बांडेड कंपनियों के Smart Speakers खरीद सकते हैं वह भी 10,000 रु. से कम की कीमत पर, जानें इनके फीचर्स

बांडेड कंपनियों के स्मार्ट स्पीकर्स (smart speakers) को पसंद करने वाले भी कम नहीं है। यूजर्स इन स्मार्ट स्पीकर्स पर ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए भी तैयार रहते हैं, क्योंकि यह न सिर्फ स्मार्ट फीचर्स से लैस होते हैं, बल्कि अच्छी साउंड क्वालिटी भी मिलती है। वॉयस कमांड (voice command) के जरिए ही स्मार्ट होम (smart homes)डिवाइस को आसानी से कंट्रोल पाएंगे। आपको बता दें कि इन स्मार्ट स्पीकर्स (smart speakers) की मदद से घर में स्मार्ट लाइट्स, होम अप्लायंसेज, म्यूजिक को नियंत्रित कर पाएंगे। यदि बांडेड कंपनियों के स्मार्ट स्पीकर्स की तलाश में हैं, तो इन स्पीकर्स को 10,000 रुपये से कम की कीमत में खरीद सकते हैंः

ऐपल होमपॉड मिनी (Apple HomePod mini)
अगर आपके घर में ऐपल (Apple) का ईकोसिस्टम मौजूद है यानी कि आप ऐपल से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए ऐपल होमपॉड मिनी (Apple HomePod mini) एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह होमपॉड का छोटा वैरिएंट है। HomePod 6.8 इंच ऊंचा और 5.6 इंच चौड़ा है, वहीं होमपॉड मिनी 3.3 इंच ऊंचा व 3.9 इंच चौड़ा है। यह कॉम्पैक्ट साइज वाला स्मार्ट स्पीकर है।

यह Smart Speaker लाइट-एमिटिंग टच पैनल के साथ आता है, जो कि टॉप पर लगा है। U1 चिप के साथ यह अल्ट्रा-वाइडबैंड तकनीक (ultra wideband technology) से लैस है। इसकी मदद से यह स्मार्ट स्पीकर खुद ही डोर लॉक से लेकर वॉल्यूम तक कंट्रोल कर सकता है। इसके साथ आप सीरी वॉयस असिस्टेंट (siri voice assistant) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी आप गानें सुनने से लेकर न्यूज, वेदर अपडेट आदि की जानकारी ले सकते हैं। होमपॉड मिनी लोकेशन की जानकारी का उपयोग ब्राइटनेस, मीडिया कंट्रोल्स, वॉल्यूम कंट्रोल्स, डोर लॉक और अन्य चीजों की देखभाल के लिए करता है।

जब कोई डिवाइस आपके घर के बाहर जाएगा तब भी यह आपको अलर्ट करता है। स्पीकर टच-सेंसिटिव सर्फेस दी गई है, जिसके माध्यम से यूजर्स म्यूजिक वॉल्यूम को कंट्रोल कर सकते हैं।इसमें दो ट्वीटर भी हैं। HomePod mini होम इंटरकॉम सिस्टम (intercom system) के रूप में भी काम करेगा, जो Apple इकोसिस्टम के भीतर काम कर सकता है। इंटरकॉम सिस्टम विभिन्न ऐपल डिवाइस को जोड़ता है। Apple का दावा है कि यह डिवाइस कुछ सेफ्टी फीचर्स के साथ आता है और यूजर्स के डाटा को एनक्रिप्टेड (encrypted) रखता है। इस स्पीकर को 9,900 रुपये में खरीद सकते हैं।

गूगल नेस्ट ऑडियो (Google Nest Audio)
स्मार्ट स्पीकर के लिहाज से गूगल का नेस्ट ऑडियो (Google Nest Audio)भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसकी मदद से भी घर के स्मार्ट होम डिवाइसेज को कंट्रोल कर पाएंगे। अगर इस स्मार्ट स्पीकर (Smart Speaker) के जुड़े फीचर्स की बात करें, तो इसमें 75MM वूफर, 19 MM ट्वीटर (tweeter), 3 माइक्रोफोन, 2-स्टेज माइक म्यूट स्विच दिए गए हैं। यह क्वाड-कोर एआरएम कॉर्टेक्स-ए 53 प्रोसेसर के साथ आता है।

कनेक्टिविटी फीचर के लिहाज से देखें, तो इसमें आपको ब्लूटूथ v5.0, डुअल-बैंड वाई- फाई 802.11ac जैसे कनेक्टिविटी फीचर दिए गए हैं। इसमें कैपेसिटिव टच कंट्रोल (capacitive touch controls) फीचर भी है। इस स्मार्ट स्पीकर की खासियत है कि स्ट्रीमिंग के लिए इन-बिल्ट क्रोमकास्ट (Chromecast) का सपोर्ट भी मौजूद है।

यह Media EQ फीचर के साथ आता है, जो ऑडियो प्रोफाइल को कंटेंट के हिसाब से ऑटोमैटिकली एडजेस्ट कर देता है। वहीं Ambient IQ वॉल्यूम को नॉयज के हिसाब के खुद ही कंट्रोल कर देता है। इसके अलावा, इसमें स्ट्रीम ट्रांसफर (stream transfer) और मल्टी-रूम कंट्रोल (multi-room control) जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस डिवाइस की कीमत 7,999 रुपये है।

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर (Google Home smart speaker)
स्मार्ट स्पीकर के लिए Google Home भी एक विकल्प हो सकता है। इस स्मार्ट स्पीकर (smart speaker) को आसानी से अपने वाईफाई (WiFi)से कनेक्ट किया जा सकता है। Google के इस डिवाइस की खासियत है कि इसमें गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) हिंदी भाषा (Hindi language) में उपलब्ध है।

इस speaker को छह डिवाइस के साथ सेटअप किया जा सकता है। यह आपको स्मार्ट होम के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह कई स्मार्ट डिवाइस ब्रांड डिवाइस को सपोर्ट करता है। इसका वजन सिर्फ 477 ग्राम है। इस स्मार्ट होम स्पीकर कीमत फिलहाल 6,890 रुपये में उपलब्ध है।