पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत देंगे ये बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज में चलते हैं इतना किलोमीटर

देश में इन दिनों पेट्रोल की कीमतें लगातर बढ़ रही हैं अब पेट्रोल 100 रुपये के पार जा चुका है और ऐसे में गाड़ी चलाना काफी कठिन हो गया है। आम आदमी पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से काफी ज्यादा परेशान हैं। लेकिन अब इलेक्ट्रिक स्कूटर इसका हल है। मार्केट में इन दिनों कई अच्छे एलेक्ट्रिक स्कूटर्स आ चुके हैं जोकि कीमत, फीचर्स और माइलेज के लिहाज से काफी बेहतर मानें जा रहे हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको देश के कुछ बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानकारी दे रहे हैं ।   

Okinawa i-praise (कीमत: 1.18 लाख रुपये)

इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में Okinawa काफी पॉपुलर नाम है। अगर आप एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप okinawa i-praise के बारे में विचार कर सकते हैं। इस स्कूटर की कीमत 1.18 लाख रुपये है। इस स्कूटर का डिजाइन स्टाइलिश है और यह आपको पसंद आ सकता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें 3.3 kwh लिथियम आयन बैटरी लगी है। इसके अलावा यह 1000 Watt, BLDC मोटर से लैस है। फुल चार्ज में यह स्कूटर इस स्कूटर फुल चार्ज में यह स्कूटर 139 किलोमीटर की दूरी तय करता है। यह एक कनेक्टेड इलेक्ट्रिक स्कूटर है जोकि कई अच्छे फीचर्स से लैस है। खराब रास्तों के लिए इसके फ्रंट में हाइड्रोलिक तेलेस्कोपिक और रियर में ड्यूल tube टेक्नोलॉजी के साथ डबल शॉकर लगे हैं। इसमें स्पेस अच्छा मिल जाता है, इसके अलावा इसके फ्रंट में LED हेडलैंप और रियर में स्टाइलिश टेल लाइट लगी है। इसकी लोडिंग कैपेसिटी 150 किलोग्राम है, इसमें 12 इंच के Tubeless टायर्स लगे हैंइसमें डिजिटल स्पीडोमीटर लगा है जोकि कई जानकारियों के साथ आता है। कंपनी इस पर 3 साल की वारंटी, 3 साल की बैटरी पर वारंटीऔर 36 महीने या 30 हजार किलोमीटर की मोटर वारंटी मिल रही है।

Bajaj Chetak (कीमत 1.42 लाख रुपये से शुरू)

बजाज का इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक (Chetak) काफी ज्यादा पसंद किये जाना वाला स्कूटर है। फीचर्स की बात करें तो चेतक में 4kW इलेक्ट्रिक मोटर और IP67-रेटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया है। नोट करने बात यह है कि इसकी बैटरी रिमूवेबल नहीं है, यानी आप बैटरी को स्कूटर से बाहर निकाल नहीं सकते। इस स्कूटर में दो राइडिंग मोड (इको और स्पोर्ट) दिए हैं। फुल चार्ज होने पर यह 95 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगा, जबकि सपोर्ट मोड पर यह 85 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। नया चेतक बेहद प्रीमियम स्कूटर है और यह रेट्रो स्टाइल में आता है। कंपनी ने इसमें काफी अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल किया है। इसमें मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स, प्रीमियम स्विच गियर, फुल-एलईडी लाइटिंग और डिजिटल कंसोल मीटर देखने को मिलते हैं। इस सयय चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर देश में सिर्फ पुणे और बंगलूरू में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कीमतें की बात करें बजाज Chetak के Urbane मॉडल की कीमत 1,42,620 रुपये है। जबकि Chetak के Premium की कीमत 1,44,620 रुपये है। 

Ather 450X (कीमत: 1.44 लाख रुपये)

यह स्कूटर स्टाइलिश है और कई एडवांस्ड फीचर्स के साथ आता है। Ather 450X में एंड्रॉयड बेस्ड यूजर इंटरफेस दिया गया है, ये नए सिस्टम डार्क मोड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आता है, जिसमें कॉल रिसीव करने और कैंसिल करने, म्यूजिक प्ले करने और चेंज करने और नेविगेशन जैसे फीचर का भी ऑप्शन आपको मिलता है। Ather 450 Plus में में ब्लूटूथ और कॉल फीचर्स नहीं मिलते। 10 मिनट चार्ज करने पर चलेगा इतना किलोमीटर Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.9 kwh की क्षमत का बैटरी पैक दिया गया है।

यह 6kW की पावर और 26Nm का टॉर्क देता है। कंपनी के मुताबिक यह स्कूटर मात्र 3.3 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर तक की रफ़्तार पकड़ सकता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है। महज 10 मिनट चार्ज करने पर आप से 15 किलोमीटर तक चला सकते हैं। फुल चार्ज पर यह 116 किलोमीटर तक चलता है। कंपनी इस स्कूटर पर तीन साल की वारंटी दे रही है। Ather 450X की कीमत 144,500 रुपये है।

TVS iQube (कीमत:1.20 लाख रुपये)

यह स्कूटर कनेक्टेड एवं एडवांस्ड टेक्नोलॉजी से लैस है। TVS iQube इलेक्ट्रिक स्मार्टकनेक्ट प्लेटफॉर्म से लैस है। यह 4.4Kw की इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 78kmph  है। फुल चार्ज होने के बाद यह 75 किलोमीटर तक की दूरी तय करता है. 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है. iQube इलेक्ट्रिक 4.2 सेकंड्स में 0 से 40 km की स्पीड पकड़ लेता है।  यह इकॉनमीऔर पावर मोड के साथ आता है।इस स्कूटर में जियो फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, नेविगेशन असिस्ट, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट /एसएमएस अलर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें  इनमें क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनोमी और पावर मोड, डे एंड नाईट डिस्प्ले और रीजनरेटिव ब्रेकिंग शामिल है। TVS iQube इलेक्ट्रिक की कीमत 1.20 लाख रुपये है।