ये हैं Hero Electric की बेस्ट मेड-इन-इंडिया Electric Scooters, जानें कीमत और फीचर्स

Hero Electric Photon

इन दिनों इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooters) का क्रेज लोगों में बढ़ रहा है। एक तो यह पर्यावरण के अनुकूल होता है, दूसरा इसका ऑपरेशनल कॉस्ट भी कम आता है। बाजार में तमाम कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मौजूद हैं, जो विभिन्न प्राइस रेंज में आते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर के क्षेत्र में Hero Electric एक जाना पहचाना नाम है और भारतीय बाजार में इसे खूब पसंद किया जाता है। कंपनी के कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल अलग-अलग प्राइस रेंज में मौजूद हैं। अगर आप Hero Electric का स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर आइए जानते हैं 70,000 रुपये की रेंज में आने वाली कंपनी के कुछ स्कूटर्स के बारे में…

Hero Electric Photon

हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन (Hero Electric Photon)भारत के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है। इसकी ऑन-रोड कीमत करीब 74 हजार रुपये है। हीरो इलेक्ट्रिक का यह प्रमुख वाहन है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.7 नॉन-रिमूवेबल kWh बैटरी है। बैटरी का चार्ज टाइम 4 घंटे है। ईको मोड पर आपको 110km की रेंज मिलती है, जो काफी अच्छी कही जा सकती है। Hero Electric Photon एक रियर-व्हील ड्राइव वाहन है, जिसकी पावर रेटिंग 1000 वॉट है और इसकी पीक पावर 1500 वॉट है। स्कूटर का वजन सिर्फ 87kgs है। इसके अलावा, हीरो इलेक्ट्रिक बैटरी पर 3 साल की वारंटी दे रहा है। इसके अन्य फीचर्स की बात करें, तो इसमें बैग हुक, राउंड चार्जिंग पॉइंट, ग्लोव बॉक्स, यूएसबी पोर्ट, एरोडायनैमिक स्टाइल, वाइड सीट और एंटी थेफ्ट अलार्म के साथ रिमोट लॉक भी शामिल हैं।

Hero Optima LI (STD)

हीरो ऑप्टिमा एलआई (एसटीडी) (Hero Optima LI (STD) 57,281 रुपये (ऑन-रोड दिल्ली मूल्य) के प्राइस टैग के साथ आता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 48V/28AH लिथियम-आयन बैटरी से लैस है, जिसे फास्ट चार्ज सपोर्ट के साथ पूरी तरह चार्ज होने में 4 घंटे लगते हैं। यह 250W BLDC हब मोटर से लैस है और इसकी टॉप स्पीड 25km/h है। कंपनी का दावा है कि पूरी तरह चार्ज होने पर ऑप्टिमा एलआई की ड्राइविंग रेंज 65 किमी. है और इस स्कूटर को चलाने के लिए कोई लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है। यह सेल्फ स्टार्ट मैकेनिज्म (Self Start Mechanism) के साथ आता है और इसका वजन करीब 68 किग्रा है। इसके अन्य फीचर्स की बात करें, तो इसमें टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, बड़ी और आरामदायक सीट, डिजिटल स्पीडोमीटर, एरोडायनैमिक बॉडी डिजाइन, 7 डिग्री की ग्रेडिबिलिटी और 16X3 इंच के पहिये का आकार शामिल है। यह तीन कलर ऑप्शन सियान, मैट रेड और मैट ग्रे में आता है।

Hero Optima ER

हीरो ऑप्टिमा ईआर (Hero Optima ER) ऑप्टिमा ई5 का एक अपग्रेडेड वर्जन है, जिसकी ऑन-रोड कीमत लगभग 71,990 रुपये है। Hero Optima ER को कंपनी ने अतिरिक्त जोड़ी बैटरी से लैस किया है। इन बैटरियों ने ऑप्टिमा ई5 पर 55 किमी से लेकर ऑप्टिमा ईआर पर 110 किमी तक की रेंज को दोगुना कर दिया है। बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में लगभग 4-5 घंटे लगने चाहिए। इसकी टॉप स्पीड 40 किमी/घंटा है। हब-माउंटेड मोटर में 1200W की पीक पावर के साथ 600W का रेटेड पावर आउटपुट है। यह स्कूटर एक व्यावहारिक विकल्प के रूप में अधिक है, क्योंकि यह उन आकर्षक सुविधाओं जैसे ब्लूटूथ कनेक्टिविटी (Bluetooth connectivity) के साथ नहीं आता है।