स्कैन करना है, तो ले सकते हैं इन Document Scanner Apps की मदद, जानें इनके फीचर्स

Document Scanner Apps

आजकल बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज (online classes) चल रही हैं। ऐसे में अक्सर क्लास वर्क को स्कैन करने की जरूरत पड़ जाती है। वैसे भी Document Scanner Apps काफी उपयोगी होते हैं। अक्सर किसी न किसी कार्य में इसकी जरूरत पड़ ही जाती है।

आप Scanner Apps की तलाश में हैं, तो गूगल प्ले स्टोर (Google play store) और ऐपल के ऐप स्टोर (App store) पर इससे जुड़े बहुत से विकल्प फ्री में मिल जाएंगे। वैसे, डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए कैमस्कैनर (CamScanner) ऐप लोकप्रिय रहा है, लेकिन सरकार ने इस चीनी ऐप को बैन कर दिया है। आइए जान लेते हैं कुछ लोकप्रिय Scanner Apps के बारे में…

भारत स्कैनर कैम स्कैनर (Bharat Scanner Cam Scanner)
यह भारतीय ऐप डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिहाज से उपयोगी हो सकता है। इसका इस्तेमाल यूजर डॉक्यूमेंट्स स्कैन करने के साथ ही पीडीएफ (PDF) बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके फीचर्स की बात करें, तो इसमें यूजर्स बेहद आसानी से अपने डॉक्यूमेंट स्कैन (Document scan) कर सकते हैं। साथ ही, इसमें फिल्टर का सपोर्ट भी दिया गया है।

अगर आप किसी डॉक्यूमेंट का पीडीएफ बनाना चाहते हैं, तो यह सुविधा भी Bharat Scanner ऐप में मौजूद है और पीडीएफ बनाकर सेव भी रख सकते हैं। यहां पर स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट को शेयर करना भी आसान है। एंड्रॉयड यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से डाउनलोड कर सकते हैं। यह फ्री ऐप है।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.kickhead.camscanner

माइक्रोसॉफ्ट लेंस-पीडीएफ स्कैनर (Microsoft Lens – PDF Scanner)
डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करने के लिहाज से उपयोगी ऐप है। आप इसका इस्तेमाल इमेज को पीडीएफ (PDF), वर्ड और पावर प्वाइंट में कनवर्ट करने के लिए भी कर सकते हैं। चाहें तो इमेजेज को वन ड्राइव या फिर वननोट में सेव कर सकते हैं। Microsoft Lens – PDF Scanner आपके स्मार्टफोन में एक स्कैनर की तरह ही है। ब्लैकबोर्ड और व्हाइट बोर्ड को डिजिटल नोट्स में बदल देता है।

व्हाइटबोर्ड या फिर ब्लैकबोर्ड के पिक्चर को कैप्चर और क्रॉप कर अपने फ्रेंड्स या फिर को-वर्कर के साथ भी शेयर कर सकते हैं। साथ ही, इसकी मदद से प्रिंटेड डॉक्यूमेंट्स, बिजनेस कार्ड, पोस्टर्स आदि को डिजिटल कॉपी में कनवर्ट किया जा सकता है। यह ओसीआर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है, इसलिए प्रिंटेड और हैंड रीटेन टेक्स्ट को ऑटोमैटिकली पहचान लेता है। इसे android और IOS के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.microsoft.office.officelens&hl=en_IN&gl=US

फास्ट स्कैनरः फ्री पीडीएफ स्कैनर (Fast Scanner : Free PDF Scan)
एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (IOS) यूजर डॉक्यूमेंट, रिसिप्ट्स, नोट्स, इनवॉयस, बिजनेस कार्ड्स, व्हाइटबोर्ड के साथ दूसरे पेपर टेस्ट्स को स्कैन करने के लिए Fast Scanner ऐप की मदद ले सकते हैं। इस फ्री एप की मदद से न सिर्फ डॉक्यूमेंट (Document) को तेजी से स्कैन किया जा सकता है, बल्कि उसे प्रिंट करने करना भी आसान है।

स्कैन डॉक्यूमेंट्स को पीडीएफ (PDF) या फिर जेपीईजी (Jpeg) फाइल्स में सेंड करने का ऑप्शन भी दिया गया है। चाहें तो पीडीएफ फाइल्स को अपने डिवाइस में सेव भी कर सकते हैं। इसमें मल्टीपल एडिटिंग सपोर्ट फीचर्स हैं और स्कैन ईमेजेज काफी क्लियर आते हैं। आप मल्टीपल पेज को स्कैन कर उसे एक कस्टमाइज्ड फाइल नेम के साथ सेव कर सकते हैं। Fast Scanner ऐप की मदद से किसी भी चीज को स्कैन कर सकते हैं।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.coolmobilesolution.fastscannerfree&hl=en_IN&gl=US