ये हैं बेस्ट माइलेज देने वाली CNG Cars, जानें फीचर्स और कीमत

Maruti Suzuki Celerio CNG

भारतीय बाजार में सीएनजी कारें (CNG cars) काफी लोकप्रिय हो रही हैं। CNG car लोगों में इसलिए भी लोकप्रिय है, क्योंकि एक तो इसकी कीमत डीजल-पेट्रोल की तुलना में कम है और आपको बेहतर माइलेज भी मिल जाती है। वैसे, अब तक सीएनजी सेगमेंट की कार में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का दबदबा रहा है, लेकिन अब Hyundai ने इस सेगमेंट में कदम रखा है। और तो और हाल ही में Tata Motors ने भी अपनी CNG कारों को पेश किया है। आइए आपको बताते हैं उन सीएनजी कारों के बारे में, जो माइलेज देने के मामले में अव्वल है…

Maruti Suzuki Celerio CNG
Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने हाल ही में नई पीढ़ी की सेलेरियो का सीएनजी वर्जन लॉन्च किया है। यह भारत में सबसे अधिक माइलेज देने वाली सीएनजी कार है। इसकी माइलेज 35.60 km/किग्रा है। यह 1.0-लीटर K10C डुअल-जेट नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 56 hp की पावर और 82.1 Nm का पीक टॉर्क देती है। इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और इसका माइलेज 35.60 किमी/किग्रा पर रेट किया गया है। मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी की कीमत 6.58 लाख रुपये, एक्स-शोरूम दिल्ली है।
यह भी पढ़ेंः स्पोर्टी लुक के साथ आ रही नई Maruti Suzuki Baleno, इन खूबियों से होगी लैस

Maruti Suzuki Wagon R CNG
मारुति सुजुकी वैगन आर सीएनजी 1.0-लीटर नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन से पावर लेती है, जो 56.2 hp की पावर और 78 Nm पीक टॉर्क का उत्पादन करती है। इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। आपको बता दें कि इसकी माइलेज 32.52 km/किलोग्राम पर रेट किया गया है। मारुति सुजुकी वैगन आर सीएनजी की कीमत 6.13 लाख रुपये से 6.19 लाख रुपये, एक्स-शोरूम दिल्ली के बीच है।

Maruti Suzuki Alto
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की यह कार भारतीय बाजार में खूब बिकती है। मारुति सुजुकी ऑल्टो का सीएनजी वर्जन 800cc का नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जो 39.4 hp की पावर और 60 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और इसका दावा किया गया माइलेज 31.59 km / किग्रा है। मारुति सुजुकी ऑल्टो सीएनजी की कीमत 4.89 लाख रुपये से 4.95 लाख रुपये, एक्स-शोरूम दिल्ली के बीच है।
यह भी पढ़ेंः AMO Mobility लॉन्च करेगी हाई स्पीड Electric Scooter, चलेगी 130 किलोमीटर

Hyundai Santro CNG
Hyundai Santro कंपनी की सबसे सस्ती कारों में से एक है। इसे फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ भी पेश किया जाता है। Hyundai Santro का CNG वर्जन 1.1-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन पर चलती है, जो 59.1 hp की पावर और 85 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और इसका माइलेज 30.48 km/किलोग्राम पर रेट किया गया है। Hyundai Santro CNG की कीमत 6.10 लाख रुपये से 6.39 लाख रुपये, एक्स-शोरूम दिल्ली के बीच है।

Tata Tiago CNG
Tata Motors ने हाल ही में Tiago CNG के लॉन्च के साथ CNG कार सेगमेंट में कदम रखा है। यह 1.2-लीटर, थ्री-सिलेंडर, नैचुरली-एस्पिरेटेड, बाई-फ्यूल पेट्रोल इंजन पर चलती है। यह 72 hp की पावर और 95 Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है। इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। इसकी माइलेज 26.49 km / किग्रा है। नई टाटा टियागो सीएनजी की कीमत 6.10 लाख रुपये से 7.53 लाख रुपये, एक्स-शोरूम के बीच है।
यह भी पढ़ेंः इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाद ओला अब Electric Car की तैयारी में, जानें क्या है खबर

Tata Tigor CNG
Tiago CNG के साथ Tata Motors ने Tigor CNG को भी भारत में लॉन्च किया है। Tigor अब भारत में एकमात्र सेडान है जिसे तीन पावरट्रेन, पेट्रोल, बाई-फ्यूल CNG और एक इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ पेश किया जाता है। इसका सीएनजी वर्जन 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, नैचुलरी रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन से शक्ति प्राप्त करता है, जो 72 Hp की शक्ति और 95 NM का टार्क विकसित करती है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। इसकी माइलेज 26.49 Km / किग्रा है। नई टाटा टिगोर सीएनजी की कीमत 7.69 लाख रुपये से 8.29 लाख रुपये, एक्स-शोरूम के बीच है।