कॉल रिकॉर्डिंग के लिहाज से शानदार हैं ये ऐप्स, फ्री में कर सकते हैं इस्तेमाल

कई बार ऐसा होता है, जब आपको मोबाइल पर बात करने के दौरान कॉल रिकॉर्ड करने की जरूरत पड़ जाती है। हालांकि आजकल कई स्मार्टफोन में कॉल को रिकॉर्ड करने की सुविधा पहले से मौजूद होती है। लेकिन इसके लिए बेहतर थर्ड पार्टी ऐप्स डाउनलोड करना चाहते हैं, जिसमें आपको अच्छे फीसर्च भी मिले, तो इसके कई सारे विकल्प मौजूद हैं। हालांकि बिना किसी के अनुमति के कॉल रिकॉर्ड करना ठीक नहीं होता है, पर कई बार खुद की सुरक्षा के लिए ऐसा करना जरूरी हो जाता है। एंड्रॉयड (android) और आईफोन (iphone) के लिए कॉल रिकॉर्डिंग के कई विकल्प मौजूद हैं।

ऑटोमैटिक कॉल रिकॉर्डर
Automatic Call Recorder ऐप एंड्रॉयड यूजर के लिए उपलब्ध है। यह मल्टीपल फीचर से लैस कॉल रिकॉर्डर (Call Recorder) है। अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। यहां पर अपनी सुविधा के हिसाब से ऑटो रिकॉर्डिंग ऑन कर हर इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। फोन का स्टोरेज खत्म न हो जाए, इसलिए इसमें पुरानी रिकॉर्डिंग को ऑटो डिलीट करने की सुविधा मौजूद है। यदि कोई ऐसी रिकॉर्डिंग है, जिसे आप सेव कर रखना चाहते हैं, तो इंपोर्टेंट मार्क पर क्लिक कर उसे सेव रख सकते हैं। इससे रिकॉर्डेट कॉल ऑटो डिलीट नहीं होगी। आप चाहें, तो रिकॉर्डिंग किए गए कॉल्स को अपनी सुविधा के हिसाब से एडिट भी कर सकते हैं।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.callrecord.auto&hl=en_IN

कॉल रिकॉर्ड-क्यूब एसीआर
Call Recorder – Cube ACR ऐप भी एंड्रॉयड (android) यूजर के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस ऐप की खास बात यह है कि यहां वॉयस कॉल के साथ स्काइप, वाट्सऐप, लाइन जैसी ऐप्स पर की गई कॉल को भी आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप चाहें, तो कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए ऑटो रिकॉर्डिंग या फिर मैनुअल रिकॉर्डिंग की भी मदद ले सकते हैं। यहां पर रिकॉर्ड की कई आवाज काफी साफ सुनाई देती है। इतना ही नहीं, रिकॉर्डिंग कॉल्स को आप सेव कर रख सकते हैं या फिर सुनने के बाद उसे डिलीट भी कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.catalinagroup.callrecorder&hl=en_IN

टैपएकॉल प्रोः कॉल रिकॉर्डर
TapeACall Pro: Call Recorder ऐप आईफोन यूजर्स के लिए है। इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि इसमें इनकमिंग कॉल से साथ आउटगोइंग कॉल को रिकॉर्ड करने की सुविधा भी मिलती है। ऐप में रिकॉर्डिंग को लेकर कोई लिमिट सेट नहीं की गई है। इसका मतलब है कि आप जितनी चाहें, उतनी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसमें ऑटोमैटिक कॉल रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स भी है। इसमें 3-वे कॉल फीचर की वजह से कॉलिंग के दौरान दोनों लोगों की आवाज बिल्कुल साफ तरीके से रिकॉर्ड होती है और जैसे ही फोन कटता है रिकॉर्डिंग आईफोन में सेव हो जाती है। इसे ऐपल के ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
https://apps.apple.com/us/app/tapeacall-pro-call-recorder/id577499909