5000 रुपये से कम में आते हैं ये खास पर्सनल एयर कूलर्स, गर्मी में मिलेगी राहत

देश में बढ़ते तापमान से एक बार फिर से मार्किट में कूलर की डिमांड में उछाल आया है, ऐसे में अगर आप सिंगल है और अपने लिए एक पर्सनल रूम कूलर की तलाश में हैं तो यह रपोर्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस रिपोर्ट में हम आपको बेहद कम कीमत में बढ़िया फीचर्स वाले एयर कूलर बताने जा रहे हैं।

1. Crompton Personal Cooler

2. Bajaj Personal Cooler

3. Symphony Personal Cooler

Crompton पर्सनल कूलर

कॉम्पैक्ट साइज के एयर कूलर्स में क्रॉम्पटन (Crompton) ब्रांड में आपको कई सारे ऑप्शन मिल जायेंगे, लेकिन आज हम आपको Ginie Neo मॉडल के बारे में बता रहे हैं। यह कूलर साइज के मामले में काफी स्लीक और कॉम्पैक्ट है। इसमें आपको honeycomb पैड्स मिलते है जो बेहतर कूलिंग के लिए जाने जाते है साथ ही इसमें लगे mosquito नेट और आइस चैम्बर की मदद से आपको इंस्टेंट कूलिंग और हाइजीन मिलती है। इस पर्सनल कूलर में आपको एयर स्पीड कंट्रोलर और इन्वेर्टर कम्पेटिबिलिटी जैसे फीचर्स भी मिल जाएंगे। क्लीनिंग की बात करें तो इसमें आपको वाटर ड्रेन प्लग मिलता जिससे इसे क्लीन करना बेहद सरल हो जाता है। यह मॉडल 10 लीटर कैपेसिटी के साथ आता है जो  80sq ft के कमरे के लिए बेस्ट साइज है और यह 650mt sq/hour से ज़ोरदार हवा कमरे में फैलाता है। इसमें लगे व्हील्स की मदद से इसे कही भी शिफ्ट करना आसान है, इसके साथ-साथ आपको इसमें वाटर इंडिकेटर का भी फीचर मिलता है जिससे पानी भरना आसान हो जाता है और यह बाकी कूलर्स के मुक़ाबले कम बिजली भी इस्तेमाल करता है। इस मॉडल की कीमत 3,995 रुपये है और कंपनी इस पर एक साल की वारंटी भी दे रही है।

Bajaj पर्सनल कूलर

बजाज का Coolest Frio मॉडल आपके लिए एक उम्दा ऑप्शन है। यह पर्सनल कूलर 23 लीटर कैपेसिटी के साथ आता है जो कि 150 Sq Ft.तक के साइज वाले कमरे के लिए बेस्ट है। इस कूलर को खासतौर पर भारतीय तापमान को ध्यान में रख कर डिज़ाइन किया गया है। इस कूलर से आपको कमरे में क्रॉस-वेंटिलेशन की भी समस्या नहीं होगी और इसमें लगे Honeycomb कूलिंग पैड्स 3 तरफ से आपको ठंडी हवा का मज़ा देते है जिन्हे निकालना और फिट करना आसान है। इसके एडवांस्ड फीचर की बात करें तो आपको डस्ट प्रोटेक्शन स्क्रीन,3 स्पीड कंट्रोलर,इजी टो रीड वाटर इंडिकेटर,स्विंग 4 वे डिफ्लेक्शन और Hexa Cool टेक्नोलॉजी जैसे कई फीचर्स मिलते है। यह पर्सनल कूलर चलते वक़्त बिलकुल भी आवाज़ नहीं करता और 30 फ़ीट तक आपको तेज़ और ठंडी हवा देने में सक्षम है। इस कूलर की कीमत 4,999 रुपये  है और कंपनी इस पर एक साल की वारंटी दे रही है।

 Symphony पर्सनल कूलर

आप Symphony कंपनी का Ninja मॉडल देख सकते है। यह पर्सनल कूलर 17-लीटर की कैपेसिटी के साथ आता और इसमें आपको honeycomb pad, डुरा-पंप तकनीक और ऑटो स्विंग के साथ शक्तिशाली फीचर भी मिलते है। यह कूलर में आपको 3 स्पीड कंट्रोलर, वाटर लेवल इंडिकेटर, ओवर फ्लो जैसे कई फीचर्स मिलते हैं। दिखने में यह कूलर कॉम्पैक्ट और स्लीक है जो आपके छोटे या फिर मध्यम कमरे के लिए सही ऑप्शन है और इसमें अलगे पावरफुल पैड्स आपको 30 फ़ीट तक कूलिंग देने की क्षमता रखते है। इसमें अलग मल्टी-डायरेक्शनल व्हील्स की मदद से आप इसे किचन, बैडरूम, लिविंग रूम या फिर अपनी बालकनी में भी ले जा सकते है।  इसमें लगे फ़िल्टर नेट आपको डस्ट और इंसेक्ट्स से बचाता है और इसके ड्रेन प्लग से बचे हुए पानी को आप आसानी से बाहर निकाल भी सकते है। Symphony का यह पर्सनल कूलर बिजली भी कम इस्तेमाल करता है और पावर कट के दौरान यह आपके इन्वेर्टर से आसानी से कनेक्ट भी हो जाता है। इस कूलर की कीमत 4,799 रुपये है और कंपनी इस पर एक साल की वारंटी भी देती है।