2000 रुपये में खरीदें ये दमदार फीचर मोबाइल फोन, आपकी हेल्थ का रखेंगे ख्याल

देश में फीचर मोबाइल का क्रेज आज भी कम नहीं हुआ है। हांलाकि स्मार्टफोन के आने बाद इनकी बिक्री में फर्क तो बहुत ज्यादा पड़ा है लेकिन अभी भी हमारे देश में काफी लोग ऐसे हैं जो स्मार्टफोन खरीदने में असमर्थ हैं।  लेकिन जो लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं वो भी अपने साथ एक फीचर मोबाइल साथ इसलिए रखते हैं क्योंकि स्मार्टफोन की तुलना में इन मोबाइल फोन की बैटरी लंबी चलती है। फीचर फोन की सबसे बड़ी खूबी इसकी लम्बी बैटरी लाइफ का होना है। रोज रोज इन्हें चार्ज करने का झंझट नहीं होता। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ खास फीचर फोन्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

itel it2192T Termo Edition

हाल ही में लॉन्च हुआ itel का नया it2192T Termo Edition मोबाइल फ़ोन जोकि इन- बिल्ट टेपेरेचर सेंसर के साथ आता है। यानी यह भारत का पहला ऐसा फोन है जोकि फीवर यानी बुखार माप सकेगा। इस फोन की कीमत 1049 रुपये है। फोन में 4.5cm का डिस्प्ले लगा है।  इसमें वायरलेस FM रिकॉर्डिंग, ऑटो कॉल रिकॉर्डर, LED टॉर्च, टच म्यूट और प्री-लोडेड गेम मिलते हैं। इसके अलावा इस फोन के रियर में  एक कैमरा भी मिलता है। इसमें 1000mAh की बैटरी लगी है जोकि फुल चार्ज पर 4 दिन तक आराम से चलेगी। इस मोबाइल फोन में इन-बिल्ट टेंपेरेचर सेंसर लगा है जिसकी मदद से यूजर शरीर के तापमान को माप सकते हैं। थर्मो सेंसर को कैमरे के बगल में प्लेस किया गया है। इस फीचर का इस्तेमाल करने केलिए यूजर को फोन के थर्मो बटन पर काफी देर तक प्रेस करना होगा। साथ ही सेंसर पर हथेली या फिर उंगली रखनी होगी। इसके बाद फोन शरीर के तापमान की जानकारी देगा। टेपेरेचर मॉनिटरिंग के अलावा itel it2192T फोन की मदद से कॉलिंग और मैसेजिंग की जा सकेगी।

Lave Pulse

Lava Pulse मोबाइल फ़ोन की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह फोन BP और हृदय गति मॉनीटर के साथ आता है। इस फीचर फ़ोन में Pulse स्कैनर दिया गया है जिसके जरिए ब्लड प्रेशर और हर्ट रेट को मापा जा सकता है। Lave Pulse फोन में 2.4 इंच का डिस्प्ले लगा है। इसके अलावा इस फोन में 1800mAh की बैटरी है और कंपनी का दावा है कि यह 6 दिन का बैकअप उपलब्ध करवाती है। फोन का डिजाइन काफी आकर्षित करता है, साथ ही इसके की-पैड्स काफी सॉफ्ट और आसानी से इन्हें यूज़ किया जा सकता है। इसमें 0.3 MP प्राइमरी कैमरा दिए है, फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 32GB तक बढ़ाया जा सकता है. इस मोबाइल की कीमत 1,449 रुपये है। इस फोन के साथ ईयरफ़ोन शामिल नहीं है।

Nokia 105

फीचर मोबाइल सेगमेंट में Nokia सबसे बड़ा नाम है, आप सबको याद ही होगा कि एक जमाना था जब पूरी दुनिया में Nokia के मोबाइल फोन का जलवा था, लेकिन वक़्त के साथ कंपनी काफी पीछे छूट गई है। लेकिन फिर से मोबाइल सेगमेंट में कंपनी बाउंडबैक किया है।Nokia के फीचर फोन मार्केट में इस समय काफी पसंद किये जा रहे हैं। इस फोन 1.8 इंच का डिस्प्ले लगा है। पावर के लिए इसमें 800 mAh की बैटरी दी गई है। यह फोन फुल चार्ज में 15 घंटे का टॉक टाइम देती है। इस फोन में कैमरा नहीं मिलेगा। इस फोन में 2000 कॉन्टेक्ट्स और 500 मैसेस स्टोर कर सकते हैं। यह फोन सिंगल सिम और ड्यूल सिम में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 1184 रुपये और 1302 रुपये है।

Samsung Guru 1200

फीचर मोबाइल सेगमेंट में Samsung Guru 1200 एक बढ़िया फीचर फोन है। इसमें 1।52 इंच का TFT डिस्प्ले दिया है। पावर के लिए इसमें 800mAH की बैटरी और टॉर्च लाइट दी गई है। इस फोन का डिजाइन काफी कॉम्पैक्ट है और इसे यूज़ करना भी बेहद आसन है। फुल चार्ज करने पर 520  घंटे का टॉक टाइम और 720 घंटे का स्टैंडबाय टाइम मिलता है। फोन में FM की भी सुविधा मिलती है। इस फोन की कीमत 1,150 रुपये है।

Micromax X744

फीचर फोन के मामले में माइक्रोमैक्स भी काफी लोकप्रिय ब्रांड है। इस फोन की कीमत 1,599 रुपये है। फोन में 2।4 इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गई है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 0.3MP का रियर कैमरा दिया है। पावर के लिए इसमें 2200 mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। फोन में टॉर्च और ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। फोन का डिजाइन अच्छा और इसलि बिल्ट क्वालिटी भी काफी बेहतर है।