बस 200 रुपये खर्च कर ला सकते हैं ये Inverter UPS, बिजली कटौती से मिलेगी राहत

Luminous Zelio+ 1100 Home Pure Sinewave Inverter UPS

भारत में बिजली की कटौती (power cuts) सिर्फ छोटे शहरों और गांवों में ही नहीं, बल्कि बड़े शहरों में भी आम बात है। आज जिस तरह से घरों में लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर लोगों की निर्भरता बढ़ती जा रही है, ऐसी स्थिति में बार-बार बिजली की कटौती परेशानी में डाल सकती है। ऐसी स्थिति में होम इनवर्टर (home inverter) बड़े काम का हो सकता है। इनवर्टर यूपीएस (Inverter UPS) की खरीदारी करते समय आपको ध्यान रखना होगा कि आपकी जरूरत क्या है। अगर आपकी जरूरत कम है, तो फिर बाजार में किफायती रेंज में ढेरों विकप्ल मौजूद हैं। आप चाहें, तो ऑनलाइन 200 रुपये की मासिक ईएमआई पर भी इनवर्टर खरीद सकते हैं। आइए जानें बाजार में मौजूद कुछ अच्छे Inverter UPS के बारे में…

Microtek Inverter UPS EB 900 (800Va) 672 Watts Digital Inverter
अगर आप किफायती इनवर्टर यूपीएस की तलाश में हैं, तो माइक्रोटेक का यह डिजिटल इनवर्टर (Digital Inverter) आपके काम का हो सकता है। वैसे भी माइक्रोटेक भारत के सबसे पुराने ब्रांडों में से एक रहा है। खासकर बैटरी और इनवर्टर मैन्यूफैक्चरिंग में कंपनी आगे रही है। घरेलू उपयोग के लिए यह आदर्श इनवर्टर है। एर्गोनोमिक डिजाइन के साथ यह पावर इफिशियंट भी है। इससे बिजली की बिल को कम रखने में मदद मिलेगी। यह इनवर्टर अपनी साइन वेव्स के माध्यम से संवेदनशील घरेलू उपकरणों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, इनवर्टर में एक डिजिटल डिस्प्ले है, जो इसकी स्थिति दर्शाता है। यह यूजर्स को पावर बैकअप के बारे में अपडेट करता है। इस इनवर्टर की मदद से आप ट्यूब लाइट, बल्ब, सीलिंग फैन, रेफ्रिजरेटर आदि चला सकते है। इनवर्टर की अधिकतम बिजली खपत 672 वाट है। इस इनवर्टर की कीमत अमेजन पर अभी 4,234 रुपये है। इसे आप 199 रुपये की मासिक ईएमआई पर घर ला सकते हैं। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 2 साल की वारंटी पेशकश करती है।
यह भी पढ़ेंः बाथरूम के लिए बेस्ट हैं ये Hand Dryers, कीमत 3,000 रुपये से कम

Luminous Zelio+ 1100 Home Pure Sinewave Inverter UPS
इनवर्टर के मामले में ल्यूमिनस काफी लोकप्रिय है। घरेलू उपयोग के लिए यह भी एक आदर्श विकल्प हो सकता है। Luminous Zelio+ को सबसे इंटेलिजेंट पावर बैकअप डिवाइस माना जाता है। यह उपयोग करने के लिहाज से आसान है। साथ ही, इसमें बैटरी वाटर लेवल की रखरखाव में आपको परेशानी नहीं आएगी। फॉल्ट के मामले में होम यूपीएस इनवर्टर एक बाईपास स्विच से लैस है। अच्छी बात यह है कि ओवरलोडिंग प्रोटेक्शन के साथ आता है। इसे घरेलू उपकरणों को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, शॉर्ट सर्किट, डीप डिस्चार्ज मोड और एमसीबी जैसी सुविधाएं भी हैं। इस इनवर्टर के लिए आवश्यक अधिकतम चार्जिंग करंट 15 एम्पीयर है। यह 12V की बैटरी को सपोर्ट करता है। इसमें फास्ट चार्जिंग और एक आसान यूपीएस बाईपास है। अमेजन पर इस इनवर्टर की कीमत 6,199 रुपये है। कंपनी इस पर 2 साल की वारंटी भी दे रही है। इसे आप 292 रुपये की EMI पर भी घर ला सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः धमाल मचाने आ रही है 2022 Yamaha FZS25, जल्द होगी लॉन्च

ZunSolar 650 VA Pure Sine Wave ZRi PWM Home Inverters
घरेलू और ऑफिस में इस्तेमाल के लिए ZunSolar 650 VA प्योर साइन वेव होम इनवर्टर भी आपके लिए बड़े काम का हो सकता है। इस इनवर्टर की सबसे खास बात यह है कि इसे सौर पावर पैनलों (solar power panels) का उपयोग करके भी चार्ज किया जा सकता है। इनवर्टर 130-280V की इनपुट रेंज के साथ आती है और यह कुल 680VA की पावर खपत करती है। इसमें इनबिल्ट चार्ज कंट्रोलर के साथ ऑटोनॉमस चार्जिंग एल्गोरिथम है। इसमें डीएसपी-आधारित पीडब्लूएम तकनीक है। अच्छी बात है कि यह काफी हल्का है। इसे एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकता है। इसमें एक ऑटो-रीसेट सिस्टम है। बैटरी फुल होने पर पावर अपने आप कट जाती है। इसमें रखरखाव की लागत काफी कम है। अमेजन पर इसकी कीमत 6,574 रुपये है। इसे आप 309 रुपये की मासिक ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः जल्द ही लॉन्च होगी Kawasaki Z650RS 50वीं एनिवर्सरी एडिशन बाइक, जानें खूबियां