2000 रु. से कम की रेंज में खरीद सकते हैं ये Feature Phones, जबरदस्त फीचर्स से हैं लैस

Lava Pulse

स्मार्टफोन (Smartphone) के इस दौर में फीचर फोन्स (feature phones) भी जबरदस्त फीचर्स के साथ आने लगे हैं। Lava Pulse फोन को ही लें, तो इसमें भी आपको हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। अगर आप फीचर फोन खरीदना चाहते हैं, तो बाजार में 2000 रुपये के आसपास की रेंज में कई फोन्स मौजूद हैं, जो अच्छे फीचर्स से लैस है। आइए जान लेते हैं, इन फीचर्स फोन से जुड़े फीचर्स और कीमत के बारे में…

लावा पल्स (Lava Pulse)
भारतीय फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लावा के फीचर फोन लावा पल्स (Lava Pulse) की खास बात है कि फोन हार्ट रेट (Heart Rate) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स के साथ आता है। यानी यूजर फोन की मदद से हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर की जांच कर पाएंगे। यूजर चाहें, तो हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर मॉनीटरिंग से जुड़े डाटा को स्टोर भी रख सकते हैं। इस फोन के स्पेसिफिकेशंस की बात करें, तो इसमें 2.4 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले (QVGA display) दिया गया है, जिसका रिजॉल्यूशन 240×320 पिक्सल है।

फोन में डुअल सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें 32 MB रैम की सुविधा है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32 GB तक बढ़ाया जा सकता है। इस फोन में यूजर 100 SMS और 500 फोन बुक कॉन्टैक्ट को स्टोर कर सकते है। इसमें 1800 mAh की बैटरी दी गई है, जिसे एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 6 दिनों तक चलती है। फोन में नंबर टॉकर फंक्शनैलिटी है यानी जब भी आप किसी नंबर को डॉयल करेंगे, तो फोन नंबर को बोलकर बताएगा। इसमें ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग फीचर भी दिया गया है। माइक्रो-यूएसबी, 3.5mm ऑडियो जैक, FM रेडियो है। Lava Pulse की ऑनलाइन कीमत फिलहाल 1,449 रुपये है।

नोकिया 125 (Nokia 125)
feature phone की बात करें, तो नोकिया के कई बेहतरीन फोन बाजार में मौजूद है। Nokia 125 DS 2020 (Black) भी आपके लिए एक ऑप्शन हो सकता है। इस फोन में 2.4 इंच का QVGA display दिया गया है। यह डुअल सिम सपोर्ट (Dual sim) के साथ आता है। अगर इसमें इस्तेमाल किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें, तो यह सीरीज 30 प्लस (Series 30+) सॉफ्टवेयर पर रन करता है।

Nokia 125 में आपको फिजिकल टी 9 कीबोर्ड और नेविगेशन के लिए बटन दिए गए हैं।फोन में MTK CPU है। इसके साथ 4MB रैम और 4MB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन में कोई कैमरा नहीं मिलेगा। फोन में 1020 mAh की रीमूवेबल बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि बैटरी 19.4 घंटे का टॉक टाइम और 23.4 दिन तक का स्टैंडबाय टाइम देगी। फोन में 3.5 mm हेडफोन जैक, FM रेडियो दिए गए हैं। यह फोन दो कलर चारकोल ब्लैक और पाउडर व्हाइट में उपलब्ध है। Nokia 125 की कीमत फिलहाल 2,089 रुपये है।

जियो फोन 2 (Jio Phone 2)
अगर आप बेहतर फीचर फोन खरीदना चाहते हैं, तो जियो फोन 2 (Jio Phone 2) आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह फीचर फोन 4G कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसे https://www.jio.com से भी खरीद सकते हैं। इस फोन में 2.4 QVGA TFT डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 240×320 पिक्सल है। इस फोन के साथ डुअल सिम (Dual sim) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jio Phone 2 में 512MB रैम और 4GB स्टोरेज दी गई है। इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128 GB तक बढ़ा सकते हैं। यह फोन KAI OS पर रन करता है। फोन के रियर पैनल पर 2MP का कैमरा है, वहीं फ्रंट में 0.3MP का सेल्फी कैमरा दिया है। इसमें 2000 mAh की बैटरी दी गई है। इसमें GPS, FM रेडियो, NFCऔर वाई-फाई सपोर्ट जैसे फीचर से लैस है। Jio Phone 2 की कीमत 2999 रुपये है।