फोटोग्राफी और वीडियो शूट के लिए ये हैं बेस्ट LED रिंग लाइट, कीमत 1000 रुपये से भी कम

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर हर कोई दिखना और फेमस होना पसंद करता है।  ऐसे में लॉकडाउन में कई लोगो ने अपने चैनल्स ओपन कर लिए है जिस पर वो तरह-तरह के वीडियो डालते है और शायद उनको देखकर आपके भी मन में ये ख्याल आता होगा के काश हम भी ऐसा कर पाते। सोशल मीडिया पर वीडियो बनाना कोई बड़ी बात नहीं है इसके लिए बस आपको अच्छी लाइट और फ़ोन चाहिए।  हम जिस प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे है उसकी मदद से आप एक बेहतरीन वीडियो बना सकते है क्योंकि स्मार्ट फ़ोन तो आपके पास होगा ही,कमी है तो सिर्फ लाइट की जिसके बारे में हम आपको इस रिपोर्ट में बताने जा रहे है।  इस रिपोर्ट में आपको कई फीचर्स वाली LED रिंग लाइट के बारे में बताने जा रहे है जो आपको बड़ी आसानी से ऑफलाइन और ऑनलाइन मार्किट में मिल जाएगी।  लेकिन ये आपको देखना है की आपकी जरूरत क्या है और आपको कौन से फीचर्स चाहिए। 

Best LED Ring Light

1. Teconica LED Ring Light

2. QI-EU LED Ring Light

3. CowBoy LED Ring Light

Teconica LED रिंग लाइट

आप Teconica कंपनी का (RI23) मॉडल देख सकते है। यह LED रिंग लाइट 10 इंच के साइज के साथ यूएसबी पावर कनेक्टर के साथ आती है। इसके अलावा आप  पावर एडाप्टर के ज़रिए अपना मोबाइल चार्ज करने के साथ, पोर्टेबल पावर बैंक और कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट भी आसानी से कनेक्ट कर सकते है। यह लाइट किसी भी तरह के स्मार्ट फ़ोन से आसानी से कनेक्ट हो जाती है ,जिसकी मदद से आप लाइव वीडियो,रिकार्डेड वीडियो मिंटो में बना सकते है। यह रिंग लाइट मेटल की बनी है जो इसे मजबूत और टिकाऊ बनाता है,और इसमें प्लास्टिक पैर पैड स्थिर है जिससे आपके फर्श पर किसी तरह की कोई खरोंच भी नहीं लगती। इसमें आपको तीन अलग ब्राइटनेस रंग मिलते है , इसके अलावा इस एलईडी रिंग लाइट को आप अपने स्किन टोन और इंडोर-आउटडोर लाइट को देख कर सेल्फ-एडजस्ट कर सकते है।  इसमें आपको एडजस्टेबल फ़ोन ब्रैकेट मिलता है जो काफी हल्का है और इसमें आप 5.5-8.8 सेमी चौड़ाई वाले फोन को फिट करके वीडियो बना सकते है। इसके साथ -साथ आपको आसानी से यूज़ करने और कही भी ले जाने के लिए ट्राईपॉड होल मिलता है जिसमें आप किसी भी 1/4″ ट्राईपॉड स्टैंड में इंस्टाल कर सकते हैं। इस LED रिंग लाइट में आपको फ़ोन होल्डर और एक 7″फीट रिट्रैक्टेबल ट्राईपॉड मिलता है जो जिसको आप 3 आसान से अलग-अलग एंगल पर फिट कर सकते है।  यह एक इजी टो यूज़ और हल्के वेट की LED रिंग लाइट है, जिसको आप फोल्ड करके कही भी ले जा रकते है। Teconica की यह LED रिंग लाइट आपको 749 रुपये में अमेज़न इंडिया पर मिल जाएगी। 

QI-EU LED रिंग लाइट

अगर आप अभी फ्रेशर है और लाइट पर ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो QI-EU कंपनी का मॉडल नंबर ‘BL3’ देख सकते है। यह मॉडल आपको 12″ इंच की LED रिंग लाइट और ट्राईपॉड स्टैंड के साथ आता है। यह आपको dimmable LED बल्ब के साथ मिलेगी जिससे और लाइट्स की तुलना में आपकी फोटोग्राफी/लाइव स्ट्रीमिंग बेहतर होगी।  इसमें लगी सर्किल लाइट 10 लेवल ब्राइटनेस और 3 लाइट ट्यून (गर्म, प्रकृति, ठंडा) देती है जो आपकी हर तरह के शूट को परफेक्ट बनाने के लिए काफी है। इसके साथ का ट्राईपॉड आपको बेहतर स्टेबिलिटी देता है, और आप इसे  16″ से 63″ तक बढ़ा सकते है जिसको आप आपकी टेबल या आपके फर्श पर खड़ा करके इस्तेमाल कर सकते है। इस ट्राईपॉड स्टैंड को इनडोर या आउटडोर के लिए सेल फ़ोन ट्राईपॉड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।  यह LED रिंग लाइट 360° रोटेशन फ्लेक्सिबल फ़ोन होल्डर के साथ आती है जिसको आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार किसी भी एंगल से इस्तेमाल कर सकते है।  इसमें अलग फ़ोन होल्डर हाई-क्वालिटी स्प्रिंग-लोडेड है और 3.6″ चौड़ाई तक फैलता है। यह लगभग सभी स्मार्टफ़ोन के साथ कम्पैटिबल है। यह एक USB ड्रिवेन लाइट है जिसमें बैटरी की कोई जरूरत नही है और इसके साथ आने वाले 2 मीटर लंबी पावर केबल के साथ इसे कही भी फिट करके इस्तेमाल करना बेहद आसान है।  इसके साथ आपको 5 वी यूएसबी पावर केबल मिलता है जिसे आप लैपटॉप, डेस्कटॉप कंप्यूटर, पावर बैंक, यूएसबी चार्जर और और कई प्रोडक्ट्स के लिए भी यूज़ कर सकते है । इसमें लगे ऑन/ऑफ बटन से इसे चलाना और बंद करना आसान है जिसके साथ आपको 4 लेवल ब्राइटनेस के ऑप्शन भी मिलते है। इसके अलावा आप इसे ब्लूटूथ रिमोट के साथ कनेक्ट करके selfies भी ले सकते है । QI-EU सर्कल लाइट हर फोटो और वीडियो को अधिक प्रोफेशनल बनाता है, इसको आप मेक-अप करने के लिए, लाइव स्ट्रीमिंग, सेल्फी, वीडियो चैटिंग और व्लॉग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। QI-EU की इस LED रिंग लाइट को आप 899 रुपये में अमेज़न से खरीद सकते है। 

CowBoy LED रिंग लाइट

आप अगर एक किफायती और टिकाऊ LED रिंग लाइट लेना चाहते है तो CowBoy कंपनी का ‘rgb-ring-light-m1’ मॉडल देख सकते है। यह LED रिंग लाइट 18″ इंच के साइज के में आती है ,जिसके साथ आपको 9 फीट ट्राईपॉड स्टैंड भी मिलता है।  बात इसके फीचर्स की करें तो यह  dimmable LED बल्ब के साथ आती है जो आपके फोटोग्राफी/लाइव स्ट्रीमिंग वीडियोस को और अधिक बेहतर बनाने में मदद करता है।  यह रिंग लाइट आपको 10 लेवल ब्राइटनेस और 3 लाइट ट्यून (गर्म, प्रकृति, ठंडा) के उम्दा ऑप्शन के साथ मिलेगी। इसके साथ आपको 360 डिग्री घुमने वाला फ़ोन होल्डर भी मिलता है जिस से आप किसी भी तरह का वीडियो बड़ी आसानी से शूट कर सकते है।  इसका डिज़ाइन बेहद उम्दा और इसे फोल्ड करके कैर्री करना बेहद आसान।  इसलिए यह आपके आउटडोर शूट के लिए भी बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है।  इसमें 3 रंग मोड डिमेबल लाइटिंग के ऑप्शन मिलते है जिससे आप अपने यूट्यूब वीडियो, फोटो-शूट, लाइव स्ट्रीम और  मेकअप भी कर सकते है। यह LED रिंग लाइट आपको 999 रुपये में मिलेगी , जिस पर कंपनी आपको 10 दिन की वारंटी भी देती है।