रेफ्रिजरेटर के लिए बेस्ट हैं ये Voltage Stabilizers, कीमत 1,500 रुपये से कम

Microtek EMR2013

घरों में वोल्टेज फ्लक्चुएशन (Voltage fluctuations)आम बात है। वोल्टेज में बार-बार बदलाव घरेलू उपकरणों जैसे रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर और टीवी को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में एक वोल्टेज स्टेबलाइजर (voltage stabilizer) एक स्थिर आपूर्ति प्रदान करके आपके घरेलू अप्लायंसेज को हाई और लो वोल्टेज से बचाने में मदद कर सकता है। यदि आप अपने रेफ्रिजरेटर के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर खरीदना चाह रहे हैं, तो आइए जानते हैं क्या हो सकता है आपके लिए बेस्ट…

ये हैं बेस्ट Refrigerator Voltage Stabilisers

  • Microtek EMR2013
  • BLUECHIP Voltage Stabiliser
  • Everest Mini Ultra

Microtek EMR2013 (माइक्रोटेक EMR2013)

रेफ्रिजरेटर के Microtek EMR2013 वोल्टेज स्टेबलाइजर एक विकल्प हो सकता है। माइक्रोटेक ईएमआर2013 ऑटो-स्टार्ट फीचर के साथ आता है और इसमें आपको डिजिटल डिस्प्ले भी मिलते हैं। इस स्टेबलाइजर इनपुट पावर रेंज 130V से 300V है। विस्तृत वोल्टेज रेंज की वजह से रेफ्रिजरेटर वोल्टेज को उतार-चढ़ाव को आसानी से मेंटेन करता है। अच्छी बात है कि इस वोल्टेज स्टेबलाइजर को दीवार के साथ भी माउंट किया जा सकता है और इसे असेंबल करना भी आसान है। Microtek EMR2013 उन लोगों के लिए उपयुक्त विकल्प है, जो अपने रेफ्रिजरेटर को बिजली के उतार-चढ़ाव से बचाना चाहते हैं। Microtek EMR2013 वोल्टेज स्टेबलाइजर की कीमत ऑनलाइन 1,508 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 2 साल की वारंटी ऑफर करती है।

BLUECHIP Voltage Stabiliser (ब्लूचिप वोल्टेज स्टेबलाइजर)

कंपनी का दावा है कि ब्लूचिप वोल्टेज स्टेबलाइजर (BLUECHIP Voltage Stabiliser) में 130V से 280V की इनपुट वोल्टेज रेंज होती है। यह इन-बिल्ट ऑटोमैटिक ओवरलोड प्रोटेक्शन (automatic overload protection) की सुविधा के साथ आता है, जो खतरनाक वोल्टेज के उतार-चढ़ाव के मामले में ऑटोमैटिक रूप से कट ऑफ हो जाता है। इस तरह यह रेफ्रिजरेटर (refrigerator) को हाई टेम्परेचर से सुरक्षित रखता है। स्टेबलाइजर को शॉर्ट सर्किट, लो और हाई वोल्टेज से डिवाइस की सुरक्षा करने के लिए डिजाइन किया गया है। ब्लूचिप वोल्टेज स्टेबलाइजर बिजली कटौती के दौरान आपके रेफ्रिजरेटर की सुरक्षा के लिए intelligent time delay की सुविधा प्रदान करता है। BLUECHIP Voltage Stabiliser की ऑनलाइन कीमत 1,399 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 3 साल की वारंटी दे रही है।

Everest Mini Ultra (एवरेस्ट मिनी अल्ट्रा)

रेफ्रिजरेटर की सुरक्षा के लिए Everest Mini Ultra (एवरेस्ट मिनी अल्ट्रा) वोल्टेज स्टेबलाइजर भी आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। एवरेस्ट मिनी अल्ट्रा की कार्य सीमा 130V से 290V है। यह यूजर्स के अनुकूल डिस्प्ले होने का दावा करता है, जो वोल्टेज रीडिंग दिखाता है। ऐसा कहा जाता है कि सॉलिड-स्टेट सर्किटरी तकनीक (solid-state circuitry technology) का उपयोग किया जाता है जो बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है। साथ ही, आपके रेफ्रिजरेटर को नुकसान से बचाए रखता है। स्टेबलाइजर की बॉडी टिकाऊ है, क्योंकि इसे ABS मैटीरियल से बनाया गया है। एवरग्रीन मिनी अल्ट्रा को वोल्टेज के व्यापक स्पेक्ट्रम के लिहाज से डिजाइन किया गया है, जो रेफ्रिजरेटर बेहतर कामकाज को सुनिश्चित करता है। Everest Mini Ultra वोल्टेज स्टेबलाइजर की कीमत ऑनलाइन 1,650 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल और सर्विस पर 4 साल की वारंटी देती है।