3 लाख की शुरूआती कीमत में घर ले आयें ये शानदार कारें, कम खर्च में मिलेगी जबरदस्त परफॉरमेंस

इस समय भारत में एंट्री लेवल कारों से लेकर प्रीमियम कारों के कई ऑप्शन आपको मिल जायेंगे। लेकिन जो लोग पहली बार खरीदते हैं वो आज भी शुरुआत छोटी कार से करते हैं, या जो लोग पहले बार कार चलाना सीख रहे हैं वो भी छोटी कार खरीदना पनद करते हैं, इतना ही नहीं मिडिल क्लास फैमिली की भी पसंद छोटी कारें ही होती हैं। इन गाड़ियों की माइलेज तो ज्यादा मिलती ही है साथ ही इनका रख रखाव भी काफी कम रहता है। अगर आप भी एक नई छोटी कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको उन बेस्ट छोटी कारों के बारे में बता रहे हैं जिनकी कीमत 3 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti Suzuki Alto (कीमत: 3 लाख से शुरू)

छोटी कारों के सेगमेंट में सबसे पहले नाम मारुति सुज़ुकी ऑल्टो 800 का ही आता है, पिछले 20 वर्षों से यह कार लोगों की पसंदीदा कार बनी हुई है। दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 2,99,800 (STD बेस मॉडल, पेट्रोल-मैन्युअल) रुपये है। इस कार में 796cc (BS 6)का 3 सिलेंडर इंजन लगाया गया है जोकि 48ps की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है कार का माइलेज 22.5Kmpl का है। सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, ड्राइवर साइड एयरबैग और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे कई शानदार फीचर्स आपको मिलते हैं। इस कार में स्पेस ठीक है और 4 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। सिटी और हाइवे पर इसकी परफॉरमेंस निराश होने का मौका नहीं देती। इस कार को आप बिना टेंशन के कहीं भी ले जा सकते हैं।

Renault Kwid (कीमत: 3.18 लाख से शुरू)

एंट्री लेवल हैचबैक कार सेगमेंट में renault Kwid एक शानदार कार है। दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 3,18,100 (STD बेस मॉडल, पेट्रोल-मैन्युअल) से शुरू होती है। इस कार का डिजाइन बोल्ड और स्पोर्टी है। पांच लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं, क्योंकि इसमें आपको बढ़िया स्पेस भी मिल जाता है। स्पोर्टी डिजाइन और बेहतर स्पेस के चलते Kwid अपने सेगमेंट की काफी पॉपुलर कार है। इस कार में 800cc का BS6 इंजन लगा है जोकि 54 PS की पावर और 72 Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। एक लीटर में यह कार 22.7 किलोमीटर की माइलेज देती है। इसके अलावा यह कार 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन में भी उपलब्ध है। यह इंजन 68PS की पावर और  91Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा इस इंजन में 5 स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है।सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, ड्राइवर साइड एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड वॉर्निंग सिस्टम जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स भी दिए गए हैं। इस कार के फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है।

Datsun Redi-Go (कीमत: 3.97 लाख से शुरू)

अपने स्पोर्टी डिजाइन और किफायती कीमत के चलते Datsun Go को इस समय किसी पहचान की जरूरत नहीं है। इस कार में 800cc का BS6 इंजन लगा है जोकि 54 PS की पावर और 72 Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। एक लीटर में यह कार 22.7 किलोमीटर की माइलेज देती है। सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, ड्राइवर साइड एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड वॉर्निंग सिस्टम जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स भी दिए गए हैं। इस कार की कीमत 3,83,800 (बेस मॉडल, पेट्रोल-मैन्युअल) से शुरू होती है। इस कार में स्पेस आपको अच्छा मिल जाएगा, 4 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। सिटी और हाइवे पर इसकी परफॉरमेंस बेहतर है।