ये हैं देश के हाई परफॉरमेंस स्कूटर, ज्यादा माइलेज के साथ दमदार इंजन का मिलेगा साथ

एक जमाना था जब यूथ स्कूटर चलाने से कतराते थे लेकिन जैसे-जैसे स्कूटर स्मार्ट होने और स्टाइलिश डिजाइन में आने लगे तब से यूथ ने बाइक्स का साथ छोड़कर स्कूटर की तरफ अपना दिल लगाना शुरू कर दिया। और यही वजह है कि पिछले कुछ समय से भारत में स्कूटर का बाजार तेजी से बड़ा हुआ है। अब टू-व्हीलर्स कंपनियां प्रीमियम स्कूटर सेगमेंट पर जोर दे रही हैं। इस समय 125cc स्कूटर लोगों की पसंद बन रहे हैं, और इसे पीछे कारण रही हैं कि ये स्कूटर न सिर्फ ज्यादा पावर देते हैं। बल्कि माइलेज भी देते हैं। इतना ही नहीं इनमें स्टाइल के साथ सॉलिड बिल्ड क्वालिटी भी देखने को मिलती है। यहां हम आपको बता रहे हैं 125cc इंजन वाले कुछ खास स्कूटर्स के बारे में जो आपके सफर को बेहतर बना सकते हैं।

Yamaha Fascino 125

यामाहा इंडिया (Yamaha india) ने भारत में हाल ही में अपना नया स्कूटर Fascino 125 को हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया है जिससे फ्यूल की बचत होगी। इंजन की बात करें तो Yamaha Fascino 125 में BS6, 125cc, एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है जो 8.2 PS की पावर 6,500rpm पर देता है और 10.3Nm का टॉर्क 5,000rpm  पर देता है, यह इंजन अब हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है, नई तकनीक से पीक टॉर्क 0.6Nm बढ़ गया है। स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) के चलते स्कूटर में साइलेंट स्टार्ट सिस्टम और ऑटो स्टॉप-स्टार्ट जैसे फीचर्स भी जुड़ गए हैं। ऑटो स्टॉप-स्टार्ट फीचर के चलते स्कूटर का माइलेज भी बढ़ जाता है।इसके अलावा इस स्कूटर में कई फीचर्स को भी एड किया है। इस स्कूटर में स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) दिया गया है। यह एक इलेक्ट्रिक मोटर की तरह काम करता है, जो स्कूटर चलने पर और चढ़ाई करते समय पावर में सहायता करता है। जब स्कूटर एक निर्धारित RPM तक पहुंच जाता है तो पावर असिस्ट खुद ही बंद हो जाता है, जिससे फ्यूल की बचत होती है।

फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में LED हेडलाइट और हेडलाइट के सेंटर में LED DRL देखने को मिलता है। स्कूटर के V-शेप वाली टेललाइट कलस्टर पहले वाले ही डिजाइन में है, लेकिन अब यह LED में तब्दील हो गई है।  अन्य फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर दिया गया है जिसमें अब ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी जिसे आप कंपनी के Motorcycle Connect X App के जरिए  लोकेट कर पाएंगे,  इस App की मदद से आप राइडिंग रिकॉर्ड और पार्किंग हिस्ट्री जान पाएंगे। नए स्कूटर में अब आपको नए कलर्स भी मिलेंगे।

Suzuki Access 125

125cc स्कूटर सेगमेंट में Suzuki Access 125 काफी लोकप्रिय स्कूटर है। यह अपने सेगमेंट का एक भरोसेमंद स्कूटर भी है। आंकड़ों की मानें तो सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर भी है। डिजाइन के मामले में यह सिंपल है लेकिन इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी जबरदस्त है। सामान रखने के लिए इसमें काफी अच्छा स्पेस भी मिल जाता है। इंजन की करें तो Suzuki Access 125 में नया 125 cc का BS6 इंजन दिया है जो कि 8.7 PS की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। इस स्कूटर में अब फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी की मदद से माइलेज में तो इजाफा होता ही है साथ में परफॉरमेंस भी बेहतर बनती है। इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 71,000 रुपये से शुरू होती है। इस स्कूटर में कई ऐसे फीचर्स दिए गये हैं जो आपके डेली यूज़ के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

Honda Activa 125

इस सेगमेंट में Honda Activa 125 एक अच्छा स्कूटर जरूर है लेकिन यह अपने 110cc एक्टिवा जितना कामयाब नहीं है। इस स्कूटर में अब नए ACG स्टार्ट सिस्टम के साथ एक वन-टच फंक्शन जैसे फीचर्स को भी शामिल किया है। इसके अलावा फीचर्स की बात करें तो इसमें LED हेडलैंप, LED पॉजिशन लाइट्स, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और मेटल बॉडी जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इंजन की बात करें तो Activa 125 में फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस 124 cc का BS6 इंजन लगा है जोकि 8 bhp की पावर और 10.3 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें होंडा ईको टेक्नोलॉडी (HET) और होंडा एनहास्ड स्मार्ट पावर (eSP) टेक्नोलॉजी देखने को मिलती हैं। इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 71,674 रुपये से शुरू होती है।

Hero Destini 125

हीरो मोटोकॉर्प ने Destini 125 स्कूटर को होंडा एक्टिवा और सुजुकी एक्सेस को टक्कर देने के लिए उतारा है। फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में एलईडी डीआरएल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक्सटर्नल फ्यूल फिलर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं इस स्कूटर में साइड स्टैंड इंडिकेटर, अलॉय व्हील्स, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, बूट लाइट, इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग और ट्यूबलेस टायर जैसे फीचर खास हैं। इस स्कूटर का डिजाइन और इसकी क्वालिटी शिकायत का कोई मौका नहीं देती। इंजन की बात करने तो Destini 125 में फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नॉलजी से लैस 125cc, सिंगल-सिलिंडर, BS6 इंजन लगा है, यह इंजन 9 bhp का पावर और 10.4 Nm  का टॉर्क जेनरेट करता है। BS4 मॉडल की तुलना में अब इनमें 11 फीसदी ज्यादा माइलेज और 10 फीसदी र्फास्ट एक्सेलरेशन मिलेगा। Destini 125 की एक्स-शो रूम कीमत 67,990 रुपये से शुरू होती है।