ख़ास फीचर्स के साथ आते हैं ये बेस्ट पोर्टेबल स्कैनर, कीमत 4720 रुपये से शुरू

आजकल टेक्नोलॉजी काफी एडवांस हो गई है, हर काम अब घर बैठे हो जाता है। पहले हमें फोटो या प्रिंट निकलवाने बाहर जाना पड़ता था पर अब ये काम भी घर बैठे ही हो जाता है, जिसके चलते हमें मार्किट जाने की भी जरूरत नही पड़ती। ऐसे ही कुछ सालो पहले तक हमें कोई भी डॉक्यूमेंट स्कैन कराने के लिए दुकान पर जाना पड़ता था, लेकिन अब हम ये काम भी घर बैठे मिंटो में कर सकते है। आजकल मार्किट में कई तरह के स्कैनर मौजूद है जिनमें उम्दा फीचर्स है और कैरी करने में भी आसान है।  हम आपको इस रिपोर्ट में कुछ ऐसे ही ख़ास पोर्टेबल स्कैनर के बारे में बताने जा रहे है जिनको आप अपनी जरूरत के अनुसार ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन से खरीद सकते हैं। पहले हर छोटे-बड़े काम के लिए हमें काफी लंबा प्रोसेस करना पड़ता था। लेकिन अब हर काम मिनटों में या फिर कहे चुटकी बजाते ही हो जाता है। 

Best Portable Scanner

1.  Epson पोर्टेबल स्कैनर

2. Canon पोर्टेबल स्कैनर

3. Microware पोर्टेबल स्कैनर

Epson पोर्टेबल स्कैनर

Epson इंडिया की नंबर वन कंप्यूटर मैन्युफैक्चर इक्विपमेंट कंपनी में से एक मानी जाती हैं। इस ब्रांड के प्रोडक्ट काफी अच्छे और लम्बे समय तक चलते हैं। अगर आप अपने लिए स्कैनर लेने की सोच रहे हैं, तो इस ब्रांड का मॉडल (Perfection V39) आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकता। यह एक पोर्टेबल स्कैनर है जो दिखने में काफी स्लीक भी है और इसमें आपको कई बेहतरीन फीचर्स भी मिलते हैं।

यह एक मल्टी पर्पस मशीन है और इसकी मदद से आप अपनी कोई भी फोटो और डॉक्यूमेंट की हाई-क्वालिटी स्कैनिंग कर सकते है और इसके साथ-साथ आपको बहुत अच्छी क्लैरिटी भी मिलती हैं। इसमें फेसबुक, गूगल ड्राइव और अन्य ऍप्स के लिए  Epson दस्तावेज़ कैप्चर प्रो और आसान फोटो स्कैन सॉफ्टवेयर भी मिलते हैं। यह स्कैनर बहुत ही छोटा और हल्का है, जिसकी वजह से इसको कैरी करना बेहद आसन हो जाता  हैं। यह स्कैनर विंडोज 8.1, विंडोज 8, विंडोज 7, विंडोज विस्टा, विंडोज एक्सपी एसपी 2 और मैक ओएस एक्स 10.6.x, 10.7.x, 10.8.x, 10.9.x, 10.x के साथ कम्पेटिबल हैं।

इससे आपकी डेली स्कैनिंग के काम आसानी से हो जाएंगे और इसमें लगे सॉफ्टवेयर की मदद से आप ओवरसीज़ेड डॉक्यूमेंट, फोटो या अन्य कोई भी पेपर्स आसानी से स्कैन कर पाएंगे। इसके साथ-साथ आप बस “वन टच” से PDF भी बना कर मेल कर सकते हैं। इस पोर्टेबल स्कैनर की कीमत 4720 रुपये है, जिस पर कंपनी 7 दिन की वारंटी भी दे रही हैं।

Canon पोर्टेबल स्कैनर

Canon का नाम कुछ अच्छे ब्रांड्स में से एक है और कंपनी आपने इनोवेटिव डिज़ाइन और क्वालिटी के लिए जानी जाती हैं। आप अगर इस ब्रांड का स्कैनर लेने का मन बना रहे है तो आप इसका मॉडल (P-208II) आपको काफी अच्छे फंक्शन के साथ मिलेगा।

यह स्कैनर देखने में काफी पतला, हल्का और फ्लेक्सिबल है, जिसको आप बिलकुल आराम से अपने बैग या सूटकेस में कैरी कर सकते हैं। यह एक सिंगल USB केबल कनेक्शन की मदद से चलता है, जिससे आपको ज्यादा केबल भी साथ ले जाने की जरूरत नही पड़ती। इससे आप बिज़नेस कार्ड, रिसीप्ट, फोटोज और लॉन्ग डॉक्यूमेंट भी आराम से स्कैन कर सकते हैं।

आप कैनन के इस पोर्टेबल स्कैनर को किसी भी USB और Wifi से आसानी से कनेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप इस स्कैनर को बिना किसी इमेजिंग एप्लिकेशन इंस्टॉल किये, डायरेक्ट USB की मदद से पिक्चर का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं। यह पोर्टेबल स्कैनर की कीमत 10990 रुपये है और इस पर कंपनी आपको 1 साल की वारंटी भी देती है।

Microware पोर्टेबल स्कैनर

आप Microware पोर्टेबल स्कैनर का मॉडल – iSCAN 900 DPI A4  देख सकते है जिससे आप सेकंड के अंदर फोटो या पीडीएफ फाइल को स्टोर कर सकते है।  इसका सबसे ख़ास बात है कि आप इसे बिना किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका डिज़ाइन कॉम्पैक्ट और स्लीक है जिसकी वजह से इसे साथ में कैरी करना आसान हो जाता है। यह पोर्टेबल स्कैनर विंडोज एक्सपी/7/Vista/मैक ओएस 10.4 या उससे अधिक के मॉडल के साथ कम्पेटिबल हैं। इसमें आपको फोटोज निकालने के लिए 3 मोड मिलते है 300 डीपीआई/600 डीपीआई/900 डीपीआई,जो आप अपनी जरूरत के अनुसार यूज़ कर सकते हैं।

यह मॉडल बैंक, रियल एस्टेट एजेंसी, घर, ऑफिस या लाइब्रेरी के लिए परफ्केट ऑप्शन साबित हो सकता हैं। यह स्कैनर माइक्रो SD कार्ड को सपोर्ट करता है और USB की मदद से आपके फ़ोन या कंप्यूटर को भी सपोर्ट करता हैं। यह पोर्टेबल स्कैनर आपको 5949 रुपये की कीमत पर मिलेगा , जिस पर कंपनी आपको 3 महीने की वारंटी भी दे रही हैं।