके अलावा, यह घर से सेंपल कलेक्ट करने की सुविधा भी ऑफर कर रहा है। अगर ऑनलाइन मेडिसिन के लिए ऑर्डर करना हो, तो वह भी यहां से किया जा सकता है। इस ऐप को एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

DocsApp – Consult Doctor Online 24×7 on Chat/Call
इस प्लेटफॉर्म की मदद से भी ऑनलाइन डॉक्टरों से कनेक्ट हो सकते हैं। यहां भी डॉक्टरों के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करा सकते हैं और उनसे सलाह भी ले सकते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अपनी परेशानियों को डॉक्टरों (Doctor) से चैट के जरिए या फिर प्राइवेट वीडियो कॉल के जरिए भी साझा कर सकते हैं। यहां पर देश के टॉप हॉस्पिटल्स से जुड़े डॉक्टर मिलेंगे। इसके होम पेज पर ही टॉक टू डॉक्टर का विकल्‍प है यानी आप अपनी भाषा में डॉक्टरों से बात कर सकते हैं।

साथ ही, यूजर डिजिटल प्रिस्क्रिप्शन भी प्राप्त कर सकते हैं। अपनी हेल्थ से संबंधित रिपोर्ट को भी यहां पर अपलोड कर सकते हैं। इससे डॉक्टर को आपकी स्थिति समझने में आसानी होगी। यहां टेस्ट के लिए लैब बुक कराने की सुविधा भी दी गई है। आपको बता दें कि यह प्लेटफॉर्म प्राइमरी केयर से संबंधित है न कि इमरजेंसी के लिए। इस्तेमाल करने के लिए प्लेटफॉर्म पर साइनअप कर सकते हैं। इस ऐप को एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

Lybrate: Consult A Doctor Online
घर बैठे डॉक्टरों से सलाह लेने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इस प्लेटफॉर्म से एक लाख से अधिक डॉक्टर और पैथोलॉजी लैब्स जुड़े हैं। यहां पर हेल्थ और फिटनेस से जुड़े सवाल फ्री में पूछे जा सकते हैं, जिसका जवाब कुछ मिनटों में ही डॉक्टरों द्वारा मिल जाएगा। यहां पर स्पेशलिस्ट डॉक्टर को खोज सकते हैं, उनसे ऑनलाइन सलाह ली जा सकती है या फिर अप्वाइंटमेंट बुक करा सकते हैं। डॉक्टर्स के साथ टेक्स्ट चैट या फिर ऑडियो-वीडियो के जरिए अपने हेल्थ से संबंधित परेशानियों को शेयर कर सकते हैं।

साथ ही, मेडिकल रिकॉर्ड्स, लैब टेस्ट रिपोर्ट्स, पास्ट मेडिकल हिस्ट्री भी शेयर करने का विकल्‍प मिलता है। हेल्थ से संबंधित अलग-अलग परेशानियों से जुड़े विश्‍वसनीय चिकित्‍सकों के हेल्थ टिप्स और सजेशंस भी मिलेंगे। यहां पर आयुर्वेदिक, होम रेमेडीज, डाइट प्लान आदि से जुड़े उपयोगी टिप्स भी दिए गए हैं। साथ ही, मेडिकल रिकॉर्ड को मैनेज करने की सुविधा के साथ मेडिकल टेस्ट के लैब भी बुक सकते हैं। देश के कुछ बड़े शहरों से होम पिकअप की सुविधा भी दी गई है। यहां पर कोरोना वायरस से जुड़ी लेटेस्ट जानकारियां भी आपको मिलेंगी। इसे एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।