सबसे सस्ती हैं ये Electric Scooter, कीमत 40 हजार रुपये से भी कम

Ampere V48 LA

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। नई-नई कंपनियां भी इस क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रही हैं। अगर आपका बजट कम है या फिर घरेलू इस्तेमाल के लिए किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश कर रहे हैं, तो बाजार में आज विकल्पों की कमी नहीं है। बाजार में 40 हजार रुपये से कम की रेंज में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं, जो अमूमन 25 km की टॉप स्पीड के साथ आती है। अच्छी बात यह है कि सरकार भी सब्सिडी के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा दे रही है, ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके। सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है और देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए FAME-II सब्सिडी लागू है। अगर आप 40 हजार रुपये से कम की बजट में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो ये आपके लिए विकल्प हो सकते हैं…

Ampere V48 LA
अगर किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदना चाहते हैं, तो फिर आपके लिए Ampere V48 LA एक ऑप्शन हो सकता है। इसकी कीमत करीब 36,000 रुपये है। इसमें 48V-24Ah की लीड एसिड बैटरी है, जिसे पूरी तरह चार्ज होने में 8-10 घंटे लगते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 km प्रति घंटे है। पूरी तरह चार्ज होने पर इसकी ड्राइविंग रेंज 45-50 km है। यह किक स्टार्ट मैकेनिज्म के साथ भी आता है और इसमें 250W की BLDC मोटर पावर है। एम्पीयर वी48 का कर्ब वेट 84 किग्रा है और इसका माप 1750 मिमी (लंबाई) x640 मिमी (चौड़ाई) x1200 मिमी (ऊंचाई) है। यह तीन कलर ऑप्शन ब्लैक, रेड और ग्रे में आता है।
यह भी पढ़ेंः टोयोटा की नई Land Cruiser LC300 के लिए अभी करना होगा चार साल इंतजार, जानें डिटेल

Hero Flash LA
हीरो फ्लैश एलए (Hero Flash LA) में लेड-एसिड VRLA 48V-28AH बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो पूरी तरह चार्ज होने में 8 घंटे लेते हैं। यह इलेक्ट्रिक स्टार्ट मैकेनिज्म से लैस है और इसकी टॉप स्पीड 25kmph है। फ्लैश एलए पूरी तरह चार्ज होने पर 50 km/घंटा की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है और 250W की मोटर पावर प्रदान करता है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 165mm है और इसका कर्ब वेट 87kg है। इसके अन्य फीचर्स की बात करें, तो डिजिटल स्पीडोमीटर, टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, 16×3 इंच के व्हील साइज वाले मैग अलॉय व्हील, एलईडी हेडलैम्प और क्रैश गार्ड शामिल हैं। इसकी कीमत 37,078 रुपये ऑन-रोड (दिल्ली कीमत) है।

Hero Optima LA
हीरो ऑप्टिमा एलए की कीमत 41,770 रुपये ऑन-रोड (दिल्ली मूल्य) है। यह एरोडायनैमिक बॉडी डिजाइन के साथ आती है। इसमें 48V-28AH की बैटरी क्षमता है, जिसे पूरी तरह चार्ज होने में लगभग 8-10 घंटे लगते हैं। इसकी टॉप स्पीड 25 km प्रति घंटे है। यह पूरी तरह चार्ज होने पर 50 km की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। यह इलेक्ट्रिक स्टार्ट मैकेनिज्म के साथ आता है और इसमें 250W की BLDC हब मोटर पावर है। Optima LA का कर्ब वेट 87kg है और इसमें 165mm का ग्राउंड क्लीयरेंस है। इसके अन्य फीचर्स की बात करें, तो 16×3 इंच के अलॉय व्हील, आरामदायक बड़ी सीट और टेलीस्कोपिक सस्पेंशन शामिल हैं। यह तीन कलर ऑप्शन सियान, मैट रेड और मैट ग्रे में आता है।
यह भी पढ़ेंः बस 200 रुपये खर्च कर ला सकते हैं ये Inverter UPS, बिजली कटौती से मिलेगी राहत

Hero Flash E5
Hero Flash E5 दो वैरियंट में आते हैं। इसके एक वैरियंट में VRLA बैटरी है, तो दूसरे में लिथियम-आयन बैटरी। इसकी कीमत 39550 रुपये और 52974 रुपये एक्स-शोरूम (कीमत क्षेत्रवार भिन्न होती है) से शुरू होती है। यह 550W-1200W BLDC हब मोटर के साथ आती है। इसमें 48V और 28AH है, जिसे फुल चार्ज होने में लगभग 4-5 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि हीरो फ्लैश ई5 इलेक्ट्रिक स्कूटर की ड्राइविंग रेंज पूरी तरह चार्ज होने पर 60 km है और इस स्कूटर को चलाने के लिए कोई लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है। यह सेल्फ स्टार्ट मैकेनिज्म के साथ आता है और इसका कर्ब वेट 66 kg है। इसके फीचर्स की बात करें, तो टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, आरामदायक सीट, डिजिटल स्पीडोमीटर, क्रैश गॉर्ड, एलईडी हेडलैंप, मैग अलॉय व्हील्स, 165 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस और 16X3 इंच के व्हील साइज शामिल हैं। यह दो कलर ऑप्शन- रेड और सिल्वर में आती है।