250 रु से कम की EMI पर घर ला सकते हैं ये Home Ups Inverters, कीमत 5,000 रुपये से भी कम

Exide Inverter

गर्मी बढ़ती जा रहा है। बिजली कटौती से स्थिति खराब हो रही है, तो फिर ऐसे समय में इनवर्टर (Inverter) से ही कुछ राहत मिल सकती है। खासकर छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में बिजली कटौती (power cut) की समस्या अभी भी बनी हुई है। जबकि शहरी क्षेत्रों में बिजली की भारी खपत के कारण बिजली में उतार-चढ़ाव एक आम समस्या है। वैसे, भारत में एक औसत परिवार महीने में औसतन 90 यूनिट बिजली की खपत करता है, लेकिन अब बिजली कटौती (power cut) की वजह से लोग धीरे-धीरे अपने घरों में इनवर्टर (Inverter) भी रखने लगे हैं। घर पर एक प्रभावी इनवर्टर होना इसलिए भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि यह न केवल चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करता है, बल्कि आपके बिजली के डिवाइस की लाइफ को भी बढ़ाता है।

अगर आप किफायती Home Ups Inverter खरीदना चाहते हैं, तो कई कंपनियों के इनवर्टर 5,000 रुपये से कम की कीमत पर भी उपलब्ध हैं, जो घरेलू इस्तेमाल के लिए इस गर्मी में सही विकल्प हो सकते हैं।

ये हैं बेस्ट Home Ups Inverter

  • Amaron 880Va Hi-Back Up Pure Sine Wave Ups (White)
  • Exide Technologies 850Va Pure Sinewave Home Ups Inverter
  • ZunSolar 650 VA Pure Sine Wave ZRi PWM Home Inverters
  • Microtek Ups 24×7 Hb 725Va Hybrid Sine Wave Inverter

एमरॉन 880Va हाई-बैकअप Pure Sine Wave Ups

जब बैटरी और इनवर्टर चुनने की बात आती है, तो एमरॉन भारतीय परिवारों के बीच एक जाना-पहचाना नाम है। Amaron 880Va Hi-Back Up Pure Sine Wave Ups इनवर्टर कम बिजली की खपत करने के लिए जाने जाते हैं। इस इनवर्टर इंटेलिजेंट माइक्रोप्रोसेसर (intelligent microprocessor) से लैस है, जो साइन वेव पैदा करता है। अच्छी बात है कि यह आवाज नहीं करती है। यह घरेलू उपयोग के साथ ऑफिस के लिए भी उपयुक्त हो सकता है। यह फ्यूज अलार्म सुरक्षा (fuse alarm protection) से लैस है। डिवाइस की बैटरी चार्ज करते समय इनवर्टर कम ऊर्जा की खपत के लिए एसी पावर सेट कर सकता है। आमतौर पर बैटरी 880VA का इस्तेमाल करती है। इसे आप आसानी से रीसेट भी कर सकते हैं। यह किफायती इनवर्टर लंबे समय तक चल सकती है।

अमेजन पर इसकी कीमत अभी 5,000 रुपये है। आप इसे सिर्फ 235 रुपये की EMIपर भी खरीद सकते हैं। इस पर कंपनी 2 साल की वारंटी देती है।

एक्साइड टेक्नोलॉजीज 850 Va Pure Sinewave Home Ups Inverter

Exide का यह इनवर्टर एआईएससी (Auto Sense Intelligent Control) से लैस है, जो इनवर्टर बैटरी (inverter battery) की स्थिति को समझ हुए यूजर को चेतावनी दे सकता है। इनवर्टर में सेफ्टी फीचर्स की साथ आपको बेहतर बैटरी बैकअप भी मिलती है। खासकर घरेलू उपयोग के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हाई-क्वालिटी प्रोटेक्शन के लिए इसे पीसीबी का इस्तेमाल कर बनाया गया है। इस मॉडल की लोड कैपिसिटी 580 वाट है। इनवर्टर में हाई स्पीड और हाई क्वालिटी वाला माइक्रोप्रोसेसर है, जो ग्रिड क्वालिटी की पावर देता है, जो मेन्स के समान होता है। AISC तकनीक पानी के टॉपिंग को कम करने में मदद करती है और चार्जिंग करेंट को उसके अनुसार समायोजित करती है। यह उपयोग करने के लिहाज से सुरक्षित इनवर्टर है।

अमेजन पर इस इनवर्टर यूपीएस की कीमत 4,800 रुपये है। इसे आप बस 226 रुपये की EMIपर घर ला सकते हैं। कंपनी इस पर 2 साल की वारंटी देती है।

जूनसोलर 650 VA प्योर साइन वेव ZRi PWM होम इनवर्टर

ZunSolar 650 VA प्योर साइन वेव ZRi PWM होम इनवर्टर घरेलू उपयोग के लिए एक बेहतर इनवर्टर हो सकता है। इस इनवर्टर की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे सौर ऊर्जा पैनलों (solar power panels) का उपयोग करके भी चार्ज किया जा सकता है। इनवर्टर में 130-280V की एक विस्तृत इनपुट रेंज है और कुल 680VA की खपत करता है। इसमें इनबिल्ट चार्ज कंट्रोलर (charge controller) के साथ ऑटोनॉमस चार्जिंग एल्गोरिथम है। इसमें डीएसपी-आधारित पीडब्लूएम तकनीक है और यह काफी लाइटवेट भी है। यह ऑटो-रीसेट सिस्टम के साथ आता है। बैटरी फुल होने पर इसमें ऑटोमैटिक पावर कट की सुविधा है।

इस इनवर्टर की कीमत अमेजन पर 4,399 रुपये है। इस पर कंपनी 2 साल की वारंटी देती है। इसे बस 206 रुपये की EMIपर खरीद सकते हैं।

माइक्रोटेक यूपीएस 24Ã-7 एचबी 725Va हाइब्रिड साइन वेव इनवर्टर

Microtek का यह इनवर्टर काफी किफायती और घरेलू इस्तेमाल के सही विकल्प हो सकता है। इनवर्टर माइक्रो कंट्रोलर डिजाइन के साथ आता है, जो बेहतर बैटरी बैकअप प्रदान करता है। इस इनवर्टर में अलग-अलग वोल्टेज रेंज चयन करने की सुविधा भी है, जिसे 100V-300V से वोल्टेज के बीच संचालित किया जा सकता है। इनवर्टर का आउटपुट पावर 580W है और यह प्योर साइन वेव्स पैदा करता है। इसमें आपको इन-बिल्ट बायपास स्विच (Bypass switch) और इंटेली बैटरी ग्रेविटी मैनेजमेंट सिस्टम की सुविधा मिलती है। इनवर्टर काफी हल्का और उपयोग में आसान है। अच्छी बात है कि यह आवाज नहीं करता है।

अमेजन पर इसकी कीमत 3,950 रुपये है। कंपनी इस पर 2 साल की वारंटी देती है। EMI पर खरीदना चाहते हैं, तो इसकी शुरुआत सिर्फ 186 रुपये से होती है।